B’DAY: जानिए किस इंसान के कहने पर दबंग गर्ल सोनाक्षी ने घटा लिया था 30 किलो वजन

Published by Published: June 2, 2017 | 10:03 am
sonakshi sinha

sonakshi sinha

नई दिल्ली: बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘दबंग’ से बतौर अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा अपने करियर की शुरुआत करने वाली और उसके बाद ‘सन ऑफ सरदार’, ‘एक्शन जैक्शन’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपनी अभिनय प्रतिभा दिखाने वाली सोनाक्षी सिन्हा ने सलमान खान की सलाह पर स्विमिंग और योग के जरिए अपना वजन 30 किलो घटाया था।

सोनाक्षी का जन्म 2 जून 1987 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था। वह अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी हैं और उनकी मां पूनम सिन्हा हैं। सोनाक्षी ने मुंबई के आर्य विद्या मंदिर से स्कूली शिक्षा प्राप्त की और मुंबई के ही नाथीबाई दामोदर ठाकरे महिला विश्वविद्यालय से फैशन डिजाइनिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।

सोनाक्षी सिन्हा ने 2005 की फिल्म ‘मेरा दिल लेकर देखो’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन करके कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। 2010 में उन्होंने सलमान खान की एक्शन ड्रामा फिल्म ‘दबंग’ से एक्टिंग में अपना करियर शुरू किया। ‘दबंग’ में अच्छा अभिनय के लिए उनकी काफी तारीफ हुई थी। वर्ष 2013 में उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार से भी नवाजा गया।

सोनाक्षी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने कम समय में ही बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल किया। आज वह बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए सोनाक्षी सिन्हा की लाइफ से जुड़ी और भी बातें

फिल्मों में आने से पहले सोनाक्षी मॉडल थीं। वर्ष 2008 और 2009 में सोनाक्षी ने लैक्मे फैशन वीक में रैंप वॉक भी किया था। सोनाक्षी का कहना है कि उनके फिल्मी करियर में सलमान खान का हाथ है। सलमान की सलाह से ही सोनाक्षी ने स्विमिंग, योगा करके अपना 30 किलो वजन कम किया था।

सोनाक्षी सिन्हा को पेंटिंग और स्केच बनाने का भी बहुत शौक है। फिल्म ‘लुटेरा’ में भी वह पेंटिंग करती नजर आईं। उन्हें साड़ी पहनना भी बहुत पसंद है।

सोनाक्षी को रैपर के तौर पर भी जाना जाता है। उन्होंने कई गानों में रैपिंग की है। ‘दबंग’, ‘राउडी राठौड़’, ‘हिम्मतवाला’, ‘सन ऑफ सरदार’, ‘बुलेट राजा’, ‘तेवर’, ‘अकीरा’ इनकी प्रमुख फिल्में हैं, जिन्हें दर्शकों ने काफी पसंद किया।

सोनाक्षी की पसंदीदा फिल्मों में ‘मेडागास्कर’, ‘प्रिमल फेरा’, ‘लव एक्चुअली’, ‘कुंग फू पांडा’ और ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ शामिल हैं।

सौजन्य: आईएएनएस