×

Rajnath Singh Interview : इंटरव्यू के बीच अचानक भावुक हो गए राजनाथ सिंह, जानिए पूरा मामला

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 11 April 2024 11:49 AM GMT (Updated on: 11 April 2024 12:19 PM GMT)
Rajnath Singh Interview
X
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Photo - Social Media)

Rajnath Singh Interview : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए होने वाले पहले चरण के मतदान से पूर्व राजनीतिक घमासान चरम पर पहुंच चुका है। राजनीतिक दलों के नेताओं की ओर से तीखे सियासी वाण तेज हो गए हैं। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कांग्रेस पर करारा प्रहार किया, इस बीच वह अचानक भावुक हो गए।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने न्यूज एजेंसी एएनआई से इंटरव्यू में कांग्रेस और विपक्षी दलों पर करारा प्रहार किया। राजनाथ ने कांग्रेस पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए खूब खरी खोंटी सुनाई। उन्होंने कहा कि 1975 में देश पर आपातकाल थोपा गया था, जुल्म ढाये जा रहे थे, जनता त्राहि-त्राहि कर रही थी। नेताओं को पकड़-पकड़ कर जेल में ठूंसा जा रहा था और ये आज हम पर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं।

आपातकाल पर चर्चा करते हुए हो गए भावुक

केंद्रीय मंत्री ने आपातकाल के समय अपने पर हुए जुल्मों की कहानी सुनाते हुए अचानक भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि आपातकाल का विरोध करने के आरोप में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने उन्हें जेल में ठूंस दिया था। उस समय उनकी मां की मौत हो गई थी, लेकिन उन्हें अपनी मां का मुंह भी देखने का मौका नहीं दिया गया था। यही नहीं, अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पैरोल भी नहीं मिली थी।

मां के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं होने दिया गया था

उन्होंने कहा कि आपातकाल का विरोध करने के आरोप में उन्हें जेल में अंद कर दिया गया था। इस बीच उनकी मां की तबियत काफी खराब हो गई थी। ब्रेन हैमरेज के कारण वह 21 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहीं, लेकिन उन्हें अपनी मां को देखने के लिए पैरोल नहीं मिली। इसके बाद उनकी मां का निधन हो गया था, लेकिन तब भी रिहाई नहीं हो पाई थी। वह अपनी मां के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो सके थे।

कांग्रेस ने देश को आपातकाल की ओर धकेल दिया था

राजनाथ सिंह ने इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा कि आपातकाल के समय वह देश के नागरिकों को जागरूक कर रहे थे। वह जनता को बता रहे थे कि देश के लिए आपातकाल कितना घातक है, लेकिन उन्हें जेल में डाल दिया गया था। उन्होंने कहा कि आज हमें ताज्जुब हो रहा है कि वही लोग हम पर तानाशाही का आरोप लगा रहे हैं, जिन्होंने देश को आपातकाल की ओर धकेल दिया था।

हम एक इंच जमीन पर भी कब्जा करने नहीं देंगे

इंटरव्यू के दौरान राजनाथ सिंह ने चीन, पाकिस्तान और पीओके पर भी बेबाकी के साथ अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए पाकिस्तान को भारत से मदद लेनी चाहिए। हमने पहले भी इस आतंकवाद से निपटने के मुद्दे पर मदद की पेशकश की थी। वहीं, उन्होंने भारत-चीन सीमा विवाद पर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार के दौर में एक इंच जमीन पर भी किसी को कब्जा नहीं करने देंगे और न ही हमारी जमीन पर किसी ने कब्जा किया है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story