×

Lucknow Crime News: नकल करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, सरगना समेत सात सदस्यों को STF ने किया गिरफ्तार

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टी०जी०टी०) परीक्षा 2021 की परीक्षा में नकल कराने वालों गिरोह के सरगना सहित 7 लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है।

Sandeep Mishra
Published on: 8 Aug 2021 3:17 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2021 5:49 AM GMT)
STF arrested seven members including gangster for cheating in examinations
X

परीक्षाओं में नकल करवाने वाले गिरोह को STF ने किया गिरफ्तार 

Lucknow Crime News: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टी०जी०टी०) परीक्षा 2021 की परीक्षा में नकल कराने वालों गिरोह के सरगना सहित 18 लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। जिसमें प्रयागराज के थाना क्षेत्र शिवकुटी से 7 लोग, अंबेडकर नगर से 6, जौनपुर और कौशाम्बी से 2-2 और आजमगढ़ से 1 लोगों को दबोचा गया है। नकल कराने वाले गिरोह के पकड़े गए अपराधी धर्मेंद्र कुमार उर्फ डीके, आशीष सिंह पटेल, संजय कुमार पटेल, सुभाष सिंह पटेल, मनीष पटेल, राहुल कनौजिया और दिनेश कुमार पटेल हैं।

बता दें कि प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) 2021 परीक्षा के दौरान एसटीएफ ने 18 लोगों गिरफ्तार किया है। परिक्षार्थियों को नकल कराने वाल गिरोह के गिरफ्तार इन आरोपियों के अलग-अलग कार्य थे जैसे पेपर आउट कराना, कैंडिडेट लाना, स्कूल में नकल कराने की सेटिंग करना था। गिरफ्तार ये आरोपी अन्य स्कूलों में भी कई तरह से सेटिंग बनाकर नकल करवाते थे। एसटीएफ ने बताया कि गिरफ्तार किये गए सभी आरोपी प्रयागराज के रहने वाले हैं।

69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली का मास्टरमाइंड केएल पटेल

पूछताछ में यह भी पता चला है कि 69000 शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली का मास्टरमाइंड केएल पटेल और उत्तराखंड में तैनात एजी ऑफिस का ऑडिटर अमित वर्मा इनका साथी है। परीक्षा में आंसर शीट देने का वादा किया था अंबेडकरनगर के जलालपुर में कला विषय का पर्चा लीक होने की सूचना के आधार पर एसटीएफ ने सौरव यादव मुकेश कुमार प्रवेश प्रेमचंद्र यादव सचिन यादव व रविंद्र यादव को गिरफ्तार किया है।

इनके फोन से आंसर शीट भी बरामद की गई है एसटीएफ ने कहा कि जांच में प्रश्न पत्र लीक होने का मामला नहीं आया है लेकिन आंसर की बराबरी हुई है। जिसकी जांच जारी है। वहीं जौनपुर में एक महिला पर एक परीक्षार्थी कान में ब्लूटूथ के साथ पकड़ी गई है। एक अन्य परीक्षार्थी हल किए हुए 125 सवालों के उत्तर के साथ पकड़ा गया है। इसी तरह कौशांबी में दो और आजमगढ़ में 1 परीक्षार्थी को पकड़ा गया है वहीं माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने कहा कि पहली पाली की परीक्षा में फर्जी उत्तरमाला को बोर्ड की छवि को धूमिल करने के लिए वायरल किया गया है।

अभियुक्तों के पास से एसटीएफ ने बरामद किये सामान

बता दें कि गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के पास से एसटीएफ ने तीन ब्लूटूथ डिवाइस, सिम कार्ड, मास्टर कार्ड, सिटी कार्ड, 5 ब्लूटूथ, 25 सिल्वर ऑक्साइड बैटरी, दो लैपटॉप डेल, 12 मोबाइल फोन, तीन आधार कार्ड, एक ड्राइविंग लाइसेंस, एक पैन कार्ड, 11 विभिन्न बैंकों के चेक, 59 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्रों की छायाप्रति, 22 परीक्षार्थियों के मूल प्रमाण पत्र, एक आईसीआईसीआई डेबिट कार्ड, एक एसबीआई ग्रीन कार्ड, एक चार पहिया कार रेनॉल्ट जिक्सर, एक मोटरसाइकिल, एक कूट रचित परिचय पत्र, नगद 6400 रुपए बरामद किये हैं।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में चल रहा परीक्षाओं में नकल कराने का रैकेट

इससे पहले गत दिवस एसटीएफ ने प्रयागराज जनपद के हाडिया पीजी कॉलेज से सॉल्वर गैंग की एक महिला समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार महिला व उसके दो साथियों से पूंछतांछ करने के बाद एसटीएफ ने नकल कराने वाले गिरोह के इन सात युवकों को गिरफ्तार किया है। विभिन्न परीक्षाओं में नकल कराने का रैकेट उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों सक्रिय है यह जानकारी एसटीएफ के सूत्रों ने दी है। एसटीएफ ने बताया कि नकल कराने वाले गिरोह के गिरफ्तार इन सात लोगों से भी पूंछतांछ कर यह जानकारी हासिल हुई है कि इनके रैकेट से जुड़े लोग सूबे के अन्य जिलों में भी सक्रिय हैं।जो प्रतियोगी परीक्षाओं में परिक्षार्थियों व उनके परिवार से मोटी रकम वसूल कर नकल करवाने का ठेका लेते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story