×

Punjab Election 2022: 'आप' की सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशी, क्वालिफाइड भी सबसे ज्यादा

Election Update News : पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi party women Candidate) इस मामले में सबसे आगे है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Feb 2022 8:12 AM GMT
Punjab Election 2022: आप की सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशी, क्वालिफाइड भी सबसे ज्यादा
X

Election Update News : पांच राज्यों के चुनावों में महिला मतदाताओं (women voters) का वोट पाने के लिए सभी दलों ने खूब घोषणाएं कीं हैं। यूपी में कांग्रेस ने महिलाओं (Congress women candidate) को 40 फीसदी से ज्यादा टिकट भी दिए हैं। लेकिन पंजाब (Punjab) में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi party women Candidate) इस मामले में सबसे आगे है। इस पार्टी ने न केवल राज्य के सभी राजनीतिक दलों में से सबसे अधिक महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया है, बल्कि आप की अधिकांश महिला उम्मीदवार सबसे ज्यादा क्वालिफिकेशन वाली भी हैं। आप के कुल 117 उम्मीदवार में से 12 महिला हैं।

कांग्रेस 11 महिला उम्मीदवारों के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके बाद भाजपा, पीएलसी और शिअद (संयुक्त) गठबंधन (8) और शिअद-बसपा (5) हैं। लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक को छोड़कर, आप की सभी महिला उम्मीदवार या तो स्नातक हैं या स्नातकोत्तर हैं। आप की महिला उम्मीदवारों में एक माझा क्षेत्र से, तीन दोआबा से और शेष आठ मालवा क्षेत्र से हैं।

  • डॉक्टर बलजीत कौर (46), जो मुक्तसर साहिब जिले के मलोट विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से एमएस (नेत्र विज्ञान) हैं।
  • बठिंडा के तलवंडी साबो निर्वाचन क्षेत्र से प्रोफेसर बलजिंदर कौर (37) पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला से एमफिल हैं।
  • सरवजीत कौर मनुके (49) लुधियाना के जगराओं निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं और वह विनायक मिशन विश्वविद्यालय, तमिलनाडु से एमए (अर्थशास्त्र) हैं।
  • डॉ अमनदीप कौर अरोड़ा (39) मोगा से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने क्रीमिया स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, यूक्रेन से बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की पढ़ाई की है।
  • कपूरथला से आप उम्मीदवार मंजू राणा (56), गुरु नानक देव विश्वविद्यालय (जीएनडीयू), अमृतसर से बीएससी और एलएलबी हैं।
  • जीवन ज्योति कौर (50) अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने एलएलबी किया हुआ है।
  • नरिंदर कौर भारज (27) संगरूर निर्वाचन क्षेत्र से लड़ रही हैं। उन्होंने भाई गुरदास कॉलेज ऑफ लॉ, संगरूर से एलएलबी किया है।
  • इन उम्मीदवारों के अलावा, इंद्रजीत कौर (53) नकोदर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं उन्होंने नकोदर में जीएनडीयू कॉलेज से बीए की पढ़ाई की है। राजपुरा निर्वाचन क्षेत्र से नीना मित्तल (50) पंजाबी विश्वविद्यालय से बीए हैं। लुधियाना पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से राजिंदर पाल कौर (56) सिधवां कॉलेज फॉर विमेन, लुधियाना से स्नातक हैं। नवांशहर जिले के बलाचौर निर्वाचन क्षेत्र से संतोष कटारिया (55) ने धुरी से आईटीआई किया है।,मोहाली के खरड़ निर्वाचन क्षेत्र से अनमोल गगन मान (31) खड़ी हैं। वह 12वीं पास है। वह एक गायिका हैं और उन्होंने एमसीएम डीएवी कॉलेज, सेक्टर 36, चंडीगढ़ में भी प्रवेश लिया था, लेकिन गायन में व्यस्त कार्यक्रम के कारण स्नातक की पढ़ाई पूरी नहीं कर सकीं।
  • इन महिला उम्मीदवारों में प्रो बलजिंदर कौर और सरवजीत कौर मनुके आप विधायक हैं, जबकि इंद्रजीत कौर अपने गांव की सरपंच रह चुकी हैं।
  • इसके अलावा, संतोष कटारिया पिछले दो दशकों से राजनीति में सक्रिय हैं क्योंकि वह 2002 में कांग्रेस की जिला परिषद सदस्य थीं और फिर उन्होंने 2007 के पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, जिसमें वह 1,101 मतों के छोटे अंतर से हार गईं। फिर फरवरी 2020 में वह आप में शामिल हो गईं।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story