×

Lok Sabha Election 2024 : मुख्तार अंसारी के परिवार से मिलने गाजीपुर जाएंगे पूर्व सीएम अखिलेश यादव

Lok Sabha Election 2024 : समाजवादी पार्टी के मुखिया एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सात अप्रैल को गाजीपुर के लिए रवाना होंगे, यहां मुख्तार अंसारी के परिवार से मुलाकात करेंगे।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 5 April 2024 3:08 PM GMT (Updated on: 5 April 2024 4:26 PM GMT)
Akhilesh Yadav Gazipur Visit
X

अखिलेश यादव (Photo - Social Media)

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान से पहले पहले सूबे में सियासी पारा और बढ़ सकता है। दरअसल, समाजवादी पार्टी के मुखिया एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सात अप्रैल को गाजीपुर के लिए रवाना होंगे, यहां मुख्तार अंसारी के परिवार से मुलाकात करेंगे। बता दें कि माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उनका यह पहला दौरा है। उनके इस दौरे को चुनावी दृष्टि से जोड़कर देखा जा रहा है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम अखिलेश यादव सात अप्रैल मुख्तार अंसारी को श्रद्धांजलि देने के लिए पैतृक आवास यूसुफपुर आएंगे। वह स्वजन से मिलकर शोक संवेदना प्रकट करेंगे। अखिलेश यादव के इस दौरे को चुनावी लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दरअसल, मुख्तार अंसारी भाई अफजाल अंसारी को समाजवादी पार्टी ने गाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है, वह मौजूदा सांसद है। पिछली बार सपा-बसपा गठबंधन के तहत गाजीपुर सीट बहुजन समाज पार्टी के खाते में गई थी। वह बसपा से सांसद चुने गए थे।

चुनाव से पहले बढ़ेगा सियासी तापमान

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद हो रहे चुनाव का क्या उनके भाई अशरफ अंसारी को फायदा हो सकता है, अभी ये कहना बहुत मुश्किल है। हालांकि भारतीय जनता पार्टी हमेशा माफियाओं को लेकर समाजवादी पार्टी पर आरोप लगाती रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ चुनावी रैली में भी बोलते नजर आते हैं कि सपा ने प्रदेश में गुंडाराज को बढ़ाया है, माफियाओं संरक्षण करती रही है। ऐसे में अब अखिलेश यादव के मुख्तार अंसारी के परिवार से मिलने के बाद सियासी पारा आसमान पर पहुंच सकता है। हालांकि गाजीपुर को अंसारी परिवार का गढ़ माना जा रहा था, ऐसे में देखना होगा, क्या अशरफ अंसारी अपने गढ़ को बचा पाएंगे। ये चुनाव बाद ही पता चल सकेगा।

अफजाल के चुनाव लड़ने पर संशय बरकरार

बता दें कि माफिया मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उसके भाई अफजाल अंसारी को समाजवादी पार्टी ने भले ही टिकट दे दिया हो, लेकिन उसके चुनाव लड़ने को लेकर भी संशय बना हुआ है, क्योंकि अफजाल को भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या मामले में भी दोषी ठहराया गया था। कोर्ट ने इस मामले में चार साल की सजा सुनाई थी, जिससे उसकी लोकसभा की सदस्यता रद हो गई थी। हालांकि बाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उसे जमानत दे दी थी। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में उसकी चार साल की सजा पर रोक लगा दी थी। इसके बाद उसकी संसद सदस्यता बहाल हो गई थी। सुप्रीम काेट ने इस मामले में हाईकोर्ट से 30 जून तक सुनवाई पूरी करके फैसला सुनाने को कहा है। अगर अफजाल को हाईकोर्ट से राहत नहीं मिलती है तो वह चुनाव नहीं लड़ सकेंगे और उनकी उम्मीदवारी खुद ही खत्म हो सकती है।

ये है सीएम अखिलेश के दौरे का पूरा कार्यक्रम -

  • सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव 7अप्रैल को मुख्तार अंसारी के पैतृक आवास यूसुफपुर जाएंगे।
  • वह लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से प्रस्थान कर 11.45 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे।
  • 12 बजे हेलीकॉप्टर से प्रस्थान कर 12.30 बजे शहीद इंटर कालेज मुहम्मदाबाद में बने हेलीपैड पर पहुंचेंगे।
  • मुहम्मदाबाद से 12.45 बजे प्रस्थान कर 1 बजे यूसुफपुर के शेख टोला स्थित फाटक पर मुख्तार अंसारी को श्रद्धांजलि देंगे
  • 1.45 बजे आवास से प्रस्थान कर दो बजे हेलीपैड पर पहुंचेंगे।
  • 2.15 बजे वाराणसी के लिए प्रस्थान करेंगे।
Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story