×

Lucknow Crime News: STF को मिली बड़ी कामयाबी, 3 जालसाज गिरफ्तार, कई डेबिट कार्ड और लाखों रुपए बरामद

यूपी एसटीएफ की टीम ने शिक्षा क्षेत्र में जालसाजी करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Divyanshu Rao
Published By Divyanshu Rao / Sandeep Mishra
Published on: 17 Sep 2021 4:35 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2021 4:40 PM GMT)
Lucknow Crime News
X

एसटीएफ की गिरफ्त में तीनों जालसाज 

Lucknow Crime News: उत्तर प्रदेश एसटीएफ (Uttar Pradesh STF) की जालसाजों पर इस वक्त पैनी नजर है। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि इन जालसाजों के खिलाफ एसटीएफ ने कुछ इस तरह का जाल फैला रखा है कि लगातार जालसाज़ इस जाल में फंसते जा रहे हैं। एसटीएफ की टीम ने शिक्षा क्षेत्र में जालसाजी करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यूपी एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश ने बताया कि गिरफ्तार किए गए जालसाज फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति एवं सॉल्वर गैंग, प्रतियोगी परीक्षाओं का रिजल्ट देने वाली कम्पनी से अपनी तगड़ी सैटिंग कर टीजीटी /पीजीटी व TET के माध्यम से अभ्यर्थियों की भर्ती कराने का ठेका लिया करते थे।

तीनों जालसाजों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

यूपी एसटीएफ के द्वारा गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों के नाम राम निवास, संजय सिंह व रविंद्र सिंह है। इन तीनों को एसटीएफ की टीम ने लखनऊ के थाना विभूतिखण्ड इलाके के पिकअप तिराहा से पकड़ा है। गिरफ्तार इन तीनों जालसाजों के पास से एसटीएफ की टीम ने कई मोबाइल फोन्स,चेक बुक,बियर चेक,डेबिट कार्ड,भारी संख्या में कैंडिडेटों की सूचियां व नगद ढाई लाख रुपये भी बरामद किए हैं।

एसटीएफ ने जालसाजों के खातों को सीज किया

गिरफ्तार इन जालसाजों से पूछताछ के बाद एसटीएफ की टीम को यह भी पता चला कि कई कैंडिडेट्स से भर्ती के नाम पर वसूले गए 19 लाख रुपये इन जालसाजों ने विभिन्न बैंक खातों में जमा किये हुए हैं। उन बैंक खातों को भी एसटीएफ की टीम ने सीज करवा दिया है।

क्राइन की प्रतीकात्मक तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

जालसाजों की परीक्षा नियामक प्राधिकरण में अच्छी खासी सेंटिग है

यूपी एसटीएफ के द्वारा आज शुक्रवार की देर शाम गिरफ्तार किये गए तीनों अभियुक्त उत्तर प्रदेश के जनपद फिरोजाबाद,आगरा व गाजियाबाद के रहने वाले हैं। एसटीएफ को इन गिरफ्तार जालसाजों ने बताया है कि उन तीनों की परीक्षा नियामक प्राधिकरण कार्यालय में अच्छी खासी सेटिंग है।

एसटीएफ को इन तीनों की सेटिंग के भी प्रमाण मिले हैं। गिरफ्तार जालसाजों से टीम के अधिकारी अभी कड़ाई से पूछताछ कर रहे हैं और यह जानने का भी प्रयास कर रहे हैं कि इनके नेटवर्क से अभी कितने लोग और जुड़े हैं। साथ एसटीएफ यह भी जानने का प्रयास कर रही है कि सूबे के किन किन जिलों के किस किस प्रतियोगी से कितने कितने रुपये सलेक्ट करवाने के नाम पर लिए गये हैं।

एसटीएफ ने बताया कि गिरफ्तार लोग के सम्पर्क में सॉल्वर गैंग से जुड़े लोग भी हैं। ये लोग सॉल्वर गैंग के माध्यम से ही देश के विभिन्न प्रान्तों में सम्पन्न होने वाली कई प्रतियोगी परीक्षाओं में असली अभ्यथियों की जगह फर्जी अभ्यर्थियों की भी व्यवस्था करते थे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story