×

Dev Anand Bungalow: इमारत में तब्दील होगा दिग्गज अभिनेता देवानंद का जुहू स्थित बंगला, 400 करोड़ रुपये में इस कंपनी ने डील की फाइनल

Dev Anand Bungalow: 22 मंजिला इमारत में तब्दील होगा दिग्गज अभिनेता देवानंद का जुहू स्थित बंगला, अभिनेता का 73 साल पुराना बंगला बिका, 400 करोड़ रुपये में इस कंपनी ने डील की फाइनल...

Jyotsna Singh
Published on: 19 Sep 2023 7:10 PM GMT
Veteran actor Devanand
X

दिग्गज अभिनेता देवानंद का जुहू स्थित बंगला: Photo- Social Media

Dev Anand Bungalow: पल भर के लिए कोई मुझे, चूड़ी नहीं मेरा दिल है, हर फिक्र को धुवें में उड़ाता चला गया, गाता रहे मेरा दिल,,,,,देवानंद पर फ़िल्माए गए इन ख़ूबसूरत गीतों को भला कौन नहीं गुनगुनाना चाहेगा पीढ़ी दर पीढ़ी ये सुपरहिट गीत हमेशा देवानंद की याद दिलाते रहेंगे।देवानंद पर फिल्माए गीतों की खासियत होती थी कि उनके लिरिक्स और म्यूज़िक दिल और दिमाग को सुकून देने के साथ ही बेहद दिलकश होते थे। सिल्वर स्क्रीन का बादशाह एक दिग्गज अभिनेता देवानंद के नाम से आज के दौर में आखिर कौन नहीं परिचित है। बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता देव आनंद भले ही अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन प्रशंसक उन्हें आज भी पूरी शिद्दत के सात याद करते हैं और उनकी उम्दा अदाकारी की जमकर अपने पने अपने अंदाज में कशीदे गढ़ते हैं।

क्या आपको पता है कि इनका वास्तविक देवानंद नहीं बल्की धर्मदेव पिशोरीमल आनंद था। इत्तिफाक से इसी महीने की 26 सितंबर को इनका जन्मदिवस भी है। छह दशक से अधिक लंबे करियर में देवानंद ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया।आनंद चार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी हासिल किए हैं ।1946 में देवानंद ने प्रभात फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म "हम एक हैं" में लीड रोल के साथ अपने फिल्मी कैरियर की शुरुवात की। शुरुआत की। फिल्म जिद्दी 1948 और 1951 में बनी बाजी फिल्म ने उनके कैरियर को बुलंदियों पर पहुंचा दिया। जिसके बाद बैक टू बैक उनकी कई कालजई फिल्मों ने उस वक्त की काफी हिट फिल्में साबित हुई।1965 की फिल्म गाइड नेआनंद के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर साबित हुई।

फिल्म गाइड न केवल हिंदी बल्कि इंग्लिश में भी बनी थी। इस सुपरहिट फिल्म में देव आनंद के अपोजिट वहीदा रहमान थीं। गाइड फिल्म की पटकथा के साथ ही साथ इस फिल्म के सारे गीतों ने कयामत ढा दी थी। इस अभिनेता के इस दुनियां से विदा लेने के बाद अब इसकी पहचान के तौर पर जुहू स्थित इनका बंगला भी अपने अस्तित्व की समाप्ति की ओर बढ़ चला है। आइए जानते हैं इस खबर के बारे में विस्तार से....

बंगला तोड़ कर किया जाएगा 22 मंजिला इमारत का निर्माण

एक बार फिर ये चर्चित अभिनेता खबरों की सुर्खियों में छाया हुआ है। असल में इस बार ये अपने आलीशान बंगले को लेकर चर्चा में आए हैं। इस अभिनेता ने जिस जुहू स्थित बंगले में एक बाद एक हिट फिल्म देने के लिए जाने कितने जश्न मनाए थे, न जाने कितनी दिग्गज हस्तियों ने रौशनी और रौनकों में डूबे उस बंगले के जश्न में अपनी शिरकत दी थी, आज वो बंगला बरसों से वीरान हो अपने अस्तित्व को समाप्त होते देख रहा है। देवानंद ने इस बंगले में अपनी जिंदगी के कई साल बिताए थे, लेकिन अब इस बंगले की कीमत तय कर इसे किसी और को बेच दिया गया है। अब इस बंगले की एक एक दीवार को तोड़ कर यहां अब 22 मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा।

