Assembly Bypoll 2024: इंडिया 10, बीजेपी 2...पहाड़ी राज्यों में कांग्रेस का तो बंगाल में ममता का जादू, 1 सीट निर्दलीय को

Assembly Bypoll : लोकसभा चुनाव के बाद 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में इंडिया ब्लाक ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है, जबकि बीजेपी को नुकसान हुआ है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 13 July 2024 3:18 PM GMT
Assembly Bypoll 2024 ( Social- Media- Photo)
X

Assembly Bypoll 2024 ( Social- Media- Photo)

Assembly Bypoll 2024: लोकसभा चुनाव के बाद अब 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में इंडिया ब्लाक को बड़ी कामयाबी मिली है। जहां इस चुनाव में इंडिया ब्लाक ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है तो वहीं बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ा है। 13 में से 10 सीटों पर इंडिया ब्लॉक ने जीत दर्ज की है, जबकि 2 सीटें बीजेपी और एक सीट निर्दलीय के खाते में गई है। उपचुनाव में जहां कांग्रेस ने पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल में शानदार प्रदर्शन किया है तो वहीं ममता की पार्टी ने बंगाल में क्लीन स्वीप किया है। जबकि बीजेपी ने मध्यप्रदेश और हिमाचल में एक-एक सीट जीती हैं। उधर, पंजाब की एक सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है।

7 राज्यों की किन सीटों पर हुआ उपचुनाव

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर, बिहार की रुपौली, पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर, पश्चिम बंगाल की रानाघाट दक्षिण, रायगंज, बागदा, मानिकतला विधानसभा सीट पर, हिमाचल की हमीरपुर, देहरा और नलगढ़ सीट पर, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर और तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान हुआ था। इस उपचुनाव में कांग्रेस ने 4, टीएमसी ने 4, बीजेपी ने 2 और आप, डीएमके और निर्दलीय ने 1-1 सीट पर जीत हासिल की है।


उत्तराखंड में कांग्रेस का क्लीन स्वीप

कांग्रेस ने देवभूमि उत्तराखंड में क्लीन स्वीप कर दिया है। यहां 2 सीटों पर उपचुनाव हुए थे और दोनों ही सीट कांग्रेस ने जीत ली। मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन ने बीजेपी के करतार सिंह भडाना को मात दी है। जबकी बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र सिंह भंडारी को 5095 वोटों से हरा दिया है, अभी कुछ ही दिन पहले लोकसभा चुनाव हुए थे, तब कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था और अब उपचुनाव में बीजेपी का खाता नहीं खुला।



हिमाचल में कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन

हिमाचल प्रदेश में भी कांग्रेस ने तगड़ा प्रदर्शन किया है। यहां 3 सीटों पर उपचुनाव हुआ था, इसमें 2 सीटों पर कांग्रेस तो एक सीट बीजेपी के खाते में आई है। देहरा सीट से कांग्रेस की कमलेश ठाकुर ने बीजेपी के होशयार सिंह को 9 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है। वहीं नलगढ़ सीट पर कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने जीत का परचम लहराया है। उन्होंने बीजेपी के कृष्ण लाल ठाकुर को हराया है। जबकि हमीरपुर की सीट बीजेपी के आशीष शर्मा के खाते में गई है, उन्होंने कांग्रेस के डॉ. पुष्पिंदर वर्मा को महज 1433 वोटों से अंतर से हराया है।

किस सीट से कौन जीता?


किस सीट से कौन जीता?

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने क्लीन स्वीप कर दिया है, उन्होंने चारों सीटें जीत ली हैं। रानाघाट दक्षिण से टीएमसी के मुकुट मणि अधिकारी ने बीजेपी के मनोज कुमार को हराया है। रायगंज से टीएमसी के कृष्णा कल्याणी ने बीजेपी के मानस कुमार घोष को, बागदा से टीएमसी की मधूपर्णा ठाकुर ने बीजेपी के बिनय कुमार बिस्वास को हराया है।


एमपी की एक सीट बीजेपी के खाते में

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस का सीधा मुकाबला था। अमरवाड़ा से बीजेपी के कमलेश शाह ने कांग्रेस के धीरेन सिंह को 3 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।


बिहार की सीट निर्दलीय कैंडिडेट ने जीती

वहीं बिहार की रुपौल विधानसभा सीट पर बड़ा उलटफेर हुआ है, इस सीट से निर्दलीय कैंडिडेट शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है। उन्होंने जेडीयू के कलाधर मंडल को 8 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है। जबकि आरजेडी की बीमा भारती तीसरे नंबर पर रही हैं।


पंजाब की एक सीट आप के खाते में

पंजाब की जालंधर वेस्ट सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के मोहिंदर भगत ने बाजी मार ली है, उन्होंने बीजेपी कैंडिडेट शीतल अंगुरल को 37 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।


तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके ने फहराया जीत का परचम

तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट पर सत्ताधारी डीएमके ने जीत का परचम लहराया है। डीएमके के अन्नियुर शिवा /शिवाशनमुगम. ए ने पट्टाली मक्कल काची पार्टी के अन्बुमणि. सी को 67 हजार से अधिक वोटों से हराया है।13 सीटों पर हुए उप चुनाव में जहां कांग्रेस को भारी सफलता मिली है तो वहीं बीजेपी के लिए यह उप चुनाव निराश करने वाला रहा।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story