×

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पर बीजेपी नहीं करेगी समझौता, एनडीए के सहयोगी दल को मिल सकता है उपाध्यक्ष

Lok Sabha Speaker: केंद्र में एनडीए की नई सरकार बनने के बाद से ही लोकसभा स्पीकर को लेकर चर्चाएं हैं। माना जा रहा है कि स्पीकर का पद बीजेपी अपने पास रखेगी, जबकि एनडीए के सहयोगी को डिप्टी स्पीकर की जिम्मेदारी मिल सकती है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 17 Jun 2024 2:02 PM GMT
Lok Sabha Speaker
X

Lok Sabha Speaker

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर पद पर बीजेपी किसी तरह का कोई समझौता करते नहीं दिख रही है। केंद्र में मोदी 3.0 सरकार के गठन के बाद से ही बीजेपी ने साफ कर दिया है कि वह अपने सहयोगियों के आगे झुकेगी नहीं। एक तरह से भाजपा ने अपने सहयोगी दलों को ये संदेश दे दिया है कि वह गठबंधन धर्म को तो निभाएंगे, लेकिन सिर झुकाकर सरकार को नहीं चलाएंगे। बीजेपी का वर्चस्व कैबिनेट बंटवारे में भी साफ दिखा। अब बारी है लोकसभा स्पीकर पद की। बीजेपी ने स्पीकर के पद पर भी वीटो कर दिया है। इससे यह अब साफ है कि बीजेपी स्पीकर पद को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहती है। हालांकि, एनडीए सहयोगी दल को डिप्टी स्पीकर का पद देगी।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी स्पीकर का पद अपने पास ही रखेगी और डिप्टी स्पीकर का पद एनडीए की सहयोगी दल को देगी। पार्टी आलाकमान ने एनडीए के सहयोगियों और विपक्षी दलों से बातचीत कर आम राय बनाने की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी है।

राजनाथ के घर हुई थी बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर रविवार को संसद सत्र को लेकर बड़ी बैठक हुई थी। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू, जेडीयू नेता ललन सिंह, चिराग पासवान शामिल थे।बैठक में 18वीं लोकसभा के पहले संसदीय सत्र और स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर एनडीए उम्मीदवार के लिए चर्चा की गई थी।


चुनौती बना स्पीकर-डिप्टी स्पीकर का पद

2024 के लोकसभा चुनाव में जीतकर एनडीए ने अपनी सरकार बना ली है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बन गए हैं और कैबिनेट में मंत्रियों को विभाग भी बंट चुका है। अब बारी है लोकसभा स्पीकर के चुनाव की जिसको लेकर चर्चा तेज हो गई है। मोदी टू में तो कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला ने स्पीकर की गद्दी संभाली थी, लेकिन मौजूदा सरकार में इस पद को लेकर अभी चर्चा जारी है।


24 से शुरू हो सकता है संसद का विशेष सत्र

सूत्रों के मुताबिक संसद का 8 दिवसीय विशेष सत्र 24 जून से शुरू होने जा रहा है। जो 3 जुलाई तक रहेगा। विशेष सत्र में 24 और 25 जून को नए सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह होगा। जबकि 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव हो सकता है। वहीं बीजेपी के मंथन के बीच स्पीकर को लेकर विपक्षी नेताओं के बयानों ने खलबली मचा दी है। विपक्ष की ओर से यह भी कहा गया है कि अगर डिप्टी स्पीकर का पद उन्हें नहीं दिया जाता है तो वह स्पीकर पद के लिए भी उम्मीदवार खड़ा कर सकते हैं। विपक्ष इसके लिए तैयारी कर रहा है।


दस साल बाद विपक्ष को मिलेगा नेता

लोकसभा चुनाव 2024 में इंडिया’ ब्लॉक (विपक्ष) की सीटें बढ़ने के साथ ही 10 साल बाद निचले सदन को विपक्ष का नेता भी मिलेगा। साथ ही विपक्ष उपाध्यक्ष पद के चुनाव की भी उम्मीद कर रहा है। बता दें कि पिछले पांच साल से उपाध्यक्ष का पद खाली है। 17वीं लोकसभा में पांच साल तक उपाध्यक्ष का पद रिक्त रहा। साथ ही यह दूसरी बार था जब सदन में कोई नेता प्रतिपक्ष नहीं था। आमतौर पर उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाता है। विपक्ष के एक नेता का कहना है कि वे इसके लिए सदन में दबाव बनाएंगे कि इस बार उपाध्यक्ष का पद खाली न छोड़ा जाए।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story