×

Sant Kabir Nagar News: ATM कार्ड स्वैपिंग कर जालसाजी करने वाले गैंग के मास्टरमाइंड समेत पांच गिरफ्तार

Sant Kabir Nagar News: जिले के दो थानों बेलहर और दुधारा की पुलिस और सर्विलांस टीम ने ATM कार्ड से स्वैपिंग कर जालसाजी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह 05 अभियुक्तों गिरफ्तार किया है।

Amit Pandey
Published on: 9 Aug 2022 4:05 PM GMT
Five arrested including the mastermind of the gang involved in forgery by swapping ATM cards in Santkabirnagar
X

संतकबीरनगर: ATM कार्ड स्वैपिंग कर जालसाजी करने वाले पांच गिरफ्तार

Sant Kabir Nagar News: संतकबीरनगर जिले की पुलिस (UP Police) को उस वक्त बड़ी सफ़लता हाथ लगी जब मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर घेराबंदी करते हुए दो थानों बेलहर और दुधारा थाने की पुलिस और सर्विलांस टीम (surveillance team) ने ATM कार्ड से स्वैपिंग कर जालसाजी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह (interstate gang) के मास्टरमाइंड समेत कुल 05 अभियुक्तों को दुधारा थाना क्षेत्र के लोहरौली से गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार जालसाजों के कब्जे से पुलिस 01 अदद कार, 01 अदद अपाची मोटरसाइकिल, विभिन्न बैंको के बदले हुए 60 अदद ATM कार्ड, 01 अदद लैपटाप, 01 अदद ATM क्लोनिंग डिवाईस, 02 अदद ATM में प्रयुक्त चिमटा, 05 अदद प्लास्टिक पेंच, 01 अदद एटीएम लाकर खोलने वाली चाभी तथा 84 हजार 700 रुपए नकदी बरामद की।

ATM बदल कर करते थे धोखा

गिरफ्तार अभियुक्तों ने पुलसिया पूछताछ के दौरान बताया कि गैंग सरगना सुशील सोनी के साथ मिलकर हम लोग अपने आर्थिक भौतिक व बुनियादी लाभ हेतु जनपद सन्तकबीरनगर के अतरिक्त जनपद बस्ती, गोरखपुर देवरिया, कुशीनगर व उत्तरप्रदेश के अन्य शहरो में तथा बिहार राज्य में जाकर विभिन्न ATM मशीन से पैसा निकालने के लिए आने वालो लोगों को मदद करने के नाम पर अपनी बातो में उलझाकर उनका ATM बदल कर उन्हे अपने पास मौजूद ATM कार्ड जो निष्क्रिय है को धोखे से दे देते है और तुरन्त वहाँ से दूसरे बाजार में जाकर उसके खाते में मौजूद धनराशि को चोरी से निकाल लेते थे और उसको आपस मे बाँट लेते थे।


ATM की क्लोनिंग बनाते थे

अभियुक्तगणों के पास से बरामद क्लोनिंग डिवाईस के बारे में पूछने पर अभियुक्तों ने बताया कि इससे हम ATM की क्लोनिंग (ATM cloning) का कार्य करते है तथा चिमटे को ATM मशीनों में चिप के साथ लगाकर विभिन्न खाताधारकों का डाटा प्राप्त कर लेते है और डेटा कि मदद से ATM की क्लोनिंग करके लोगो के खाते से पैसा निकाल लेते है । पूरे मामले पर एसपी सोनम कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले के दुधारा, बेलहर और सर्विलांस टीम के संयुक्त प्रयास से एक बड़े गैंग के मास्टरमाइंड समेत 05 शातिर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया जो भोलेभाले लोगों के साथ ATM कार्ड बदल कर जालसाजी करते थे जिनके कब्ज़े से भारी मात्रा में एटीएम कार्ड उपकरण और नकदी बरामद कर उन्हें जेल भेज दिया गया है। एसपी सोनम कुमार ने बेहतर कार्य करने वाली पुलिस और सर्विलांस टीम को बधाई देते हुए उनकी पीठ थपथपाई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story