×

UP election 2022 : विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने कमर कसी

विधान सभा निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक सामग्री की समय से व्यवस्था करने के लिए शीघ्र कार्ययोजना तैयार की जा रही है तथा मतदेय स्थलों पर मूलभूत व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 Dec 2021 5:58 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2021 5:59 AM GMT)
election commission up
X

चुनाव आयोग उ.प्र (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव (Vidhan sabha chunav) की तैयारियों में जुटे राज्य निर्वाचन आयोग (Nirvachan Ayog) की तरफ से कहा गया है कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसम्बर से करा लिया जाय। वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग(Nirvachan Ayog) इस बात का भी प्रयास कर रहा है कि चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत को भी बढाया जाए। इसके लिए सारी तैयारियों को पूरा करने के लिए जिलाधिकारियों से कहा गया है।

विधान सभा निर्वाचन (Vidhan Sabha Nirvachan) के लिए सभी आवश्यक सामग्री की समय से व्यवस्था करने के लिए शीघ्र कार्ययोजना तैयार की जा रही है तथा मतदेय स्थलों पर मूलभूत व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कराने को कहा गया है। जिससे कि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो।

गाइडलाइन के अनुरूप व्यवस्थाओं का आंकलन


इसी के तहत आयोग मतदान प्रतिशत बढाने के सभी जिलों में एक से दो दिव्यांग आईकान बनाने जा रहा है। इससे दिव्यांगजनों का मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सकेगा यह भी कहा गया है मतदान मशीनों के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने के साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर प्रशिक्षण के लिए मतदान मशीनों के संचालन सम्बंधी कार्यों का प्रदर्शन भी कर लिया जाय।

आगामी विधान सभा चुनाव(Vidhan sabha chunav) के लिए मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त सभी मतदाता फार्मों का बीएलओ ससमय आवंटित कराएं, तथा समयबद्ध रूप से ही इनका विधिवत, त्रुटिरहित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराने को कहा गया है। प्रदेश के आगामी विधान सभा चुनाव के लिए कोविड-19 महामारी को देखते हुए गाइडलाइन के अनुरूप व्यवस्थाओं का आंकलन करने एवं उन्हें समय से पूरा करने को कहा गया है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने अर्हता तिथि एक जनवरी के आधार पर होने वाले विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 से सम्बंधित विभिन्न बिन्दुओं तथा विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 की तैयारियों को पूरा करने को कहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story