×

PM Modi Ka Jacket: पीएम मोदी की ये यूनिक जैकेट देखी, फेंके हुए बोतलों से हुई थी रिसाइकिल

PM Narendra Modi Jacket: प्रधानमंत्री राजनीति जगत में किसी फैशन आइकन से कम नहीं हैं। उनके नए लुक हमेशा वायरल होते रहते हैं। आज हम बात करेंगे उनके एक चर्चित लुक के बारे में।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 20 March 2024 11:51 AM GMT
PM Modi Ka Jacket: पीएम मोदी की ये यूनिक जैकेट देखी, फेंके हुए बोतलों से हुई थी रिसाइकिल
X

PM Modi (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PM Narendra Modi Jacket: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने नेतृत्व के अलावा फैशन को लेकर भी दुनियाभर में छाए रहते हैं। पीएम मोदी (PM Modi) अलग-अलग मौकों पर खास तरह के डिजाइनर कपड़ों (PM Modi Designer Clothes) में नजर आते हैं। भारत के प्रधानमंत्री राजनीति जगत में किसी फैशन आइकन (Fashion Icon) से कम नहीं हैं। उनके नए लुक हमेशा वायरल होते रहते हैं। पीएम मोदी कुर्ते पजामे से लेकर शर्ट-पेंट, टी-शर्ट, कोट पेंट, धोती-कुर्ता हर तरह का पहनावा पहनना पसंद करते हैं। उनके वॉर्डरोब में आपको कई यूनिक और महंगे कपड़े मिल जाएंगे। लेकिन आज हम आपको उनके एक रिसाइकिल जैकेट (PM Modi Recycled Jacket) के बारे में बताने जा रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Reduce, Reuse और Recycle का समर्थन करते हैं, जो कि उनके पहनावे में भी देखने को मिलता है। बीते साल पीएम मोदी प्लास्टिक की बोतलों को ‘रिसाइकिल’ करके बनाई गई स्काई ब्लू कलर की सदरी यानी जैकेट पहनकर संसद पहुंचे थे। जिसकी चर्चा सोशल मीडिया पर भी खूब हुई थी। इस जैकेट में पीएम की तस्वीरें इंटरनेट (PM Modi Photos) पर छा गई थीं। इंडियन ऑयल (Indian Oil) की तरफ से पीएम मोदी को यह प्लास्टिक की बोतल को रिसाइकिल करके बनाई गई जैकेट भेंट की गई थी। तब प्रधानमंत्री बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक (India Energy Week) की शुरुआत करने पहुंचे थे।

प्लास्टिक से किस तरह बनते हैं कपड़े (How Clothes Are Made From Plastic)

पीएम नरेंद्र मोदी की इस जैकेट को देख आपके मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर प्लास्टिक से किस तरह कपड़े (Plastic Recycling Clothes) बनाए जाते हैं। चलिए आपके इस सवाल का जवाब हम दे देते हैं।

इंडियन ऑयल ने बताया था कि उन्होंने पीएम मोदी का यह परिधान कैसे बनाया। तेल कंपनी के मुताबिक, फेंकी गई बोतलों से कपड़ा बनाने के प्रोसेस में एकत्रित पीईटी बोतलों को धोना, सुखाना और क्रश करके छोटे चिप्स बनाना शामिल है। इसके बाद उन चिप्स को गर्म किया जाता है और पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर बनाने के लिए एक स्पिनरनेट से गुजारा जाता है। जिसे क्रिम्पिंग मशीन में रोएंदार, ऊनी बनावट दी जाती है। इस पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर को फिर सूत बनाने के लिए काता जाता है, जिसे आगे पॉलिएस्टर कपड़े में बुना जाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कितनी बोतल में बनती है एक जैकेट

इस तरह की जैकेट को बनाने में औसतन 15 बोतलों का इस्तेमाल होता है। रिसाइकिल बोतल से बनी जैकेट की रिटेल मार्केट में कीमत करीब 2 हजार रुपये है। वहीं, टी-शर्ट और शॉर्ट्स बनाने में 5 से 6 बोतल का इस्तेमाल होता है। जबकि शर्ट बनाने में 10 बोतल और पेंट के लिए 20 बोतल को रिसाइकिल किया जाता है। प्लास्टिक बोतल से बने कपड़ों (Plastic Recycle Clothes Benefits) की सबसे बड़ी खूबी यह होती है कि इसे कलर करने में एक बूंद पानी भी इस्तेमाल नहीं होता है, जबकि कॉटन को कलर करने में बहुत पानी बर्बाद होता है।

Shreya

Shreya

Next Story