×

UP Election 2022: स्लाग ओवर की तरह होना है अब अंतिम चरणों में चुनावी मैच का फैसला

UP Election 2022: यूपी चुनाव के दो चरणों को क्रिकेट मैच के स्लाग ओवर से तुलना की जा रही है क्योंकि मैच में अंतिम ओवरों से मैच की जीत हार तय होती है। इन चरणों के चुनाव में इधर से उधर गए नेताओं की भी बडी भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 March 2022 1:33 PM GMT
UP Election 2022
X

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 

UP Election 2022: विधानसभा चुनाव के अंतिम चरणों के दो मतदान में छठा और सातवें चरण के मतदान में 111 सीटों का फैसला होना है। इन चरणों के चुनाव को क्रिकेट मैच के स्लाग ओवर से तुलना की जा रही है क्योंकि मैच में अंतिम ओवरों से मैच की जीत हार तय होती है। इन चरणों के चुनाव में इधर से उधर गए नेताओं की भी बडी भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

राजनीतिक जानकारों का दावा है कि पिछले पांच चरणों के चुनाव में सत्ताधारी भाजपा (BJP) और मुख्य विपक्षी दल सपा (SP) रालोद (RLD) गठबन्धन ने कड़ा मुकाबला किया है, जिसके कारण अबतक काफी कांटे की टक्कर हुई है। इसलिए अब अंतिम दो चरणों के बाद ही तय होगा कि सत्ता की ट्राफी किसे मिलने जा रही है।

दो चरणों में 111 सीटों का होना है निर्णय

पूर्वांचल के इन जिलों में छठे और सातवें चरण का मतदान तीन व सात मार्च को होना हैं। इन चरणों में विधानसभा की 111 सीटों का निर्णय होना है। चुनाव के आगाज के साथ ही अपने दल को छोड़ कर दूसरे दल का दामन थामने वाले दलबदलुओं की सबसे बड़ी परीक्षा भी इस अंतिम पड़ाव पर ही होनी हैं। इसमें कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हुये आरपीएन सिंह तो भाजपा छोड़ कर सपा की साइकिल पर सवार हुये स्वामी प्रसाद मौर्य भी। इसी तरह बसपा के लालजी वर्मा, राम अचल राजभर तथा विनय शंकर तिवारी की साख भी इस चुनाव में दांव पर लगी हुई हैं।

पडरौना विधानसभा सीट (Padrauna assembly seat)

कांग्रेस (Congress) की अगुवाई वाली संप्रग सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे आरपीएन सिंह (RPN Singh) वर्ष 1996, 2002 और 2007 में लगातार तीन बार पडरौना विधानसभा सीट (Padrauna assembly seat) से कांग्रेस के विधायक भी रह चुके हैं। उनके भाजपा में जाने के बाद अब कुशीनगर (kushinagar) की सातों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों को जिताने के साथ ही पूर्वांचल की सभी सीटों पर 10 से 15 हजार की संख्या में मौजूद अपना स्वजातीय कुर्मी वोट भी भाजपा के पाले में लाने की जिम्मेदारी भी हैं।

आरपीएन सिंह (RPN Singh) के समर्थन में ही कांग्रेस छोड़ने वाले कांग्रेस के पडरौना से घोषित प्रत्याशी मनीष जायसवाल (Manish Jaiswal) को भाजपा ने पडरौना से प्रत्याशी बनाया है। आरपीएन के लिये पडरौना सीट (Padrauna assembly seat) पर मनीष जायसवाल (Manish Jaiswal) को जिताना भी नाक का सवाल बना हुआ है।

फाजिलनगर विधानसभा सीट से सपा प्रत्याशी स्वामी प्रसाद मौर्य

भाजपा (BJP) छोड़ कर सपा (SP) में शामिल हुये दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) फाजिलनगर विधानसभा सीट (Fazilnagar assembly seat) से सपा प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं। अपनी विधानसभा सीट जीतने के साथ ही उन पर अपनी सजातीय वोटों को सपा के पक्ष में लाने की जिम्मेदारी दी गयी है। फिलहाल वह अपनी विधानसभा सीट पर ही मुश्किल लड़ाई में फंस गये हैं। एक ओर भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र कुशवाहा (BJP candidate Surendra Kushwaha) उनके सजातीय वोटों में सेंधमारी कर रहे है तो स्वामी को सपा का टिकट मिलने से नाराज कुशीनगर के सपा जिलाध्यक्ष व टिकट के दावेदार इलियास भी सपा छोड़ कर बसपा में शामिल हो गये और बसपा के टिकट पर स्वामी की राह कठिन बना रहे हैं।

इसी तरह पूर्वांचल का बड़ा ब्राह्मण चेहरा हरिशंकर तिवारी (Harishankar Tiwari) के पुत्र विनय शंकर तिवारी (Vinay Shankar Tiwari) भी बसपा (BSP) के हाथी की सवारी छोड़ कर साइकिल पर सवार हो गये हैं। विनय तिवारी (Vinay Shankar Tiwari) पिछले चुनाव में इसी सीट पर बसपा (BSP) के टिकट पर जीते थे। सपा को विनय तिवारी से उम्मीद है कि वह पूरे पूर्वांचल में ब्राह्मण मतदाताओं का रूझान उसके पक्ष में कर सकेंगे।

अंबेडकर नगर जिले में सबसे ज्यादा दलबदलू

सबसे ज्यादा दलबदलू अंबेडकर नगर जिले (ambedkar nagar district) में हैं। यहां की तीन विधानसभा सीटों पर अकबरपुर, जलालपुर और कटेहरी से बसपा छोड़ कर सपा में शामिल हुये तीन बडे़े नेता मैदान में है। बसपा के दिग्गज नेता राम अचल राजभर सपा प्रत्याशी के तौर पर अकबरपुर से अपनी सातवीं जीत की तैयारी में हैं तो जलालपुर से बसपा छोड़ कर सपा में शामिल हुये राकेश पांडेय चुनाव मैदान में हैं। इसी तरह जिले की कटेहरी सीट से बसपा सरकार में संसदीय कार्य मंत्री रहे और मौजूदा विधायक लालजी वर्मा भी सपा की साइकिल पर सवार होकर चुनावी मैच में अपनी भूमिका निभाने को तैयार हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story