×

इस रेयान स्कूल की भी मान्यता होगी रद्द, 15 अगस्त को नहीं फहराया था तिरंगा

By
Published on: 14 Oct 2017 5:55 AM GMT
इस रेयान स्कूल की भी मान्यता होगी रद्द, 15 अगस्त को नहीं फहराया था तिरंगा
X

शाहजहांपुर: देश में एक और रेयान इंटरनेशनल स्कूल सवालों के घेरे मे आ गया है। खास बात ये है कि इस स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए जिलाधिकारी ने सीबीएससी बोर्ड को लिखा है क्योंकि राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त के दिन रेयान इंटरनेशनल स्कूल में ध्वजारोहण नहीं किया गया था।

यह भी पढ़ें: रेयान हत्याकांड : मृतक के पिता ने ट्रस्टियों की जमानत याचिका रद्द करने की अर्जी दी

जिसके बाद छात्र-छात्राओं के अभिभावकों ने जनसुनवाई पोर्टल पर इसकी शिकायत की, जिसको जिलाधिकारी द्वारा संज्ञान लिए जाने के बाद मामले की एलआईयू जांच कराई गई, जिसमें आरोप सही पाए गए। जिसके आधार पर डीएम और डीआईओएस ने स्कूल प्रबंधन और प्रिंसिपल के खिलाफ कठोर कार्रवाई और सीबीएससी बोर्ड को मान्यता रद्द करने के लिए लिखा है।

यह भी पढ़ें: प्रद्युम्न हत्याकांड: 9 दिन बाद आज खुला रेयान इंटरनेशनल स्कूल

दरअसल हम बात कर रहे हैं यूपी के शाहजहांपुर में स्थित रेयान इंटरनेशनल स्कूल की। इस स्कूल में 15 अगस्त को मनाए जाने वाला राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के दिन ध्वजारोहण करने के बजाए स्कूल प्रबंधन ने स्कूल की छुट्टी ही कर दी थी। गुस्साए छात्र-छात्राओं के अभिभावकों ने इसकी शिकायत पहले तो जिला प्रशासन से की, लेकिन कार्यवाई अमल में नहीं लाई गई, जिसके बाद अभिभावकों ने इस स्कूल की कृत्य की जानकारी जनसुनवाई पोर्टल पर की, जिसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय से इस गंभीर मामले की जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए गए।

यह भी पढ़ें: रेयान हत्याकांड : पत्रकारों पर लाठीचार्ज को लेकर पुलिस अधिकारी निलंबित

इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और इसकी एलआईयू जांच कराई गई। जिसमे रेयान इंटरनेशनल स्कूल का काला चिठ्ठा सामने आया कि 15 अगस्त से पहले ही स्कूल प्रबंधन ने स्कूल में पढ़ने वाले अभिभावकों को सूचित कर दिया था कि स्वतंत्रता दिवस के दिन बच्चों को स्कूल नहीं आना है, इस दिन पर छुट्टी रहेगी और साथ ही इस पर्व पर स्कूल में ध्वजारोहण भी नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें: प्रद्युम्न हत्याकांड: CBSE ने रेयान स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी किया

अब जिलाधिकारी ने रिपोर्ट के आधार पर सीबीएससी बोर्ड को रेयान इंटरनेशनल स्कूल की मान्यता रद्द और स्कूल प्रबंधन स्कूल की प्रिंसिपल के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज कर करने की प्रबल संतुति की है। उम्मीद है कि बहुत जल्द स्कूल प्रबंधन और स्कूल के प्रिंसिपल के जल्द ही बङी कार्रवाई की जा सकती है।

जिला विद्यालय निरीक्षक के एल वर्मा ने बताया कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) को ध्वजारोहण नहीं किया गया था। जिसकी शिकायत अभिभावकों को द्वारा जनसुनवाई पोर्टल पर की गई थी। जिसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह ने हमें इसकी जांच करने के लिए कहा था। हमने इसकी जांच राजकिय बालिका विद्यालय के प्रिंसिपल से कराई गई। जांच में प्रिंसिपल ने रेयान इंटरनैशनल स्कूल के प्रबंधन, टीचर, प्रिंसिपल और अभिभावकों के बयान लिए जिससे ये स्पष्ट हुआ कि स्वतंत्रता दिवस के दिन स्कूल मे ध्वजारोहण नहीं हुआ है। जांच में स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि 15 अगस्त के दिन जन्माष्टमी पर्व होने के कारण उन्होंने बच्चों की छुट्टी कर दी थी। यही रिपोर्ट हमने जिलाधिकारी को भेज दी है, जिसके बाद जिलाधिकारी ने सीबीएससी बोर्ड को स्कूल की मान्यता और उनके खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की प्रबल संतुति की है।

यह भी पढ़ें: प्रद्युम्न की मौत से सबक! स्‍कूली वाहनों में ट्रैकर-बैग में चिप, स्‍टॉफ का साइको टेस्‍ट

वहीं अपर जिलाधिकारी जितेन्द्र कुमार शर्मा का कहना है कि रेयान इंटरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के दिन ध्वजारोहण न करने की शिकायत की थी। जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए एलआईयू से इसकी जांच कराई थी। जिसमें ये पुष्टि हुई है कि स्वतंत्रता दिवस के दिन स्कूल में ध्वजारोहण नहीं हुआ है। जिसके बाद जिलाधिकारी ने स्कूल की प्रिंसिपल और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ सीबीएससी बोर्ड के चेयरमैन को मान्यता रद्द करने और राजद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की संतुती की है। उनका कहना है कि ये बहुत गंभीर मामला है, इसमें बङी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं इस मामले पर जब रेयान इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधन व स्कूल के प्रबंधन से बात करने की कोशिश की, तो स्कूल का कोई जिम्मेदारी अधिकारी मीडिया के सामने आने को राजी नहीं है।

Next Story