×

मतदाता जागरूक अभियान की ब्रांड एंबेसडर होंगी दिशा पटानी, करेंगी वोटिंग के लिए प्रोत्साहित

By
Published on: 19 Jan 2017 10:00 AM GMT
मतदाता जागरूक अभियान की ब्रांड एंबेसडर होंगी दिशा पटानी, करेंगी वोटिंग के लिए प्रोत्साहित
X

बरेली: निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि किसी भी तरह मतदान का फीसद पिछले चुनाव से ज्यादा हो, उसके लिए प्रशासन को मुस्तैद कर दिया गया है। साथ ही ऐसे लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा, जो अपने-अपने क्षेत्रों में असरदार हैं। यही वजह है कि 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' फिल्म से धूम मचाने वाली बरेली की दिशा पटानी को मतदाता जागरूकता अभियान की ब्रांड एंबेसडर बनाने का फैसला किया है।

आगे की स्लाइड में जानिए किसने दी जानकारी

disha-pataani

इस बात की जानकारी डीएम पंकज यादव ने कलेक्ट्रेट में प्रेसवार्ता के दौरान दी। मतदाता जागरुकता अभियान के बारे में डीएम ने बताया कि छात्र, छात्राओं से लेकर आम व खास लोगों के बीच जाकर प्रशासन उनसे मताधिकार हर हाल में करने का आह्वान करेगा। उसके लिए प्रतियोगिताएं होगी, रैली निकाली जाएगी और पतंग उड़ाकर वोट डालने के लिए बूथों पर पहुंचने का संदेश दिया जाएगा।

डीएम ने बताया कि एक्ट्रेस दिशा पटानी चूंकि अपने शहर की है, इसलिए उनसे इस अभियान में सहयोग मांगेंगे। एसएसपी जोगेंद्र कुमार उनसे बात करेंगे। उम्मीद है कि वह मान जाएंगी। उनके तैयार हो जाने पर कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार की जाएगी। खासतौर से दिशा पटानी के जरिए महिला मतदाताओं को जगाने पर जोर रहेगा क्योंकि महिला मतदाताओं का प्रतिशत चुनावों में घट रहा है।

आगे की स्लाइड में जानिए कितनी आई है वोटिंग में गिरावट

लोकसभा में पांच फीसद गिरावट : साल 2014 में हुए लोकसभा के चुनाव में मतदान का प्रतिशत करीब पांच फीसद कम हुआ है। 2012 के विधानसभा चुनाव में 65 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार किया था, जो दो साल बाद ही लोकसभा चुनाव में घटकर 60 फीसद रह गया। प्रशासन ने साल 2017 के चुनाव में 75 फीसद वोटिंग का लक्ष्य तय किया है।

आयोग अलग से भेजेगा प्रेक्षक: भारत निर्वाचन आयोग मतदान का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कितना संजीदा है। उसका अहसास अलग से प्रेक्षक तैनात किए जाने से हो रहा है, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एसपी सिंह के मुताबिक मतदाता जागरुकता के लिए आयोग से प्रेक्षक आएंगे। दिशा इस समय हांगकांग में फिल्म 'कुगफू योगा' के प्रमोशन में व्यस्त है।

Next Story