×

Qayamat se Qayamat tak: आमिर खान के पिता नहीं बनना चाहते थे ये दिग्गज, ऐसे मिली दलीप ताहिल को फिल्म

Bollywood Actor Dalip Tahil: कई एक्टर्स ने आमिर की इस डेब्यू फिल्म 'कयामत से कयामत तक' में पिता का रोल निभाने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद इसे दिलीप ताहिर ने स्वीकार किया।

Shweta Srivastava
Published on: 20 Jun 2022 11:21 AM GMT
Actor Dalip Tahil
X

Actor Dalip Tahil (Image Credit-Social Media)

Bollywood Actor Dalip Tahil: बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके एक्टर दलीप ताहिल (Dalip Tahil) को अक्सर आपने विलन के अवतार में देखा होगा। लेकिन कुछ फिल्मों में उन्होंने सह कलाकार की भूमिका भी निभाई है। उन्होंने 31 साल की उम्र में आमिर खान की 'कयामत से कयामत तक' में पिता का रोल किया। कहा जाता है कि कई एक्टर्स ने आमिर की इस डेब्यू फिल्म को ठुकरा दिया था। जिसके बाद इसे दिलीप ताहिर ने स्वीकार किया।

दलीप ताहिल की गिनती सफल अभिनेताओं में होती है 80 और 90 के दशक में उन्होंने कई ऐसे रोल किये जिसने उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अलग पहचान दिलाई। एक्टर दिलीप ताहिर ने साल 1974 में फिल्म 'अंकुर' से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा उन्होंने टीवी शोज और वेब सीरीज में भी काम किया है। दिलीप ताहिर का नाम आते ही उनकी यादगार भूमिकाएं याद आतीं हैं जो उन्होंने फिल्म 'बाजीगर', 'राजा' और 'कयामत से कयामत तक' में निभाई थीं। फिल्म 'कयामत से कयामत तक' में आमिर खान के पिता की भूमिका ले लिए उनसे पहले ये फिल्म संजीव कुमार से लेकर शम्मी कपूर जैसे दिग्गज अभिनेताओं को ऑफर हुई थी लेकिन जब सभी ने इस फिल्म को ठुकरा दिया तो ये दिलीप ताहिर की झोली में आ गिरी। उन्होंने न सिर्फ इस फिल्म को अपनाया बल्कि उनको दर्शकों की काफी सराहना भी मिली।

दलीप ताहिल इस समय लगभग 69 के हैं और उन्होंने अपने जीवन के 48 साल बॉलीवुड को दिए हैं। दिलीप ताहिर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि फिल्म इंडस्ट्री में पहले और अबके सिस्टम में काफी अंतर आ गया है। उन्होंने ये भी बताया कि फिल्म 'कयामत से कयामत तक किस तरह उन्हें मिली और वो उनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई। उन्होंने ये भी बताया कि उन्हें ये रोल 'टीवी सीरियल 'बुनियाद' की वजह से मिला था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story