Photo- Social Media

देवआनंद ने 1950 में बनाया था ये बंगला

देव आनंद ने यह बंगला 1950 में बनाया था। तब जुहू उतना ज्यादा विकसित और चहल पहल का हिस्सा नहीं हुआ करता था। अब यह एक छोटे गांव की तरह हुआ करता था। इसके आस पास घने जंगल हुआ करते थे।एक समय पर माधुरी दीक्षित और डिंपल कपाड़िया जैसे बॉलीवुड सितारे इसी बंगले के आसपास रहा करते थे। अब इस बंगले की उम्र 73 वर्ष हो चली है।

350-400 करोड़ रुपये में बेचा गया ये बंगला

देवआनंद के जुहू में स्थित इस बंगले को एक रियल एस्टेट कंपनी के हाथों बेच दिया गया है। वो जुहू के सबसे रिहायशी और महंगे इलाकों में से एक है। इसके आसपास कई उद्योगपतियों के बंगले भी मौजूद हैं।

कंपनी के साथ सौदा फाइनल हो चुका है और देव आनंद की पत्नी और बेटी अब इसके कागजी काम को पूरा कर रहें हैं। मिली जानकारी के अनुसार इस बंगले को 350-400 करोड़ रुपये में बेचा गया है। दिग्गज अभिनेता के बंगले के पास रहने वाले एक सूत्र के मुताबिक, कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद इस बंगले को पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाएगा जबकि इस बंगले को संरक्षित कर एक संग्रहालय के तौर भी बरकरार रखने का काम मौजूदा सरकार कर सकती थी।

Photo- Social Media

रहेजा कॉर्प अब इस बंगले का होगा नया मालिक

कहा जा रहा है कि इस बंगले को रहेजा कॉर्प को बेचा गया है, जिसने इससे पहले इसी क्षेत्र में मौजूद निर्देशक-निर्माता बीआर चोपड़ा के घर को खरीदा था। 40 साल तक जिस बंगले में दिग्गज अभिनेता रहे, उसे इसलिए बेचा गया है क्योंकि ये बंगला लंबे समय से वीरान पड़ा था। इसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। और धीरे धीरे इसकी खूबसूरती नष्ट होती जा रही थी। क्यूंकि देवआनंद अभिनेता के बेटे सुनील अमेरिका में रहते हैं, जबकि बेटी देविना अपनी मां के साथ ऊटी में स्थाई तौर पर निवास करती हैं। ऐसे में मुंबई में ये बंगला उपेक्षा का शिकार होता जा रहा था। इससे पहले भी अभिनेता के परिवार ने महाराष्ट्र के पनवेल में मौजूद संपत्ति को भी दूसरे के हाथों बेच दिया है।

Photo- Social Media

उनकी पत्नी कल्पना की वृद्धावस्था भी संपत्ति को बेचने के पीछे है एक बड़ा कारण

उसके पीछे उनकी पत्नी कल्पना की उम्र का भी एक बड़ा कारण हैं। अपने रहते वो सारी संपत्ति का बच्चों में बराबर हिस्सा दिया जा सके। अब जुहू में स्थित इस बंगले को बेचकर जो पैसा मिला है, उन्हें तीन हिस्सों में बांटा जाएगा और सभी को बराबर दिया जाएगा। 10 साल पहले अभिनेता के स्टूडियो को भी बेच दिया गया था। इस स्टूडियो को बेचकर जो पैसा मिला था, उसका इस्तेमाल 3 अपार्टमेंट खरीदने में हुआ था। इनमें से एक अपार्टमेंट अभिनेता के बेटे सुनील, एक बेटी देविना और एक पत्नी कल्पना के नाम किया गया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story