×

CBSE: बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों में गड़बड़ी, री-चेकिंग के बाद नंबरों में हुई बढ़ोत्तरी

अगर सीबीएसई 12वीं के परिणामों से संतुष्ट नहीं है और आपको अपने अनुमान के अनुसार नंबर नहीं मिले हैं, तो संभावना है कि आपके मार्क्स की गिनती गलत हुई है। ऐसे कई जगह चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 18 Jun 2017 11:35 AM GMT

CBSE: बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों में गड़बड़ी, री-चेकिंग के बाद नंबरों में हुई बढ़ोत्तरी
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : अगर छात्र सीबीएसई 12वीं के परिणामों से संतुष्ट नहीं है और अपने अनुमान के अनुसार नंबर नहीं मिले हैं, तो संभावना है कि मार्क्स की काउंटिंग गलत हुई है। ऐसे कई जगह चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई के नतीजों में गड़बड़ी होने की जानकारी सामने आ रही है। खबरों की मानें तो इस बार सीबीएसई को दोबारा कॉपी जांचने की काफी अर्जी मिली हैं। बड़ी तादाद में सामने आ रहे ऐसे मामले सीबीएसई की प्रॉसेस पर सवाल खड़े कर रहे हैं। सीबीएसई अभी केवल वेरिफिकेशन कर रही है, जबकि री-इवैल्युएशन केवल कोर्ट के आदेश के बाद ही संभव है।

खबर पूरी पढ़ने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

री-चेक होने पर अंकों में हुआ इजाफा

खबर के अनुसार, दिल्ली की छात्रा सोनाली के 12वीं परीक्षा के परिणाम सामने आने पर उसने दोबारा कॉपी जांचने के लिए अपील की। पहली जांच में मैथ्स में उसे केवल 68 मार्क्स मिले, जबकि बाकी सब्जेक्ट्स में उसका परफॉरमेंस 90 अंक से अधिक का रहा। जब मैथ्स की कॉपी दोबारा चेक हुई थी, तो उसके अंक 95 पर पहुंच गए।

ऐसे ही एक और छात्रा समीक्षा शर्मा ने भी दोबारा कॉपी जांचने की अपील की और जांच में उसके अंक भी 42 से बढ़कर 90 पर पहुंच गए। कई और छात्रों के अंकों में भी दोबारा कॉपी चेक होने पर इजाफा हो गया है।

वहीं मुंबई के एक छात्र जिसने 80 पर्सेंट अंक प्राप्त किए है, उसे मैथ्स में सिर्फ 50 नंबर ही मिले हैं। कॉपी जब री-चेक कराई गई तो बढ़कर 90 अंक हो गए।

सीबीएसई ने माना कि इस बार री-चेकिंग के लिए आने वाली कॉपियों में बढ़ोत्तरी हुई है। लेकिन हर छात्र ऐसा करे कोई जरूरी नहीं। एेसी लापरवाही छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story