×

DU में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू, ये हैं प्रॉसेस

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। फर्स्ट और सेकेंड ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जबकि फाइनल ईयर में पढ़ रहे स्टूडेंट्स प्लेसमेंट के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

priyankajoshi
Published on: 24 Sep 2017 10:24 AM GMT
DU में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू, ये हैं प्रॉसेस
X

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। फर्स्ट और सेकेंड ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जबकि फाइनल ईयर में पढ़ रहे स्टूडेंट्स प्लेसमेंट के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

डीयू के छात्रों को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप दिलाने की जिम्मेदारी डीयू के केंद्रीय प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) की है। सीपीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के सभी इच्छुक छात्रों को सीपीसी की आधिकारिक वेबसाइट placement.du.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस

इंटर्नशिप और प्लेसमेंट का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले छात्र को अपने ईमेल के जरिए एक आईडी बनानी होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद छात्रों को वेबसाइट से पहचान पत्र का एक प्रिंटआउट लेना होगा। इस पर अपना फोटो लगाकर छात्रों को कॉलेज के प्राचार्य या विभाग के प्रमुख से सत्यापित कराना होगा। इसी पहचान पत्र के जरिए इंटर्नशिप और प्लेसमेंट में हिस्सा लिया जा सकेगा।

जनरल कैटेगरी के स्टडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन 100 रुपए निर्धारित किया गया है, जिसका पेमेंट उन्हें ऑनलाइन करना होगा। आरक्षित वर्ग और दिव्यांग छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस देने की जरूरत नहीं है।

एनसीवेब और एसओएल के छात्रों को भी फायदा

सीपीसी के अधिकारी ने कहा, ग्रेजुएशन के प्रथम और द्वितीय वर्ष और पोस्टग्रेजुेट (पीजी) के प्रथम वर्ष के छात्रों को इंटर्नशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके अलावा यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में पढ़ने वाले छात्र कैंपस प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस सुविधा का लाभ सिर्फ नियमित कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ही नहीं, बल्कि डीयू के एनसीवेब और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में पढ़ने वाले छात्रों को भी मिलेगा।

पहला अभियान 25 सितंबर को

डीयू इंटर्नशिप के लिए अपना पहला चरण 25 सितंबर को शुरू करेगा। पहले चरण में डीयू के छात्रों को पेटीएम, व्हाइट नाइट वेंचर्स, बडी4स्टडी, द डाइस फाउंडेशन और ओयो रूम्स जैसी कई कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है। इंटर्नशिप करीब दो माह की होगी। खास बात यह है कि ये पेड इंटर्नशिप हो सकती है जिसके दौरान छात्र 5 से 15,000 रुपए तक कमा सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को इन कंपनियों में काम करने का अनुभव प्राप्त होगा जिससे उन्हें भविष्य में काफी फायदा होगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story