×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lok Sabha Election 2024: सिर्फ 'मुजरा' ही नहीं, नेताओं के इन बयानों पर भी मचा बवाल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनावों के दौरान नेता अपनी विपक्षी पार्टीयों पर लगातार टिप्पणी कर रहे हैं। उनके विवादित बयानों पर राजनीति तेज हो गई है।

Sidheshwar Nath Pandey
Published on: 26 May 2024 4:22 PM GMT (Updated on: 26 May 2024 5:17 PM GMT)
India News
X

Lok Sabha Election 2024 (Pic: Social Media)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के छह चरणों के चुनाव समाप्त हो चुके हैं। महज एक चरण का चुनाव और बाकी है। अब तक तमाम नेता अपने चुनावी जनसभा में तमाम वादे कर चुके हैं। इन्हीं जनसभाओं में दिए गए भाषणों से नेता चर्चा में आते हैं। चर्चा के साथ ही बयानों पर बवाल भी मच जाता है। हाल ही में पीएम मोदी के मुजरा शब्द प्रयोग करने पर राजनीतिक भूचाल सा आ गया। तमाम विपक्षी पार्टियों ने इस पर भाजपा को घेरने की कोशिश की। मगर इस लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के साथ अन्य नेताओं के बयानों ने भी खूब चर्चा बटोरी। इनमें पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी तक शामिल हैं। ऐसे बयानों का सिलसिला अभी थमा नहीं है। इस चुनाव में ये 5 बयान सबसे विवादास्पद और चर्चा में रहे।

पीएम मोदी के मुजरा वाले बयान पर विवाद

प्रधानमंत्री मोदी कल शनिवार को बिहार में रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा। अपने भाषण में आरक्षण की बात करते हुए उन्होंने कांग्रेस और राजद को आड़े हाथों लिया। इसी दौरान उन्होंने कहा कि 'बिहार वह भूमि है, जिसने सामाजिक न्याय की लड़ाई को एक नई दिशा दी है। मैं इसकी धरती पर घोषणा करना चाहता हूं कि मैं एससी, एसटी और ओबीसी को उनके अधिकारों से वंचित करने और उन्हें मुसलमानों की ओर मोड़ने की इंडिया गठबंधन की योजनाओं को विफल कर दूंगा। वे गुलाम बने रह सकते हैं और अपने वोटबैंक को खुश करने के लिए 'मुजरा' कर सकते हैं।' पीएम मोदी के इस बयान पर देश के तमाम नेताओं ने आलोचना की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस वार्ता करके पीएम मोदी की आलोचना की। साथ ही राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित तमाम पार्टियों ने इस पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी।


सैम पित्रोदा का बयान

कांग्रेस ओवरसीज के पूर्व अध्यक्ष सैम पित्रोदा के बयान पर बवाल मचा। पित्रोदा ने अपने बयान में कहा कि "अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है। अगर किसी शख्स के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है तो उसके मरने के बाद 45 फीसदी संपत्ति उसके बच्चों को ट्रांसफर हो जाती है जबकि 55 फीसदी संपत्ति पर सरकार का मालिकाना हक हो जाता है"। पित्रोदा के इस बयान को भाजपा ने लपका। इस बयान का उपयोग कर राजनीतिक जनसभाओं में भाजपा ने कांग्रेस का जमकर विरोध किया। इसके साथ ही सैम का रंगभेद का बयान भी खूब चर्चा में रहा। उन्होंने कहा था कि भारत में पूर्व के लोग चाइनीज और दक्षिण के लोग साउथ अफ्रीकन जैसे दिखते हैं। इस पर पीएम मोदी ने टिप्पणी करते हुए कहा कि इस बयान ने मुझे गुस्से से भर दिया है। इसी बयान के बाद सैम पित्रोदा ने कांग्रेस ओवरसीज के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया।


संबित पात्रा का जगन्नाथपुरी पर बयान

भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता और पुरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी संबित पात्रा ने जगन्नाथपुरी पर बयान दिया। उन्होंने अपने बयान में कहा कि "भगवान जगन्नाथ मोदी के भक्त हैं और हम सभी मोदी के परिवार के सदस्य हैं। मैं ऐसे अविश्वसनीय क्षणों को देखने के बाद अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रख सकता। मुझे लगता है कि यह सभी ओडिया लोगों के लिए एक विशेष दिन है।" उन्होंने भगवान को पीएम मोदी का भक्त बताया। हालांकि पात्रा ने बाद में इसे जुबान फिसलना बताया और लोगों से माफी मांगी। उन्होंने पोस्ट कर बताया कि इस गलती के लिए वो तीन दिन तक उपवास रखकर प्रयास्चित करेंगे। मगर इस बयान पर संबित पात्रा की खूब आलोचना हुई। नवीन पटनायक ने पोस्ट कर उनकी आलोचना की।


राहुल गांधी की सैनिकों पर टिप्पणी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सैनिको पर टिप्पणी की थी। एक जनसभा के दौरान उन्होंने कहा कि "पीएम मोदी ने देश में दो तरह के सैनिक पैदा किए हैं। एक गरीब का बेटा है दूसरा अमीर का।" राहुल के इस बयान पर भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत भी की। विदेश मंत्री जयशंकर ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। इस बयान पर राहुल गांधी की खूब आलोचना हुई। भाजपा ने इस मुद्दे को लेकर राहुल के साथ साथ कांग्रेस पर भी हमला बोला।


नवनीत राणा का औवैसी भाइयों पर बयान

नवनीत राणा ने हैदराबाद में अकबरुद्दीन औवेसी और उनके भाई असदुद्दीन औवेसी पर तीखा हमला बोला था। उन्होंने दोनों भाइयों पर हमला करते हुए कहा था कि अगर पुलिस को 15 सेकंड के लिए ड्यूटी से हटा हटा दिया जाए, तो भाइयों को पता नहीं चलेगा कि वे कहां से आए और कहां गए।" जिस पर विपक्ष ने भाजपा की तीखी आलोचना की। साथ ही ओवैसी ने भी पलटवार करते हुए कहा था कि "मैं पीएम मोदी से कह रहा हूं कि आप 15 सेकंड दें। 15 सेकंड नहीं, बल्कि एक घंटा ले लीजिए। प्रधानमंत्री के पास ये अख्तियार है। हम तैयार हैं, हम डरने वाले नहीं हैं। हम भी यह देखना चाहते हैं कि आपमें कितनी इंसानियत बची है। हमको बता दीजिए कहां पर आना है, हम आ जाते हैं।"

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story