×

आमिर खान के दंगल ने चीन में बाहुबली से किया हिसाब बराबर

Rishi
Published on: 12 May 2017 4:25 PM GMT
आमिर खान के दंगल ने चीन में बाहुबली से किया हिसाब बराबर
X

मुंबई : बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने चीन में अपनी रिलीज के पहले हफ्ते में ही 200 करोड़ रुपये के कारोबार का आंकड़ा पार कर लिया है। चीन में इस आंकड़े तक पहुंचने वाली यह पहली भारतीय फिल्म बन गई है।

ये भी देखें : कमाई में आमिर का ‘दंगल’ भी न रोक पाया बाहुबली को, पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त

'दंगल' चीन में 'शुआई जिआओ बाबा' (लेट्स रेसल, डैड) के नाम से लगभग 7,000 स्क्रीन पर रिलीज हुई है। इसने शुक्रवार शाम तक 21.6 करोड़ युआन (201 करोड़ रुपये) कमा लिए हैं। 'दंगल' ने पहले ही आमिर की ही फिल्म 'पीके' का रिकार्ड तोड़ दिया है, जिसने चीन में 100 करोड़ रुपये कमाए थे।

चीन को अभी भी एक पितृसत्तात्मक समाज माना जाता है, लेकिन 'दंगल' के साथ लोग जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। 'दंगल' एक ऐसे पहलवान की कहानी है जो तमाम बाधाओं से लड़कर अपनी दो बेटियों को विश्वस्तर की पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित करता है। आमिर चीन में भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले कलाकारों में शामिल हैं। चीनी दर्शक दक्षिण कोरिया के कलाकारों के भी प्रशंसक हैं।

चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि आमिर खान के एक प्रशंसक 29 वर्षीय वु क्यूआन ने कहा, "उन्होंने (आमिर ने) अपने काम के जरिए जो मुद्दे उठाए हैं, वे सभी चीन में भी मौजूद हैं, लेकिन किसी भी चीन के व्यक्ति ने अभी तक इस तरह की फिल्में नहीं बनाईं।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story