×

Kamalnath Viral Video: : मुस्लिम समुदाय से चर्चा पर ट्रोल हुए कमलनाथ, यहां जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

Kamalnath Viral Video: : विधानसभा चुनाव जैसे जैसे समीप आ रहे हैं। पार्टियों का एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। वहीं कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। चलिए आज आपको पीसीसी चीफ कमलनाथ के एक वायरल वीडियो की सच्चाई बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Nov 2023 8:04 AM GMT
Kamal Naath
X

Kamal Naath

Kamalnath Viral Video: मध्य प्रदेश में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव का दौर पास आ रहा है वैसे-वैसे नेताओं के बयान और वीडियो सामने आने का दौर भी लगातार जारी है। सोशल मीडिया पर की वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें से कुछ सही तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने लोगों के बीच कन्फ्यूजन पैदा कर दिया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो एक मीटिंग के दौरान का है जिसमें उन्हें कुछ मुस्लिम समुदाय के लोगों से बातचीत करते हुए देखा जा रहा है। अब इस वीडियो को लेकर उन्हें काफी ट्रोल किया जा रहा है लेकिन चलिए इसका फैक्ट चेक करते हैं और आपको सच्चाई बताते हैं।

वीडियो में क्या बोले कमलनाथ

वीडियो में कमलनाथ को बोलते हुए देखा जा सकता है कि मैं बहुत समय से आप लोगों से बात करने के बारे में सोच रहा था। पहले बस इतना समझ लो कि यह बात यहां से बाहर नहीं जाना चाहिए। मुझे आप लोगों की सबसे ज्यादा फिक्र है इसलिए कांग्रेस चाहती है कि मुस्लिम भाई हम लोगों का साथ दें। ऐसा इसलिए ताकि हम आगे चलकर आपके पक्ष में फैसला ले सकें। आपको आपकी मस्जिद वाली जगह भी दिला दी जाएगी और 370 को भी देख लिया जाएगा। मैं हर चीज आपको नहीं बोल सकता हूं।



वीडियो का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हुआ है उसके बारे में सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि ये 2018 का वीडियो है। ये उस समय का है जब कमलनाथ के विधानसभा क्षेत्र छिंदवाड़ा में विधानसभा चुनाव थे। इस समय में वो अपने कार्यकर्ताओं से ज्यादा से ज्यादा वोट कांग्रेस को दिलाने की रणनीति पर बात कर रहे थे।

एडिटेड गई वीडियो

ये वीडियो 2018 का है जिससे ये साफ जाहिर है कि इसे विधानसभा चुनाव के समय लोगों में भ्रम पैदा करने के लिए वायरल किया जा रहा है। दूसरा जब इस वीडियो को आप अच्छी तरह से देखेंगे और सुनेंगे तो आपको ये समझ आएगा कि फुटेज में कमलनाथ को लिप्सिंग और सुनाई दे रही आवाज मैच नहीं कर रही है। इससे ये जाहिर है कि वीडियो को एडिट करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाइस का इस्तेमाल किया गया है। वहीं सर्च करने पर कमलनाथ का 2018 में कार्यकर्ताओं को संबोधित करता हुआ वीडियो भी आसानी से मिल जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story