×

Jalaun Crime News: मौरंग पर खनन माफ़ियायों की गिद्ध नजर, खनिज विभाग से गठजोड़, मामला आया सामने

जालौन की मौरंग पर माफियाओं की गिद्ध दृष्टि हमेशा बनी रहती है और वो करोड़ो रूपये की बालू का खनन कर रातों रात करोड़पति बन जाते है।

Afsar Haq
Reporter Afsar HaqPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 Jun 2021 1:35 PM GMT
mining mafia on Moorang, alliance with mineral department
X

मौरंग पर खनन माफ़ियायों की गिद्ध नजर: फोटो- सोशल मीडिया  

Jalaun Crime News: जालौन में खनन माफ़ियायों और खनिज विभाग के गठजोड़ का मामला सामने आया है जहां खनन माफियाओं के बुलंद हौसलों की बानगी इस बात से देखने को मिल रही है कि सरकार के सख्त रुख और अवैध खनन पर लगाम हेतु डीएम द्वारा दो जांच कमेटी गठित कर देने के बावजूद पड़ोसी जनपद हमीरपुर के बड़ागाँव खंड 26/13 से बिना रॉयल्टी कई घन मीटर बढ़ा अवैध मौरंग का डंप बेतवा नदी का सीना चीरकर जालौन में लगाया जा रहा है और शिकायतों के बावजूद खनिज विभाग की कानो में जूं तक नही रेंग रही है और खनिज अधिकारी आरबी सिंह की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है।

मामला जालौन के कदौरा थाना क्षेत्र का है। जहां पर पड़ोसी जनपद हमीरपुर से स्वीकृत बढ़ागांव 26/13 पट्टे से अवैध खनन कर कृष्णा कंस्ट्रक्शन्स नामक कंपनी जालौन में बिना रॉयलटी कई घन मीटर बढ़ा मौरंग का भंडारण कर रही है ये सब कुछ खनिज अधिकारी आर बी सिंह और कर्मचारियों की मिली भगत से हो रहा है ऐसा नही है कि जिम्मेदारों को इसकी खबर नही अवैध खनन की रोकथाम के लिए सरकार के सख्त रुख के बाद डीएम प्रियंका निरंजन ने जिले में दो जांच कमेटियों का गठन भी किया लेकिन माफिया इतने बेख़ौफ़ है कि अवैध खनन और फर्जीवाड़े से बाज ही नही आ रही क्योंकि खनिज विभाग की शह पर ही इस पूरे गोरखधंदे को अंजाम दिया जा रहा है।

मौरंग पर माफियाओं की गिद्ध दृष्टि हमेशा बनी रहती है

जालौन की मौरंग पर माफियाओं की गिद्ध दृष्टि हमेशा बनी रहती है और वो करोड़ो रूपये की बालू का खनन कर रातों रात करोड़पति बन जाते है और यह खेल कई वर्षों से लगातार जारी है। सरकार की निष्पक्ष कार्यप्रणाली के बावजूद जिला प्रशासन की शह पर खनन का भ्रष्ट रूप सामने आने लगा है इन सब के बाद भी जिला प्रशासन और खनिज विभाग मौन बना हुआ है और जिम्मेदार अधिकारी लीपापोती करते नजर आ रहे है।

वैध खनन जारी है

कैमरे में कैद हुई तस्वीरों में साफ-साफ नजर आ रहा है कि जालौन-हमीरपुर सीमा में बहने वाली बेतवा नदी की जलधारा अवरुद्ध कर माफिया एक दूसरे जिले की सीमाओं भी घुस आए हैं लेकिन खनिज विभाग किसी प्रकार का अवैध खनन न होने की बाद पर अडिग है और कदौरा थाना क्षेत्र में लगें कई हजार ट्रक मौरंग के बडे बडे डंप वो भी बिना रॉयल्टी खनिज विभाग के भ्रष्टाचार का भ्रष्ट चेहरा उजागर कर रहे है ग्रामीणों ने इसकी शिकायत भी जिला प्रशासन से कई बार की लेकिन उनके शिकायती पत्र को कोई तरजीह नही दी गयी।

इस पूरे मामले मे जिले के आला अधिकारियों का रटा रटाया जांच का बयान देते हुए बताया की शासन की मंशा के अनुरूप किसी प्रकार की अवैध खनन की गतिविधि नही होने दी जायेगी यदि इस तरह का मामला है तो जांच कराकर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story