×

Mainpuri Crime News: आंगनबाड़ी कार्यकत्री डकार रहीं पूरी सामग्री, अधिकारी आंख बंद करके बैठे

Mainpuri Crime News: आंगनवाड़ी केन्द्रों पर जमकर भ्रष्ट्राचार पनप रहा है। गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के लिए आने वाली सामिग्री आंगनवाड़ी कार्यकत्री डकार रही है।

Praveen Pandey
Reporter Praveen PandeyPublished By Vidushi Mishra
Published on: 4 Jun 2021 5:21 PM GMT
Anganwadi workers are burping the material coming for pregnant women and malnourished children.
X

गर्भवती महिलाएं और कुपोषित बच्चों (फोटो-सोशल मीडिया)

Mainpuri Crime News: विकास खंड क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्रों पर जमकर भ्रष्ट्राचार पनप रहा है। गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के लिए आने वाली सामिग्री आंगनवाड़ी कार्यकत्री डकार रही है। ऐसा नगर व क्षेत्र के ज्यादातर केन्द्रो पर हो रहा है।

हद तो तब हो जाती है जब जिम्मेदारों तक बात पहुंचे, तो वह आंखे बंद करके बैठ जाते है। लोगों का आरोप है कि कार्यकत्रियों से जिम्मेदारों द्वारा सुविधा शुल्क वसूल ली जाती है। और उनके भ्रष्ट्राचार पर पर्दा डाल दिया जाता है।

क्षेत्र के गांव रसेमर में प्राथमिक विद्यालय में बने आंगनवाड़ी केंद्र की सहायिका सुषमा यादव पर समूह की अध्यक्ष कमलेश कुमारी शाक्य ने भृष्ट्राचार अपने दबाब में करवाने का आरोप लगाया है। अध्यक्ष ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री अपने दबाब में कुपोषित बच्चों व गर्ववती महिलाओं के लिये आने बाला पुष्टाहार खाद्यान्न उनके बीच नहीं बंटवाया जाता है।

सहायिका के घर से सामिग्री बरामद

ग्रामीण महिलाओं की शिकायत पर ग्राम प्रधान अमन यादव ने समूह की सहायिका के घर से 63 पैकेट चने की दाल व 33 पैकेट सरसों के तेल के बरामद किये हैं। जब ग्राम प्रधान ने इसकी जानकारी जुटाई तो बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री सुषमा देवी ने बंदरबांट के लिये छुपाकर रखवाये थे।


कहा कि हम दोनों बंदरबांट कर लेंगे। गांव की गर्भवती महिलाओं ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री के द्वारा रजिस्टर में फर्जी हस्ताक्षर करके फर्जी तरीके से राशन का वितरण दिखा दिया जाता है।

सीडीपीओ लेते हैं सुविधा शुल्क

ग्राम प्रधान अमन कुमार यादव का आरोप है कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री की कई शिकायत हुई है। प्रधान ने आरोप लगाया सीडीपीओ द्वारा प्रति माह आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से महीनादारी वसूली जाती हैं। इसीलिए इनके खिलाफ कार्रवाई नही होती है। प्रधान अमन कुमार यादव ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्यवाही की मांग की हैं।

रेखा रानी सीडीपीओ कुरावली ने कहा- महीनादारी लेने के जो आरोप लगाए गए हैं। वह असत्य और निराधार हैं। किसी से वसूली नहीं की जाती है।

रसेमर ग्राम प्रधान अमन यादव की शिकायत पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री को नोटिस जारी कर दिया गया है तथा समूह की सहायिका से भी जानकारी जुटाई जा रही है। यह माल कहां से आया है और क्यों नहीं बांटा गया। आरोप सिद्ध होने पर दोषी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

अरविंद कुमार कार्यक्रम अधिकारी मैनपुरी ने कहा- आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के भ्रष्ट्राचार के मामले की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा मामला पाया जाता है तो जांचकर दोषी आंगनबाड़ी कार्यकत्री के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story