TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: मतगणना को लेकर झांसी में कड़ी सुरक्षा, पुलिस ने दंगा नियंत्रण ड्रिल का किया अभ्यास

Jhansi News: झांसी के मतगणना स्थल भोजला मंडी सहित अन्य स्थानों पर पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात रहेगी। वहीं, मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस को तैनात रहेगी।

B.K Kushwaha
Report B.K KushwahaPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 March 2022 4:05 PM GMT
Tight security for counting of votes in Jhansi News
X

दंगा नियंत्रण ड्रिल का अभ्यास करते जवान। 

Jhansi News: विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की 10 मार्च 2022 को होने वाली मतगणना से पूर्व मतगणना को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराने हेतु भोजना मण्डी परिसर में आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (DM Ravindra Kumar) एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना (Senior Superintendent of Police Shivhari Meena) द्वारा मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगे सभी पुलिस कर्मियों को ब्रीफ कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये ।

ईवीएम को लेकर विवाद होने पर झांसी पुलिस ने किए पुख्ता इंतजाम

झांसी में विधानसभा चुनाव की मतगणना (assembly election counting) गुरुवार को होगी। वाराणसी और बरेली में ईवीएम को लेकर विवाद होने पर झांसी पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भोजला मंडी सहित अन्य स्थानों पर पर्याप्त संख्या में फोर्स तैनात रहेगी। इसके अलावा थाना क्षेत्र में दो-दो क्यूआरटी लगाई गई है। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस को तैनात रहेगी। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। मतगणना से पहले ही एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं। इसमें पार्टी की जीत और हार तय की जा रही है? इसको लेकर भाजपा और सपा में तनातनी शुरू हो गई है। इसको देखते हुए मतगणना के दिन सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया है।


एके-47 के साथ बैरियर पर तैनात रहेगा पुलिस बल

मतगणना स्थल/परिसर के अन्दर किसी भी पुलिस कर्मचारी, मतगणना हेतु लगे कर्मचारी, एजेन्ट व प्रत्याशी को किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नही होगी। मतगणना हेतु स्थापित समस्त बैरियर प्वाइन्टो पर मोर्चा लगाया जा रहा है जिसमें एके-47 के साथ पुलिस बल की तैनाती की जा रही है।

23 बॉडीबोर्न कैमरों के साथ तैनात रहेगा पुलिस बल

चुनाव की मतगणना के दौरान बाधा उत्पन्न करने वाले संभावित कारकों के विरुद्ध दबिश देकर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जाएगी । विभिन्न प्वाइन्टों पर 23 बॉडीबोर्न कैमरों के साथ पुलिस बल को तैनात किया गया हैं ।


जीत का जश्न और आतिशबाजी करना रहेगा प्रतिबंधित

एसएसपी के मुताबिक विजयी प्रत्याशियों को पुलिस घर पहुंच आएगी। उन्हें गनर भी दिया जाएगा। भीड़ इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा। जीत का जश्न और आतिशबाजी करना प्रतिबंधित रहेगा। शहर और देहात में कई इलाके मिश्रित आबादी वाले हैं। यहां पर पुलिस तैनात रहेगी। हर क्षेत्र में पुलिस तैनात रहेगी। शहर और क्षेत्र में किसी तरह का बवाल न हो इसके लिए पुलिस को सतर्क कर दिया गया है। किसी तरह के भड़काऊ संदेश भेजने वालों से सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

"दंगा नियंत्रण ड्रिल" कर हल्के बल प्रयोग का कराया गया अभ्यास

मतगणना को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना के कुशल निर्देशन एवं नेतृत्व में भोजला मंडी के खाली पड़े ग्राउंड में "दंगा नियंत्रण ड्रिल" के प्रशिक्षण एवं अभ्यास का आयोजन किया गया। भोजला मंडी के खाली पड़े मैदान में "दंगा नियंत्रण ड्रिल" के अभ्यास के दौरान विभिन्न पार्टियाँ बनायीं गयी।


303 ब्लैंक कारतूस का किया प्रयोग

इस दौरान एन्टी राइड गन का प्रयोग भीड़ को तितर वितर करते किया जाता है जिसमें प्लास्टिक पैलेट जो चार हिस्सों में खुलता है आवाज के साथ गोली लगने का अहसास कराता है। इसके अतिरिक्त 303 ब्लैंक कारतूस का प्रयोग किया जाता है। दुसरे नंबर पर अश्रु गैस (टियर गैस) जिसका दो प्रकार टियर सेल व रबर बुलेट के रूप में प्रयोग किया जाता है। टियर सेल हवा के रुख के अनुरूप प्रयोग किया जाता है तथा रबर बुलेट का प्रयोग दंगाइयों से पहले जमीन कर 50 मीटर की अधिक दूरी होने किया जाता है जिससे सीधे दंगाइयों को न लगकर जमीन पर लगने बाद लगे । इसके उपरांत 04 प्रकार के ग्रेनेट चिली ग्रनेड, स्टेन ग्रनेड, सीएस-टीएस ग्रनेड, ड्राई मारकर आदि का प्रयोग किया गया।

सीएस-टीएस ग्रेनेड के धुएं से शरीर में पैदा करता है खुजली

चिली ग्रनेड का प्रयोग करने पर आखों में मिर्ची लगना व शरीर में खुजली पैदा करता है । स्टेन ग्रनेड जोकि धुएं के साथ तीव्र आवाज पैदा करता है, सीएस-टीएस ग्रनेड के धुएं से शरीर में खुजली पैदा करता है । ड्राई मारकर ग्रनेड का प्रयोग गली कूंचों में दंगाइयों को चिन्हित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, इसके प्रयोग से करने पर कलर निकट है जो दंगाइयों को लगने पर उनकी पहचान की जाती है ।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story