×

महाराष्ट्र संकट के बीच हुई हरीश साल्वे की एंट्री, जानियें कौन हैं ये वकील जिन्होंने एक रुपये में कभी लड़ा था केस

Harish Salve: हरीश साल्वे का नाम फिर महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच चर्चा में आ रहा है। हरीश कोर्ट ऑफ जस्टिस में पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव का केस लड़ रहे हैं

Rajat Verma
Published on: 27 Jun 2022 9:37 AM GMT
Maharashtra news
X

हरीश साल्वे (Social media)

Harish Salve entry in Maharashtra Crisis: देश के जाने-माने वकील हरीश साल्वे हमेशा चर्चा में रहे हैं। मामला सलमान खान का हो, या फिर एक रुपये फीस लेकर भारत सरकार का अंतराष्ट्रीय मंच पर पक्ष रखना हो, हर जगह पद्म भूषण से सामनित इस वकील ने अपनी ज्ञान का लोहा ही मनवाया है। हरीश साल्वे का नाम एक बार फिर महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच चर्चा में आ रहा है।

दरअसल, हरीश साल्वे शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे की ओर से केस सुप्रीम कोर्ट में उनका केस लड़ रहे हैं। शिवसेना की ओर से अपने विधायकों की सदस्यता रद्द करने की मांग रखी गई है और एकनाथ शिंदे गुट इसके खिलाफ न्यायालय का दरवाजा खटखटा रहा है। हरीश साल्वे वर्तमान में जारी महाराष्ट्र सियासी संकट के बीच न्यायालय में एकनाथ शिंदे का पक्ष रख रहे हैं।

महाराष्ट्र सियासी संकट के बीच एकनाथ शिंदे का पक्ष लेने के अलावा वर्तमान में हरीश साल्वे इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव का केस लड़ रहे हैं और इस मामले में ICJ ने फैसला जारी रखते हुए कुलभूषण की फांसी पर रोक जारी रखी है। आपको बता दें कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने फांसी की सजा सुनाई थी जिसके बाद यह मामला भारत की ओर से ICJ में अपील की गई, जहां हरीश साल्वे इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं। देश के सबसे महंगे वकीलों में गिने जाने वाले साल्वे ने इस केस में मात्र 1 रुपये की फीस ली थी। जाधव को पाक सैन्य कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी और साल्वे के चलते पाकिस्तान को कोर्ट में मुंह की खानी पड़ी। मुकेश अंबानी की RIL, बॉलीवुड स्टार सलमान खान, टाटा ग्रुप जैसे बड़े नाम उनके क्लाइंट रहे हैं। हरीश साल्वे ने सलमान खान के हिट एंड रन मामले में भी सफल पैरवी की थी।

कौन हैं हरीश साल्वे?

हरीश साल्वे ने 1 नवंबर 1999 से 3 नवंबर 2002 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया। आपको बता दें कि हरीश साल्वे का जन्म 22 जून 1955 को महाराष्ट्र में हुआ था और इनके पिता एनकेपी साल्वे बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके हैं और इनके दादाजी भी देश के बड़े वकील रह चुके हैं।

अपनी शुरुआती शिक्षा के बाद हरीश साल्वे ने 1976 में वकालत का प्रशिक्षण शुरू किया और दिल्ली सुप्रीम कोर्ट से अपनी वकालत की शुरुआत की। हरीश साल्वे को 1999 में सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल बनाया गया और वापस से 2002 में उन्हें यह पद ऑफर किया गया लेकिन उन्होनें इसे ठुकरा दिया। वर्तमान में हरीश साल्वे जिस हवेली में रहते हैं उसकी कीमत 100 करोड़ से अधिक आंकी जा रही है।

हरीश साल्वे को संगीत पसंद व्यक्ति बताया जा रहा है और वह व्यक्तिगत रूप से पियानो बजाने के शौकीन हैं और वर्तमान में देश के सबसे महंगे वकीलों में से एक हैं।हरीश साल्वे को 2015 सलमान खान से जुड़े हिट एंड रन मामले से लोकप्रियता हासिल हुई है। दरअसल, हरीश साल्वे ने एन मौके पर सलमान खान मामले में एंट्री करते हुए एक्टर को जमानत दिलवाने में मदद की थी

क्या है महाराष्ट्र मामला

महाराष्ट्र विधानसभा सचिवालय ने बागी विधायकों को अयोग्य ठहराये की मांग पर शनिवार को 16 बागी विधायकों को 'समन' जारी कर 27 जून की शाम तक लिखित जवाब मांगा। इसको चुनौती देते हुए एकनाथ शिंदे ने याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की। शिंदे ने कहा कि वह संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत न्यायालय के अधिकार क्षेत्र का उपयोग कर सकते हैं। शिंदे का कहना है कि विधानसभा उपाध्यक्ष द्वारा विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने के लिए शुरू की गई प्रक्रिया अनुच्छेद 14 और 19(1)(G) का पूरी तरह से उल्लंघन है। बता दें कि महाराष्ट्र विधान सभा में स्पीकर का पद वर्तमान में खाली है। फरवरी 2021 में नाना पटोले ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story