×

68th National Film Awards: अजय देवगन और साउथ स्टार सूर्या को मिला बेस्ट एक्टर अवार्ड, देखें पूरी लिस्ट

68th National Film Awards: आज 68वें नेशनल अवार्ड जीतने वालों के नाम की घोषणा कर दी गयी हैं जिसमे अजय देवगन और सूर्या को उनकी फिल्म तन्हाजी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नेशनल अवार्ड मिला है।

Shweta Srivastava
Published on: 22 July 2022 12:03 PM GMT (Updated on: 22 July 2022 12:14 PM GMT)
68th National Film Awards
X

68th National Film Awards (Image Credit-Social Media)

68th National Film Awards updates: एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए राष्ट्रीय सम्मान से बढ़कर और कुछ नहीं हो सकता। ऐसे में आज 68 वें नेशनल अवार्ड जीतने वालों के नाम की घोषणा कर दी गयी हैं जिसमे बॉलीवुड से अभिनेता अजय देवगन (Ajay Dengn) और सूर्या (Suriya) को उनकी फिल्म तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर (Tanhaji: The Unsung Warrior) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नेशनल अवार्ड मिला है। इसके अलावा ज़्यादातर अवार्ड्स साउथ इंडस्ट्री के ही हाँथ लगे हैं। फिलहाल अभी तक मिली जानकारी के अनुसार अवार्ड जीतने वाले कलाकारों की जो लिस्ट सामने आई है आइये वो जान लेते हैं।

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का सर्वश्रेठ सम्मान 68 वां नेशनल अवार्ड के नामों की घोषणा शुरू हो गयी है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक इसमें अजय देवगन ने तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नेशनल अवार्ड जीत लिया है। वहीँ अपर्णा बालमुरली ने सोरारई पोट्रुस के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। वहीँ थमन को अला वैकुंठपुरमुलु और जीवी प्रकाश कुमार सोरारई पोट्रु के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार मिला। इसके अलावा संदीप भाटी और प्रदीप लेखवार ने जादूई जंगल के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑन-लोकेशन साउंड रिकॉर्डिस्ट का पुरस्कार जीता है। इसके साथ ही अनादि अथले ने 'बॉर्डरलैंड्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ संपादन का पुरस्कार जीता है।

इसके अलावा आइये जानते हैं और किस किस का नाम इस लिस्ट में शामिल है।

अजय देवगन की तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर ने जीता बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर।

मनोज मुंतशिर को हिंदी फिल्म 'साइना' के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार।

आशुतोष गोवारिकर प्रोडक्शंस की टूलिडास जूनियर ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार जीता।

डोलू ने जीता सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म।

थिंकलाज़्चा निश्चयम ने सर्वश्रेष्ठ मलयालम फिल्म का पुरस्कार जीता।

'टूलसीदास जूनियर' के बाल कलाकार वरुण बुद्धदेव को मिली विशेष जूरी मेंशन।

विशाल भारद्वाज को गैर फीचर फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत पुरस्कार, 1232 किलोमीटर: मारेंगे तो वही जाकर।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story