×

Kolkata Cyber Crime News: पुलिस को मिली बड़ी सफलता, फेक कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़, अमेजन के नाम पर करते थे ठगी

कोलकाता में पुलिस ने बुधवार को 22 लोगों को फर्जी कॉल सेंटर चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि ये लोग खुद को अमेजन के कर्मचारी बनकर लोगों से ठगी किया करते थे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 Sep 2021 9:35 AM GMT
Fake call center busted by Kolkata Police
X

कोलकाता पुलिस ने फेक कॉल सेंटर का किया भंडाफोड़: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Kolkata Cyber Crime: इंटरनेट के आने से आज की तारीख में भले ही हमारा काम बहुत आसान हो गया है लेकिन साइबर की दुनिया में अपराधों की संख्या भी बढ़ गई है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस ने बुधवार को 22 लोगों को फर्जी कॉल सेंटर चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि ये लोग खुद को अमेजन के कर्मचारी बनकर लोगों से ठगी किया करते थे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता पुलिस के डिटेक्टिव डिपार्टमेंट की एंटी राउडी सेक्शन की टीम ने मंगलवार को सूचना के आधार पर न्यू अलीपुर इलाके में छापा मारा था। यह कॉल सेंटर बंकिम मुखर्जी सराणी में स्थित था। पुलिस के मुताबिक इस काल सेंटर को चलाने के लिए आरोपी के पास कोई भी कागजात नहीं थे।

खुद को अमेजन के कर्मचारी बताते थे

पुलिस द्वारा शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी इंटरनेट कम्युनिकेशन सिस्टम से लोगों से बात करते थे। ये लोग खुद को अमेजन के कर्मचारी बताते थे। आरोपी लोगों को बताते थे कि उन्होंने गिफ्ट जीता था। इसके बदले वे कुछ पैसे देने के लिए कहते थे। गिफ्ट के लालच में लोग इनके चंगुल में फंस जाते थे।

फोटो- सोशल मीडिया

एनीडेस्क जैसे सॉफ्टवेयर से ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को टारगेट किया

पुलिस ने बताया कि इनके ठगी के शिकार होने वालों में ऑस्ट्रेलिया के लोग भी शामिल हैं। आरोपियों ने टीमव्यूअसर और एनीडेस्क जैसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों के कम्प्यूटर को टारगेट करके पीड़ितों से ऑस्ट्रेलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा।

इस मामले में पुलिस ने कहा कि कॉल सेंटर्स से आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं। पुलिस ने इन्हें जब्त कर लिए हैं। इस मामले में पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और मामले की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि ये गिरोह कई लोगों को अपना शिकार बना चुका है। इनमें कुछ ऑस्ट्रेलियाई नागरिक भी हैं।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story