×

IGNOU: अब ग्रामीण छात्र बिना परेशानी के भर सकेंगे फॉर्म, गांव में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर

देशभर के दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने राहत दी है। ग्रामीण छात्र अब गांव में ही खुले कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर एडमिशन और एग्जामिनेशन फॉर्म भर सकेंगे। इसके साथ ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

priyankajoshi
Published on: 17 Nov 2017 12:26 PM GMT
IGNOU: अब ग्रामीण छात्र बिना परेशानी के भर सकेंगे फॉर्म, गांव में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर
X

नई दिल्ली: देशभर के दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने राहत दी है। ग्रामीण छात्र अब गांव में ही खुले कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर एडमिशन और एग्जामिनेशन फॉर्म भर सकेंगे।

इसके साथ ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

इंटरनेट फ्रेंडली न होने की वजह से पहले स्टूडेंट्स को इन कामों के लिए रिजनल सेंटर या साइबर कैफे के चक्कर काटने पड़ते थे। खास बात यह है कि इन सुविधा केंद्रों में छात्रों को इग्नू के ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम में पढ़ाई करने का भी अवसर दिया जाएगा।

और बनेंगे सुविधा कैंद्र

इग्नू प्रबंधन के अनुसार, छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के उद्देश्य से सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सहयोग मांगा गया था। इसी के तहत मंत्रालय ने देशभर में करीब 2 लाख 50 हजार ग्रामीण इलाकों में सुविधा केंद्र खोले हैं। आने वाले समय में और सुविधा केंद्र खोले जाएंगे।

5 या 10 रुपए में भरें फॉर्म

इन सुविधा केंद्रों में जाकर छात्र मात्र 5 या 10 रुपए देकर एप्लिकेशन फॉर्म भर सकेंगे क्योंकि इन केंद्रों में ब्रॉडबैंड की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा वे ऑनलाइन आवेदन में बदलाव के साथ विश्वविद्यालय से जुड़े अन्य काम भी निपटा सकते हैं।

यहां स्टूडेंट्स, एडमिशन, एग्जाम या एडमिट कार्ड के अलावा स्टडी मटीरियल भी डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा इन सेंटरों की मदद से इग्नू के चैनल समेत स्वयं प्लेटफार्म पर उपलब्ध ऑनलाइन कोर्स का भी लाभ उठा सकते हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story