×

Election Results: क्या है मतगणना का शेड्यूल, कितने बजे आने शुरू होंगे नतीजे, जानें मतगणना की विस्तृत जानकारी

Election Results: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना की गुरुवार सुबह सात बजे से शुरू होगा। जानें कब आने शुरू आने शुरू होंगे रूझान।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 9 March 2022 5:41 AM GMT
Assembly Election 2022
X

मतगणना की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव 2022 पूर्ण रूप से सम्पन्न हो चुका है तथा अब समर्थकों सहित सभी राजनीतिक दलों को चुनाव परिणाम का बेसब्री से इंतेज़ार है। आपको बता दें कि पांचों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम गुरुवार 10 मार्च को घोषित होगा। चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना की प्रक्रिया 10 मार्च सुबह 8 बजे से प्रारंभ की जाएगी तथा इसी के साथ अंतिम नतीजे आने के मतों की गिनती जारी रहेगी।

मतगणना शुरू होने के आधे घंटे में आने शुरू हो जाएंगे रुझान

गुरुवार 10 मार्च सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होने के बाद मात्र आधे घंटे में रुझानों की शुरुआत हो जाएगी यानी कि यह ज्ञात हो जाएगा कि किस सीट से कौनसा प्रत्याशी बहुमत में चल रहा है। इसी के लगभग दोपहर समय के आसपास से विधानसभा सीटों के अंतिम नतीजे भी आने शुरू जाएंगे।

स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखी ईवीएम को सुबह पूरी सुरक्षा के साथ मतगणना स्थल तक पहुंचाया जाएगा व तत्पश्चात मतों को गिनती शुरू की जाएगी।

मतगणना की प्रक्रिया

मतगणना प्रक्रिया के मुताबिक गुरुवार 10 मार्च को सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होने के साथ ही सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। पोस्टल बैलेट अर्थात मत पत्र, इस माध्यम से दिव्यांग, बुजुर्ग और चुनाव कर्मी सहित उन लोगों के वोट दर्ज किए जाते हैं जो अपने मतदेय स्थल तक पहुंच नहीं सकते। पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि मतगणना स्थल पर वोटों की गिनती के दौरान एक बार में अधिकतम 14 ईवीएम ही प्रयोग में लाई जाती हैं।


मतगणना की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

मतगणना स्थल पर कौन-कौन रह सकता है मौजूद

गुरुवार 10 मार्च सुबह 8 बजे से पांचों प्रदेशों में निर्मित विभिन्न मतगणना स्थलों पर वोटों की गिनती के दौरान भविष्य में जांच के मद्देनज़र जगह की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाती है तथा साथ ही वोटों की गिनती के दौरान मतगणना स्थल पर रिटर्निंग अधिकारी, चुनाव एजेंट, गणना एजेंट और चुनाव में खड़े प्रत्याशी मौजूद रह सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंजाब का बयान

10 मार्च को होने वाली मतगणना के अनुरूप पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस करुणा राजू ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि-"वास्तविक कार्य चुनाव परिणाम की घोषणा करना है। चुनाव आयोग ने मतगणना का कार्यक्रम जारी किया है जो कल यानी 10 मार्च को सुबह 8 बजे से शुरू होगा। हमारे हजारों कार्यकर्ताओं को क्रमवार परीक्षण दिया गया है। वोटों की गिनती एक व्यवस्थित कार्य है जिसमें सटीकता और धैर्य की आवश्यकता होती है।"

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story