×

Lucknow Crime News: 10 करोड़ की ठगी, माउंट एलाइंस कम्पनी के मालिक उसके साथी को एसटीएफ़ ने किया गिरफ्तार

Lucknow Crime News: लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, जनपद में ल्जग्भाग तीन सौ लोगों से 10 करोड़ की ठगी करने वाले माउंट एलाइंस कम्पनी के मालिक और उसके साथी को यूपी एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार किया है।

Sandeep Mishra
Published on: 18 Dec 2021 12:26 PM GMT
Moradabad News In hindi
X

Moradabad News: एक दिन की विधवा को पुलिस ने बना दिया हत्या का आरोपी। 

Lucknow Crime News: 300 लोगों से लगभग 10 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले माउंट एलाइंस कम्पनी का मालिक व उसके एक साथी को यूपी एसटीएफ (UP STF) की टीम ने गिरफ्तार किया है।इन दोनों ठगों की गिरफ्तारी लखनऊ के विभूतिखण्ड इलाके (Vibhutikhand localities of Lucknow) से की गई है।इन लोगों के पास से कई बैंकों की पासबुकें, 10 एटीएम कार्ड,दो आधार कार्ड, दो पेन कार्ड भारी मात्रा में कई समान बरामद हुआ है।

माउंटेन एलाइंस कम्पनी (Mountain Alliance Company) के जलसाज मालिक विश्वनाथ प्रसाद (Vishwanath Prasad) ने अपने सहयोगी निरंजन सिंह के साथ मिलकर गत 2018 में लखनऊ के विभूतिखण्ड इलाके में अपना एक ऑफिस खोला था। इसी ऑफिस से इन जालसाजों ने लखनऊ, कानपुर उन्नाव जनपदों अपना ठगी का जाल फैलाना शुरू कर दिया। माउंट एलाइंस कम्पनी के जलसाज । मालिक ने अपने इसी ऑफिस में एक कॉल सेंटर भी खोल रखा था।

जालसाज मछली पालन के नाम पर ग्राहकों से धन ऐंठते थे

बताया जा रहा है कि कम्पनी का जालसाज मालिक विश्वनाथ ने इस ऑफिस में बैठकर लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, जनपद में पहले अपने क्लाइंट तैयार किये फिर उन्हें कई व्यवसाय में उनकी रकम लगवाने के एवज में 14 महीने में उसे दो-गुना करने का लालच देने लगा। ये जालसाज मछली पालन के नाम पर ग्राहकों से धन ऐंठते थे।

इसके साथ ही ये लोग ऑफिस में भरतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) में अपनी अच्छी पकड़ बताकर ग्राहकों को समझाते थे कि ये जलसाज जीवन बीमा कम्पनी से पॉलिसी बनवाकर उस पर उन्हें व्यवसाय के लिए लोन भी दिलवा देंगे। मछली पालन व बीमा कम्पनी से पॉलसी बनवाने व वहां से लॉन करवाने के नाम पर इन जालसाजों ने लोगों जमकर ठगा।और 2018 से लेकर 2021 तक लगभग 10 करोड़ रुपया लोगों से ठग लिया है।

Design Photo - Social Media

गांव के लोगों को बनाया शिकार

यूपी एसटीएफ ने बताया कि सबसे इन्होंने अपने शिकार गांव के धनाड्य लोगों को बनाया है और सबसे ज्यादा ठगी का रूपया मछली पालन के नाम से ही इन लोगों ने लिया है।ये लखनऊ, उन्नाव व कानपुर के ग्रामीण इलाकों में सम्पन्न ग्रामीणों को आसपास के इलाकों के तलाब दिखा कर मछली पालन में धन लगाने की बात कह कर 14 माह में रकम दो-गुना करने का लालच देते थे।जब इन लोगों ने 300 लोगों से लगभग 10 करोड़ रुपये की ठगी कर ली फिर एक दिन इन लोगों ने अपना विभूतिखण्ड वाला ऑफिस बन्द कर कई महीनों के लिये फरार हो गए।

एसटीएफ ने ऐसे जाल बिछाया

एसटीएफ़ ने बताया कि जब इन्हें के मछली पालन में धन लगाने वाले क्लाइंट अपना धन लेने के लिये ऑफिस आते थे तब लोगों अक्सर इनका यह ऑफिस बन्द मिलने लगा, साथ ही इनके मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ बताने लगे। तब लोगों को इन पर शक हुआ और उन लोगों ने विभूतिखण्ड थाने में इनकी ठगी के मामले दर्ज करवाए।

एसटीएफ को आज शनिवार को भनक लगी कि ये दोनों जालसाज लखनऊ के थाना विभूतिखण्ड इलाके में किसी से मिलने आने वाले है। एसटीएफ ने बताए गए स्थान पर पहले से जाल बिछा दिया और इन दोनों जालसाजों को दबोच लिया।अब इन दोनों ठगों से थाना विभूतिखण्ड में एसटीएफ की टीम पूछताछ कर रही है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story