×

आमिर खान ने तोड़ी 'भीष्म प्रतिज्ञा', 16 साल बाद पहुंचे मंच पर, RSS प्रमुख ने दिया अवार्ड

aman
By aman
Published on: 25 April 2017 7:29 AM GMT
आमिर खान ने तोड़ी भीष्म प्रतिज्ञा, 16 साल बाद पहुंचे मंच पर, RSS प्रमुख ने दिया अवार्ड
X
आमिर खान ने तोड़ी 'भीष्म प्रतिज्ञा', 16 साल बाद पहुंचे पुरस्कार मंच पर, RSS प्रमुख ने किया सम्मानित

नई दिल्ली: 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' की उपाधि से मशहूर आमिर खान को 75वां मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजा गया। आमिर को ये पुरस्कार आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के हाथों मिला। गौरतलब है, कि असहिष्णुता पर बयान देने के बाद अभिनेता आमिर खान लगातार आरएसएस के निशाने पर रहे थे। उन्हें उस बयान के लिए काफी विरोध झेलना पड़ा था। इसलिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से पुरस्कार प्राप्त करना कईयों को चौंका गया।

आमतौर पर पुरस्कार समारोहों से दूरी बनाए रखने वाले आमिर ने 16 साल बाद किसी ऐसे समारोह में शिरकत की। आमिर खान को यह पुरस्कार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के हाथों मिला।

आखिरी बार लगान के लिए गए थे

गौरतलब है कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर के परिवार द्वारा संचालित दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार के लिए इस साल आमिर खान का चयन किया गया। ये अवार्ड उन्हें उनकी फिल्म 'दंगल' के लिए दिया गया है। इससे पहले आमिर खान ऑस्कर पुरस्कारों के दौरान नजर आए थे जब उनकी फि‍ल्म 'लगान' एकेडमी अवॉर्ड के रेस में थी।

लता मंगेशकर के कहने पर अाए

आमिर खान लंबे समय से पुरस्कार समारोहों से दूरी बनाए रखे हैं। कई बार उन्होंने इसका बायकॉट किया है। यही वजह है कि उनकी कई ऐसी फिल्में जिनके लिए उन्हें अवॉर्ड मिलन चाहिए था, वह उनके हिस्से नहीं आया। बताया जाता है कि दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार के लिए इस बार आमिर ने लता मंगेशकर की गुजारिश मानी और मंच तक आए।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें और किन्हें मिला ये पुरस्कार ...

फिल्म 'दंगल' में क्या था खास?

फिल्म 'दंगल' हरियाणा के कुश्ती खिलाड़ी महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटी गीता तथा बबीता फोगाट के संघर्ष की कहानी है। फिल्म कुश्ती पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि किस तरह हरियाणा में रहने वाली दो लड़कियां कुश्ती जैसे खेल में अपना नाम कमाती हैं।

सबको दिया धन्यवाद

पुरस्कार हासिल करने के बाद आमिर खान ने अपनी फिल्मों के लेखकों और निर्देशकों का धन्यवाद किया। आमिर बोले, 'आज मैं जहां भी हूं, उसका क्रेडिट उन लेखकों को जाता है जिन्होंने मेरी फिल्मों की कहानियां लिखी। मैं यहां उन निर्देशकों की वजह से हूं, जिन्होंने शानदार काम किया। उन सभी का धन्यवाद।'

कपिल देव और वैजयंती माला को भी मिला

आमिर के अलावा इस बार दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार क्रिकेटर कपिल देव और अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री वैजयंती माला को भी दिया गया। इन दोनों सितारों को भी मोहन भागवत ने सम्मानित किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story