×

ग्राम प्रधान ने करवा लिया देव स्थान का अवैध पट्टा, तो संतों ने दी जान देने की धमकी

By
Published on: 28 July 2017 9:58 AM GMT
ग्राम प्रधान ने करवा लिया देव स्थान का अवैध पट्टा, तो संतों ने दी जान देने की धमकी
X

शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव से पहले वादा किया था कि भाजपा सरकार आ गई, तो भू माफिया जेल के अंदर होंगे। लेकिन आलम ये है कि योगी राज में देव स्थान भी सुरक्षित नहीं है। यहां ग्राम प्रधान, कानून गो और लेखपाल की मिलीभगत से देव स्थान की तीन बीघा भूमि का अवैध आवासीय पट्टा करा दिया।

जब ग्राम प्रधान और लेखपाल देव स्थान की भूमि पर कब्जा करने पहुंचे तो ग्रामीणों ने विरोध कर वहां से भगा दिया। ग्रामीणों ने जब हंगामा किया तो मौके पर पहुंचे एसडीएम, सीओ समेत भारी पुलिस फोर्स ने ग्रामीणों को शांत करा कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। वहीं देव स्थान की भूमि पर रहने वाले महंत ने धमकी दी है कि अगर देव स्थान यहां से हटाया गया तो इसी भूमि पर आत्महत्या कर लेंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है पूरा मामला

दरअसल मामला थाना जलालाबाद के सुजवालपुर गांव का है। इस गांव में वर्षों पुराना बाबा ओखड़नाथ का देवस्थान व अखाड़ा है, जहां गांव के लोग वर्षों से पूजा पाठ करते आए हैं। इस गांव के प्रधान पति राम कानूनगो मनोज और लेखपाल इकबाल हुसैन ने देव स्थान की भूमि का ग्राम पंचायत से बाहर के रहने वालों के नाम अवैध पट्टे करा दिया। आज अचानक जब प्रधान पति कानून गो और लेखपाल समेत प्रधान के साथ वह लोग भी पहुंचे, जिनके नाम पट्टे किए गए थे जो इस ग्राम पंचायत के निवासी नहीं थे।

वहीं सभी कब्जा लेकर देव स्थल को तोड़ने पहुंचे तो गुस्साए ग्रामीणों ने इसका विरोध किया और बड़ी तादाद में ग्रामीण मौके पर इकट्ठा होकर हंगामा करने लगे। कब्जा करने पहुंचे प्रधान और कानून गो ने ग्रामीणों के गुस्से को भांप लिया, जिसके बाद मौके से खिसक लेने मे ही भलाई समझी। हंगामे की सूचना मिलते ही मौके पर एसडीएम सत्य प्रिये सिंह, सीओ समेत भारी पुलिस बल पहुंचा और ग्रामीणों को जांच कर कार्रवाई का आश्वासन देकर ग्रामीणों को शांत कराया।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या कहना है ग्रामीणों का

ग्रामीणों का कहना है कि पांच पीढ़ी से इस देव स्थान पर पूजा करने आए हैं और आगे भी पूजा करते रहेंगे। उनका कहना है कि ग्राम प्रधान ने देव स्थान का अवैध पट्टा करा लिया है, आज वह इस स्थान को तोड़कर कब्जा करने आए थे जो ग्रामीण कभी नहीं होने देंगे। वहीं देव स्थान पर रहने वाले महंत बाबा ठाकुरदास ने धमकी दी है कि अगर इस देव भूमि को तोड़ा गया तो इस भूमि पर जहर खाकर आत्महत्या कर लेंगे। फिलहाल मौके पर पहुंचे एसडीएम जांच कर कड़ी कार्रवाई की बात कर रहे है।

ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम प्रधान पति राम लङैते, कानून गो राकेश और लेखपाल इकबाल हुसैन की मिलीभगत से ग्राम पंचायत से बाहर बाहर के रहने वाले लोगों से बङी रकम लेकर उनके नाम पट्टे कर दिए हैं। आज जब बिहारी लोग और ग्राम प्रधान पति कानून गो और लेखपाल जब देव भूमि स्थान पर आए तो लेखपाल इकबाल हुसैन से ग्रामीणों ने देव भूमि का नंबर पूछा तो उन्होंने ये कह कर टाल दिया कि नंबर प्रधान जी से पूछो।

आगे की स्लाइड में जानिए पूरी खबर

उसके बाद जब उन्होंने प्रधान जी से इसके बारे पूछा तो वह मारपीट पर उतार आए। वहीं जिन लोगों के नाम पट्टे किए थे, वह लोग ग्राम पंचायत के निवासी नहीं है। इसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पति कानून गो लेखपाल और बाहरी लोगों को वहां से भगा दिया।

वहीं एसडीएम सत्य प्रिय सिंह ने मामले के जांच के आदेश दे दिए हैं। उनका कहना है कि देव स्थान को तोड़ा नहीं जाएगा। देव स्थान का पट्टा कैसे हुआ? ये जांच का विषय है। इसमें जिसकी अधिकारी की भूमिका होगी, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Next Story