×

उत्तराखंड सरकार बंद करेगी 28 आईटीआई, जानें क्या हैं कारण

उत्तराखंड सरकार बोझ बन चुके 28 आईटीआई बंद करने जा रही है। इतना ही 148 सक्रिय आईटीआई की ओवरहालिंग की दिशा में कदम उठाते हुए अगले दो साल तक कोई नया आईटीआई नहीं खोलने का फैसला भी किया गया है।

priyankajoshi
Published on: 4 Dec 2017 10:45 AM GMT
उत्तराखंड सरकार बंद करेगी 28 आईटीआई, जानें क्या हैं कारण
X

देहरादून: उत्तराखंड सरकार बोझ बन चुके 28 आईटीआई बंद करने जा रही है। इतना ही 148 सक्रिय आईटीआई की ओवरहालिंग की दिशा में कदम उठाते हुए अगले दो साल तक कोई नया आईटीआई नहीं खोलने का फैसला भी किया गया है।

ये भी पढ़ें... उत्तराखंड सरकार शिक्षा के क्षेत्र में करने जा रही सुधार की अनूठी पहल

कैबिनेट मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने उत्तराखंड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की समीक्षा बैठक में यह जानकारी देते हुए कहा कि कुल 176 आईटीआई में 64 किराए के भवन में हैं जबकि 56 पीपीपी मोड पर हैं। इनमें 148 सक्रिय हैं में 64 किराए के भवन में हैं। जबकि 56 पीपीपी मोड पर हैं। इनमें 148 सक्रिय हैं जबकि 28 निष्क्रिय हैं। उन्होंने कहा कि सक्रिय आईटीआई की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा जबकि निष्क्रिय आईटीआई बंद किए जाएंगे। रावत ने कहा कि केवल नाम के लिए आईटीआई की घोषणा नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें... उत्तराखंड सरकार शिक्षा के क्षेत्र में करने जा रही सुधार की अनूठी पहल

युवाओं को मिले रोजगार के अवसर

त्रिवेंद्र सरकार युवाओं को गुणवत्ता युक्त कौशल प्रशिक्षण देने को तत्पर है। इसलिए उसका प्रयास है कि जो आईटीआई सक्रिय हैं उनमें फैकल्टी, फर्नीचर, मशीनें, लैब आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराकर गुणवत्ता में सुधार किया जाए। ताकि इन संस्थानों से डिप्लोमा हासिल करने वाले युवा वास्तविक अर्थो में दक्षता हासिल कर रोजगार प्राप्त कर सकें। इसके साथ ही सरकार आईटीआई भवन ऐसी जगह बनाने जा रही है जहां पहले से ही हाईस्कूल या इंटरमीडिएट कॉलेज हो।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story