×

अवैध भट्टियों पर पुलिस और आबकारी की छापेमारी, सैकड़ों कुंतल कच्चा माल और शराब बरामद

करीब चार घंटे तक चली कार्रवाई में डेढ़ सौ क्विंटल लहन जब्त किया गया। महुआ व दूसरे सामानों से तैयार लहन के जरिये ही कच्ची शराब तैयार की जाती है। इस दौरान कई जगहों पर सड़क व घरों के बाहर सरेआम भट्टियां धधकती पाई गईं।

zafar
Published on: 31 May 2017 1:41 AM GMT
अवैध भट्टियों पर पुलिस और आबकारी की छापेमारी, सैकड़ों कुंतल कच्चा माल और शराब बरामद
X

इलाहाबाद: आबकारी और पुलिस विभाग ने साझा अभियान में अवैध तरीके से तैयार की जा रही देसी शराब के कई अड्डों पर छापा मार कर डेढ़ सौ क्विंटल लहन जब्त कर ली। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के गृह जनपद इलाहाबाद में मंगलवार को चलाये गये इस अभियान में पचास से ज़्यादा भट्टियां तोड़ी गईं। इस दौरान करीब 200 लीटर तैयार अवैध शराब के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

शराब ही शराब

तालाब, झाड़ियों, गड्ढों और घरों में छिपाकर रखी गई शराब। जी हां, ये तस्वीरें इलाहाबाद शहर के धूमनगंज, नीवां और गंगापार के बहमलपुर इलाके की हैं। यूपी पुलिस व आबकारी विभाग की टीमों की साझा छापेमारी में हर तरफ शराब ही शराब नज़र आई।

करीब चार घंटे तक चली कार्रवाई में डेढ़ सौ क्विंटल लहन जब्त किया गया। महुआ व दूसरे सामानों से तैयार लहन के जरिये ही कच्ची शराब तैयार की जाती है। इस दौरान कई जगहों पर सड़क व घरों के बाहर सरेआम भट्टियां धधकती पाई गईं। छापेमारी करने वाली टीम ने पचास से ज़्यादा भट्टियों को तोड़ दिया। कई सामानों को नष्ट करने के लिए उनमे आग लगा दी।

दूसरे राज्यों तक सप्लाई

छापेमारी में टीम ने करीब 200 लीटर तैयार कच्ची शराब बरामद की। मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आबकारी अधिकारियों के मुताबिक़ बरामद की गई शराब को देखने से स्पष्ट है कि नशा तेज करने के लिए इसमें यूरिया और नौसादर जैसे खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा था। इलाके में छापेमारी होते ही अफरातफरी मच गई और गिरफ्तार होने के डर से लोग अपने घरों को छोड़कर भाग निकले।

मिलावटी शराब के इस जखीरे को गर्मी की छुट्टियों में यूपी समेत दूसरे राज्यों में सप्लाई करने के लिए तैयार किया जा रहा था। योगी राज में इलाहाबाद में अब तक की यह चौथी बड़ी कार्रवाई है। पुलिस ने शराब के अवैध कारोबार में शामिल लोगों पर केस दर्ज कर लिये हैं और कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

आगे स्लाइड्स में देखिये कुछ और फोटोज...

zafar

zafar

Next Story