×

Kumbh Corona Test Scam : कुंभ में हुए फर्जी कोविड टेस्ट को लेकर ईडी की छापेमारी, जानें पूरा मामला

Kumbh Corona Test Scam :हरिद्वार में हुए कुंभ मेले के दौरान जिन लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था उसे फर्जी बताया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 8 Aug 2021 4:31 AM GMT
Kumbh Corona Test Scam : कुंभ में हुए फर्जी कोविड टेस्ट को लेकर ईडी की छापेमारी, जानें पूरा मामला
X

Kumbh Corona Test Scam : उत्तराखंड स्थित हरिद्वार में हुए कुंभ मेले (Kumbh Mela) के दौरान फर्जी कोरोना टेस्ट (Corona Test) मामले में ईडी ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए शुक्रवार को कई लोकेशन पर छापेमारी की है। कोरोना संक्रमण के चलते हरिद्वार में लगे कुम्भ मेला के दौरान लाखों लोगों की मेडिकल जांच की गई थी। लेकिन उस वक्त इस जांच को लेकर बताया गया था कि यह जांच सही तरीके से नहीं की गई थी।

हरिद्वार में हुए कुंभ मेले (Kumbh Mela) के दौरान जिन लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया था उसे फर्जी बताया गया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी की जांच के दौरान यह बातें सामने आई हैं कि बिना कोरोना जांच के ही लाखों लोगों की मेडिकल रिपोर्ट तैयार कर दी गई थी। इसके बाद लाखों, करोड़ों का बिल बनाकर पेश किया गया था। इस मामले में 3 करोड़ 4 लाख का फर्जी बिल रिकॉर्ड में दिखाने का मामला सामने आया है।

कुंभ में हुए फर्जी कोविड टेस्ट (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

कुंभ मेले में हुआ फर्जी कोरोना टेस्ट को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया है। इस मामले में ईडी की टीम ने छापेमारी के दौरान 30 लाख से ज्यादा का नगद, कई दर्जन मोबाइल फोन, प्रॉपर्टी से जुड़े दस्तावेज सामने आए हैं। इसके साथ ईडी की टीम ने देहरादून, हरिद्वार, दिल्ली, नोएडा और हिसार में छापा मारा है। बताया जा रहा है कि ईडी ने डीएनए लैब्स, मैक्स कॉर्पोरेट सर्विसेज आदि कार्यालय में तलाशी ली।

कुंभ मेले में हुआ फर्जी कोरोना टेस्ट में कई लोगों के फर्जी नंबर, एकल पता, एक ही नमूना रेफरल फॉर्म का प्रयोग किया गया था। इस जांच में यह भी सामने आया है कि इस कोरोना टेस्ट में उन व्यक्तियों का नामदर्ज किया गया था जो कभी कुम्भ मेले में आज तक गए ही नहीं। कुम्भ में कोरोना टेस्ट फर्जीवाड़े में आरोपियों को लेकर गिरफ़्तारी की मांग चल रही है।

Shraddha

Shraddha

Next Story