×

स्कूलों में बच्‍चे लेंगे वेदों का ज्ञान, LU ने पूरी की तैयारी

प्रदेश के स्‍कूलों में जल्‍द ही आपको बच्‍चे प्राचीन वेद पढ़ते नजर आएंगे। सूबे की लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इसका ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लिया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी अब वैदिक

Anoop Ojha
Published on: 29 Dec 2017 3:02 PM GMT
स्कूलों में बच्‍चे लेंगे वेदों का ज्ञान, LU ने पूरी की तैयारी
X
स्कूलों में बच्‍चे लेंगे वेदों का ज्ञान, LU ने पूरी की तैयारी

लखनऊ: प्रदेश के स्‍कूलों में जल्‍द ही आपको बच्‍चे प्राचीन वेद पढ़ते नजर आएंगे। सूबे की लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इसका ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लिया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी अब वैदिक लिटरेचर को बड़े पैमाने पर प्रमोट करने और उसकी रिसर्च को आम लोगों तक पहुंचाने का मन बना चुका है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर एसपी सिंह ने शुक्रवार को करीब 3 घंटे मंथन करके इसका खाका खींच लिया है।

अभिनव संस्‍थान बनेगा रिसर्च का केंद्र

लखनऊ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर सुरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी के अभिनव गुप्‍ता संस्‍थान को वैदिक लिटरेचर की रिसर्च का केंद्र बनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी की अलग अलग विभागों की फैकल्‍टी अपने अपने विभाग में वैदिक लिटरेचर की संभावनाओं पर काम करेगी।वर्तमान में मैथ, बायोलॉजी, कामर्स, बिहे‍वियरल साइंस, नैचुरल सांइस की फैकल्‍टी ने इस दिशा में काम करने के लिए अपनी सहमति दे दी है।

संस्‍कृत डिपार्टमेंट जारी करेगा जर्नल

एलयू के संस्‍कृत डिपार्टमेंट को वैदिक लिटरेचर में एक साल में हुए रिसर्च को जर्नल के रूप में पब्लिश करने की जिम्‍मेदारी दी गई है। यह अलग अलग विभागों की फैकल्‍टी द्वारा वैदिक लिटरेचर की स्‍ट्रीम्‍स में किए गए रिसर्च वर्क को रिव्‍यू करके जर्नल को प्रकाशित करने का काम करेगा।

अभिनव संस्‍थान में रखा जाएगा स्‍टडी मटीरियल

लखनऊ यूनिवर्सिटी के वैदिक रिसर्च स्‍कालरों की सुविधा के लिए यूनिवर्सिटी अपने खर्च पर स्‍टडी मटीरियल उपलब्‍ध कराएगी। इसके बाद अगर कोई एजेंसी इस दिशा में अपना योगदान करना चाहेगी तो उसका सहयोग लिया जाएगा।

वैदिक लिटरेचर की वर्कशाप होंगी आयोजित

लखनऊ यूनिवर्सिटी फाइन आर्ट में वैदिक लिटरेचर की संभावना सहित अन्‍य विषयों में इसकी उपयोगिता के लिए आम जनता और स्‍कूल स्‍टूडेंट्स को जागरूक करेगी। इसके चलते वैदिक लिटरेचर की जगह जगह वर्कशाप आयोजित की जाएंगी।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story