×

Bollywood: इन 4 भारतीय स्कूल-कॉलेजों में सबसे ज्यादा हुई है बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग, क्यों खास है ये जगहें

Famous Colleges For Film Shooting: भारतीय सिनेमा यानी बॉलीवुड में कई बेहतरीन फिल्में हैं जो कॉलेज लाइफ पर आधारित हैं। कई बॉलीवुड फिल्मों में भारत के मशहूर कॉलेजों को दिखाया गया है।

Anupma Raj
Published on: 7 Sep 2022 3:16 PM GMT
Famous Colleges for Film Shooting
X
Famous colleges and school for Film Shooting (Image: Social Media)

Famous Schools For Film Shooting: भारतीय सिनेमा यानी बॉलीवुड में कई ऐसी बेहतरीन फिल्में हैं जो कॉलेज लाइफ पर आधारित हैं। कई बॉलीवुड फिल्मों में भारत के मशहूर कॉलेजों को दिखाया गया है और कई ऐसे भारतीय कॉलेज हैं, जो बॉलीवुड फिल्मों के कारण सुर्खियों में छाएं। यहां हम 4 ऐसे कॉलेज के बारे में बात कर रहे हैं जो बॉलीवुड फिल्मों के कारण मशहूर हो गए। आइए जानते हैं विस्तार से:


St. Pauls School, दार्जिलिंग

किंग खान यानी शाहरुख खान और खुबसूरत एक्ट्रेस सुष्मिता सेन स्टारर फिल्म मैं हूं ना (Main Hoon Na) में जो कॉलेज दिखाया गया वह पहाड़ियों पर स्थित था। इस फिल्म में माउंटेन्स वाइब्स के लिए फिल्म की शूटिंग सेंट पॉल स्कूल, दार्जिलिंग में की गई थी। हालांकि इस फिल्म में इस स्कूल को कॉलेज के रूप में दिखाया गया था। मैं हूं ना के अलावा यहां राजकपूर निर्देशित फिल्म मेरा नाम जोकर का भी कई सीन्स इसी स्कूल यानी St. पॉल स्कूल में फिल्माए गए हैं। इसके अलावा सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और खूबसूरत एक्ट्रेस रेखा कि फिल्म दो अनजाने के भी कुछ सीन्स की शूटिंग यहां हुई थी, जो फिल्म में भी देखे गए। दरअसल दार्जिलिंग की खुबसुरत वादियां निर्देशकों और प्रोड्यूसर्स को काफी पसंद आती है, जिसके कारण यहां बॉलीवुड के कई फिल्म की शूटिंग हो चुकी है।


सोफिया कॉलेज फॉर वूमेन मुंबई

मुंबई का खुबसूरत कॉलेज सोफिया कॉलेज फॉर वूमेन भी बॉलीवुड के लिए पसंदीदा जगह रहा। दरअसल शाहिद कपूर और अमृता राव स्टारर फिल्म इश्क विश्क की शूटिंग इसी कॉलेज में हुई है। इसके अलावा सुपरस्टार संजय दत्त, अरशद वारसी और बेहतरीन अदाकारा विद्या बालन स्टारर फिल्म लगे रहो मुन्ना भाई की शूटिंग भी इसी कॉलेज में हुई। इन दो फिल्मों के अलावा इस कॉलेज में इमरान हाशमी और मल्लिका शेरावत स्टारर फिल्म मर्डर भी शूट किए गए हैं। इस कॉलेज की खुबसूरती ने डायरेक्टर्स की ध्यान अपनी ओर खींचा। खुबसूरत डिजाइन और पर्यावरण के कारण यह फिल्मों के लिए पसंदीदा जगह बनी।


सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई

90 के दशक में आई सुपरस्टार शाहरुख खान, एक्ट्रेस काजोल और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म कुछ कुछ होता है की शूटिंग इसी कॉलेज में हुई है। इसके अलावा एक्टर इमरान खान और एक्ट्रेस जेनिलिया डिसूजा स्टारर फिल्म जाने तू या जाने ना की शूटिंग भी यही हुई। रानी मुखर्जी की एक और फिल्म हिचकी की शूटिंग भी इसी कॉलेज में हुई है।


फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून अपने खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है। इसके अलावा यहां का लाइफस्टाइल, मंदिर, स्कूल, कॉलेज, टूरिस्ट प्लेस भी बेहद पॉपुलर है। देहरादून स्थित फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट बॉलीवुड को काफी पसंद है। दरअसल यहां बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। इरफान खान स्टारर फिल्म पान सिंह तोमर, बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस दिया मिर्जा, बेहतरीन एक्टर आर माधवन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म रहना है तेरे दिल में और बॉलीवुड की क्यूट एक्ट्रेस आलिया भट्ट, बेहतरीन एक्टर वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर आदि फिल्मों की शूटिंग फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, देहरादून में हुई।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story