×

Lok Sabha Election: राहुल से नहीं ली लालू ने सीख, 2019 में कांग्रेस के युवराज ने भी की थी भूल, BJP चली मास्टर चाल

Lok Sabha Election 2024: पटना के गांधी मैदान में रविवार को हुई इंडिया गठबंधन की जनविश्वास महारैली के दौरान विपक्षी नेताओं ने मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राजद मुखिया लालू यादव ने कहा कि अगले चुनाव में हम सब भाजपा को खत्म कर देंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 March 2024 11:14 AM GMT (Updated on: 4 March 2024 2:28 PM GMT)
Lalu Yadav and Rahul Gandhis personal statement on PM Modi, BJPs reply in 2019 with Main Bhi Chowkidar and this time with Modi Ka Parivar
X

लालू यादव और राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निजी बयान, 2019 में ‘मैं भी चौकीदार’ और इस बार ‘मोदी का परिवार’ से BJP का जवाब: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: चुनावी माहौल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमले करना विपक्ष को हमेशा महंगा पड़ता रहा है। खासतौर पर कांग्रेस को इसका बड़ा सियासी नुकसान उठाना पड़ा है। प्रधानमंत्री मोदी खुद पर किए गए निजी हमले को राजनीतिक रूप से भुनाने में काफी माहिर रहे हैं मगर इसके बावजूद विपक्ष में इससे नसीहत नहीं ली है। पिछले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं के ‘चौकीदार चोर है’ के नारे का जवाब ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान चला कर दिया था।

अब 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने राहुल गांधी वाली गलती दोहरा डाली है। रविवार को पटना के गांधी मैदान में विपक्ष की जन विश्वास महारैली के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर निजी हमले किए और उनके परिवार को लेकर सवाल उठाए।

अब प्रधानमंत्री मोदी इस हमले का जवाब देते हुए कहा है कि आज पूरा देश बोल रहा है मैं हूं मोदी का परिवार। मोदी के इस जवाब के बाद भाजपा के लगभग सभी दिग्गज नेताओं ने सोशल मीडिया पर अपना प्रोफाइल बदलते हुए लिखा है ‘मोदी का परिवार’। सियासी जानकारों का मानना है कि इससे साफ हो गया है कि आने वाले दिनों में पीएम मोदी समेत भाजपा इसे बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने जा रही है।

Photo- Social Media

लालू ने मोदी के परिवार पर उठाए सवाल

पटना के गांधी मैदान में रविवार को हुई इंडिया गठबंधन की जनविश्वास महारैली के दौरान विपक्षी नेताओं ने मुख्य रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। राजद मुखिया लालू यादव ने कहा कि अगले चुनाव में हम सब भाजपा को खत्म कर देंगे। उन्होंने भीड़ से हाथ उठवाकर नरेंद्र मोदी को केंद्र की सत्ता से हटाने का संकल्प भी दिलाया।

इस रैली के दौरान लालू के साथ ही उनके बेटे और राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा के परिवारवाद के आरोपों का जवाब दिया। लालू ने कहा कि मोदी क्या हैं? कोई चीज हैं क्या? उनके पास तो परिवार तक नहीं है। इसलिए परिवारवाद पर बोलते हैं।

लालू ने कहा कि अरे भाई तुम बताओ कि तुम्हारे परिवार में कोई संतान क्यों नहीं हुआ। ज्यादा संतान वाले लोगों को बोलता है कि परिवारवाद है। मोदी हिंदू भी नहीं है। उनकी माता जी का निधन हुआ तो उन्होंने बाल तक नहीं बनवाए।

Photo- Social Media

पीएम का जवाब-140 करोड़ देशवासी मेरा परिवार

राजद मुखिया लालू यादव की ओर से की गई इस टिप्पणी का आज प्रधानमंत्री मोदी ने तेलंगाना से जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश बोल रहा है मैं हूं मोदी का परिवार। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा जीवन पूरी तरह खुली किताब रहा है और मैंने देशवासियों के लिए जीने का सपना लेकर बचपन में घर छोड़ा था। मेरा पल-पल आपके लिए समर्पित है और मेरा कोई निजी सपना नहीं है। आपके सपने को पूरा करना ही मेरा संकल्प होगा। देश के कोटि-कोटि लोग मुझे अपना मानते हैं अपने परिवार के सदस्य की तरह मानते हैं। 140 करोड़ देशवासी, यही मेरा परिवार है।

परिवारवादी पार्टियों का चरित्र एक जैसा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के नौजवान, माता, बहनें और बेटियां, देश का हर गरीब, बच्चे और बुजुर्ग मोदी का परिवार है। जिसका कोई नहीं है, वह भी मोदी के लिए अपने हैं और मोदी उनका है। पूरा भारत मेरा परिवार है। मैं देश के लोगों के लिए जी रहा हूं और आगे भी जूझता रहूंगा। उन्होंने कहा कि परिवारवादी पार्टी के चेहरे अलग हो सकते हैं,लेकिन चरित्र एक ही होता है। दो पक्की चीजें हैं इनके चरित्र में एक झूठ और दूसरा लूट।

भाजपा नेताओं ने छेड़ दिया अभियान

तेलंगाना में प्रधानमंत्री मोदी की ओर से विपक्ष को दिए गए इस जवाब के बाद बड़ा असर दिखाई पड़ा है। भाजपा नेताओं ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर अपना बायो चेंज करते हुए 'मोदी का परिवार' लिख दिया है।

अपना बायो बदलने वाले नेताओं में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा,केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पीयूष गोयल समेत भाजपा के कई मंत्री, पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हैं। भाजपा नेताओं के इस बड़े कदम से साफ हो गया है कि पार्टी प्रधानमंत्री मोदी पर किए गए निजी हमले को आने वाले लोकसभा चुनाव में बड़ा मुद्दा बनाने जा रही है।

Photo- Social Media

2019 में राहुल को भी दिया था जवाब

सियासी जानकारों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी हमला करके राजद मुखिया लालू यादव ने 2019 में की गई कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गलती दोहरा दी है। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी अपनी चुनावी सभाओं में ‘चौकीदार चोर है’ के नारे लगाया करते थे। बाद में राहुल गांधी की ओर से दिए गए इस नारे को कांग्रेस नेताओं ने भी अपनी सभाओं में दोहराना शुरू कर दिया था।

प्रधानमंत्री मोदी अपने ऊपर किए गए निजी हमले को सियासी रूप से भुनाने की कला में माहिर हैं। उन्होंने भाजपा के अन्य नेताओं के साथ ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान के जरिए राहुल और अन्य कांग्रेसी नेताओं को तीखा जवाब दिया था। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा बड़ी जीत हासिल करने में कामयाब रही थी।

अब 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने लालू के हमले का जवाब देते हुए ‘मोदी का परिवार’ कैंपेन छेड़ दिया है। सियासी जानकारों का मानना है कि इसका बड़ा सियासी असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि आने वाले दिनों में पीएम मोदी इस मुद्दे को और गरमाने की कोशिश करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story