×

DU में जर्नलिज्म के पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम के परिणाम घोषित

दिल्ली यूनिवर्सिटी  (DU) में पहली बार स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम शुरू किया गया। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 17 सितंबर को प्रवेश परीक्षा हुई। इस प्रवेश परीत्रा के बाद मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई। 

priyankajoshi
Published on: 23 Sep 2017 9:15 AM GMT
DU में जर्नलिज्म के पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम के परिणाम घोषित
X

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में पहली बार स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के पांच वर्षीय पत्रकारिता पाठ्यक्रम शुरू किया गया। इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 17 सितंबर को प्रवेश परीक्षा हुई। इस प्रवेश परीत्रा के बाद मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई।

इस पाठ्यक्रम की 120 सीटों के लिए देशभर से लगभग आवेदन प्राप्त हुए थे। इस कोर्स के लिए दिल्ली सहित त्रिवेंद्रम, पटना, वाराणसी और कोलकाता में सेंटरों पर ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा हुई थी।

इन छात्रों ने किया टॉप

प्रवेश परीक्षा में अंकों के आधार पर परिणाम जारी किया गया। जिसमें कुमारी प्रीति सिन्हा ने 400 में से 275 अंक हासिल कर टॉप किया। जबकि शुभम शर्मा ने 273 अंक प्राप्त कर दूसरा रैंक हासिल किया। जबकि तीसरा रैंक 262 अंक के साथ नीरज कुमार झा का है।

12वीं और 10वीं के सभी डॉक्यूमेंट्स जरूरी

इस कोर्स के लिए 26 सितंबर से क्लासेस शुरू होंगी। अंग्रेजी माध्यम की लिस्ट में सामान्य श्रेणी के 30, ओबीसी के 16, एससी के 9, एसटी श्रेणी के 5, पीडब्लयूडी के 3 और सीडब्लयू के 3 छात्रों को जगह दी गई है। इसी तरह हिंदी माध्यम के लिए सूची में सामान्य श्रेणी के 30, ओबीसी के 16, एससी के 9, एसटी के 5, पीडब्लयू के लिए कोई नहीं और सीडब्लयू के लिए एक छात्र को जगह मिली है। दाखिले के लिए छात्रों को 12वीं और 10वीं के सभी डॉक्यूमेंट्स लेकर पहुंचना होगा।

बाहरी छात्रों के लिए ये दस्तावेज आवश्यक

वहीं बाहरी छात्रों को माइग्रेशन और ट्रांसफर प्रमाणपत्र लेकर आना होगा। जाति प्रमाणपत्र छात्रों के नाम पर होना चाहिए। प्रशासन ने ओबीसी श्रेणी के छात्रों को सलाह दी है कि उनका ओबीसी प्रमाणपत्र अप्रैल 2016 से पहले का नहीं होना चाहिए, जो छात्र फीस में रियायत प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें परिवार की आय प्रमाणपत्र और माता-पिता की स्वयं सत्यापित आधार कॉर्ड की कॉपी लानी होगी। इस कोर्स में 50 फीसदी क्लासरूम लेक्चर और 50 फीसदी असाइनमेंट, प्रोजेक्ट और इंटर्नशिप की वेटेज होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story