×

Lok Sabha Election 2024 : चुनाव में आकस्मिक हालातों से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर तैनात

Lok Sabha Election 2024 : उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में किसी भी आपदा से निपटने के लिए शासन ने एयर एंबुलेंस और एवं हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की है, ताकि आकस्मिक हालातों में तत्काल सहायता पहुंचाई जा सके।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 17 April 2024 1:00 PM GMT
Loksabha Election 2024
X

Air Ambulance (Photo - Social Media)

Lok Sabha Election 2024 : उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में किसी भी आपदा से निपटने के लिए शासन ने एयर एंबुलेंस और एवं हेलिकॉप्टर की व्यवस्था की है, ताकि आकस्मिक हालातों में तत्काल सहायता पहुंचाई जा सके। सूबे में इन एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर को चरणों के हिसाब से अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया है। बताया गया है कि इन एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर को हरियाणा के गुरुग्राम स्थित एक निजी कंपनी से लीज पर लिया गया है।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अलग-अलग स्थानों पर एयर एंबुलेंस और हेलिकॉप्टर को तैनात किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, इसके लिए 18 और 19 अप्रैल को मुरादाबाद में हेलिकॉप्टर को तैनात रहेगा। वहीं, एयर एंबुलेंस बरेली में 19 अप्रैल को तैनात रहेगी। इसी प्रकार दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा, इसके लिए अलीगढ़ में (25 और 26 अप्रैल) हेलिकॉप्टर तैनात रहेगा, जबकि मेरठ में (26 अप्रैल) एयर एंबुलेंस तैनात रहेगी।

एयर एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर रहेगा तैनात

वहीं, 7 मई को तीसरे चरण का चुनाव है, इसलिए आगरा (6 व 7 मई को) हेलिकॉप्टर और बरेली (7 मई को) में एयर एंबुलेंस मौजूद रहेगी। वहीं, 13 मई को चौथे चरण का मतदान है, जिसके लिए 12 व 13 मई को कानपुर हेलिकॉप्टर तैनात रहेगा और 13 मई को लखनऊ में एयर एंबुलेंस रहेगी। इसी प्रकार पांचवें चरण में 20 मई मतदान होना है, हेलिकॉप्टर झांसी में और एयर एंबुलेंस लखनऊ रहेगी। छठे चरण में अयोध्या में हेलिकॉप्टर और प्रयागराज में एयर एंबुलेंस तैनात रहेगी। अंतिम चरण यानि एक जून को गोरखपुर में हेलिकॉप्टर और वाराणसी में एयर एंबुलेंस रहेगी।

एहतियात के तौर पर उठाया गया कदम

लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के समय आकस्मिक हालातों में मेडिकल सहायता के साथ ही सुरक्षा बलों को लाने और ले जाने में यह हेलिकॉप्टर और एयर एंबुलेंस मदद करेंगी। शासन की ओर से इस कदम को एहतियात के तौर पर उठाया गया है, ताकि किसी भी आपात स्थिति से तत्काल प्रभाव से निपट जा सके और बड़ी घटना होने से रोका जा सके।

इन विभागों को मिली जिम्मेदारी

बता दें कि उत्तर प्रदेश शासन ने गुरुग्राम की जेट सर्व एविएशन कम्पनी से 5.60 लाख रुपए में न्यूनत उपयोग (2 घंटे प्रतिदिन) के लिए लीज पर लिया है। एक सप्ताह के हिसाब से इस पर कुल 39.20 लाख रुपए का खर्च होगा। शासन ने इसकी वित्तीय स्वीकृति दे दी है। इसका भुगतान जीएसटी के हिसाब से उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग एवं उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय, लखनऊ करेगा। इसके बाद शेष बचे हुए भुगतान को राजकोष से दिया जाएगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story