×

नेशनल फिल्म अवाॅर्ड्स: UP को फिल्म प्रोत्साहन के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ 'रजत कमल' पुरस्कार

64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के अवसर पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने यूपी राज्य को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार 'रजत कमल' से सम्मानित किया।

tiwarishalini
Published on: 3 May 2017 7:40 PM GMT
नेशनल फिल्म अवाॅर्ड्स: UP को फिल्म प्रोत्साहन के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ रजत कमल पुरस्कार
X
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: UP को फिल्म प्रोत्साहन के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ 'रजत कमल' पुरस्कार

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा '64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह’ के अवसर पर बुधवार (03 मई) को यूपी को फिल्मों के प्रोत्साहन एवं संवर्द्धन के लिए बेहतरीन राज्य के रूप में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार 'रजत कमल' से सम्मानित किया गया। यूपी सरकार की ओर से प्रमुख सचिव, सूचना/पर्यटन अवनीश अवस्थी ने यह पुरस्कार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से प्राप्त किया।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की इस श्रेणी में यूपी को फिल्म निर्माताओं, कलाकारों, साहित्यकारों, संस्कृति विशेषज्ञों को विशेष अवसर, आर्थिक सहायता, अवस्थापना सुविधा उपलब्ध कराए जाने के कारण देश के सभी राज्यों के तुलनात्मक अध्ययन के बाद गठित विशेषज्ञों की समिति के संस्तुति के बाद दिया गया है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने यूपी की फिल्म प्रोत्साहन नीति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा फिल्म बंधु के माध्यम से यूपी में निर्मित फिल्मों, क्षेत्रीय भाषाई फिल्मों के लिए अनुदान की व्यवस्था की गई है।

प्रदेश में ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, रमणीक, वन्यजीव आदि के क्षेत्र में फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं है। जिससे प्रभावित होकर फिल्म निर्माताओं द्वारा फिल्मांकन में रूचि प्रकट की गई है। इसी आशय से प्रदेश सरकार द्वारा फिल्म निर्माताओं को एक ही स्थान पर सभी सुविधायें उपलब्ध हो जाएं एकल खिड़की प्रणाली की भी व्यवस्था की गई है।

जल्द ही प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में फिल्म फेस्टिवल के आयोजन, भारतीय फिल्म टेलीविजन संस्थान पुणे के सहयोग से फिल्म संबंधी अल्प अवधि पाठ्यक्रम शुरू कराना, फिल्म, टीवी लिबरल आर्ट संस्थान की स्थापना, नोएडा में स्थापित फिल्म सिटी के अतिरिक्त लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे और वाराणसी में फिल्म सिटी की स्थापना पर भी प्रदेश सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में फिल्मों के निर्माण से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और फिल्मांकन वाले क्षेत्रों में आर्थिक विकास की संभावनाएं भी प्रबल होगी। प्रदेश में ऐसे स्थलों, जो फिल्मांकन के लिए उपयुक्त है, और फिल्मकारों को आकर्षित कर सकें, इसके लिए फिल्म बंधु द्वारा विशेष व्यवस्था की जा रही है।

समारोह में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने फिल्मों की समाज में उपयोगिता, देश के लिए भूमिका पर प्रकाश डाला। सूचना प्रसारण एवं शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित फिल्मों के महत्व के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में सूचना प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, सूचना प्रसार मंत्रालय के उच्चाधिकारी, फिल्म क्षेत्र से जुड़ी हस्तियां सहित कई लोग मौजूद रहे।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story