×

जम्मू-कश्मीर की सच्ची घटनाओं से प्रेरित है यामी गौतम की फिल्म 'आर्टिकल 370'

Article 370: बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'आर्टिकल 370' को लेकर काफी चर्चा में हैं। आइए आज हम आपको इस फिल्म से जड़ी कुछ जरूरी बातें बताते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 19 Feb 2024 6:13 AM GMT (Updated on: 19 Feb 2024 6:23 AM GMT)
Article 370
X

Article 370 (Image Credit: Social Media)

Article 370: बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम (Yami Gautam) और प्रियामणि (Priyamani) की अपकमिंग फिल्म 'आर्टिकल 370' 23 फरवरी 2024 को सिनेमाघरों (Article 370 Movie Release Date) में रिलीज होने वाली है। ये फिल्म ऐसी घटनाओं पर आधारित है, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा यानी धारा 370 रद्द किया गया था। पॉलिटिकल ड्रामा इस फिल्म का डायरेक्शन आदित्य सुहास जंभाले (Aditya Suhas Jambhale) ने किया है, जबिक उरी फ़ेम निर्देशक आदित्य धर ने फिल्म का निर्माण किया है। आज यहां हम आपको इस फिल्म से जुड़े कुछ ऐसे दिलचस्प पहलुओं के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे! तो आइए जानते हैं।

असल महिला पर आधारित है यामी गौतम का किरदार

'आर्टिकल 370' में यामी गौतम और प्रियामणि ने अहम भूमिका निभायी है। फिल्म में यामी और प्रियामणि का जो किरदार है वह असल महिलाओं से प्रेरित है। जी हां...इसका खुलासा खुद फिल्म के निर्देशक आदित्य धर (Aditya Dhar) ने किया है, उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया है कि काफी रिसर्च करने पर उन्हें दो ऐसी महिलाएं मिलीं, जिन्होंने आर्टिकल 370 को रद्द करने में अहम भूमिका निभायी थी और उन्हीं से प्रेरणा लेकर यामी और प्रियामणि का किरदार तय किया गया है। आदित्य धर ने कहा- ''जब हमने रिसर्च किया तो पाया कि पीएमओ की ब्यूरोक्रेटस थीं, जिसकी अहम भूमिका आर्टिकल 370 को रद्द करने में थी। उनसे हमने प्रेरणा ली, जो प्रियामणि यानी राजेश्वरी का किरदार था। यामी जी का जो किरदार है, इंटेलीजेंट ऑफिसर्स का है और वो भी असल किरदार से प्रभावित है। घटनाएं इतनी रियल हैं कि उनको फिल्म में जोड़ते हुए हमारे रोंगटे खड़े हो जाते थे। हम उन्हें अपनी फिल्म में दिखाने जा रहे हैं और पूरा देश अब उन्हें देखेगा। यह हमारी जिम्मेदारी है। हम चाहते तो आराम से किसी पुरुष पात्र को इस रोल में फिट कर सकते थे और प्रॉफिट में खुद को पहुंचा सकते थे, लेकिन हम कहानी के साथ न्याय करना चाहते थे।''


कैसे आया फिल्म 'आर्टिकल 370' का आईडिया?

इस फिल्म के निर्देशक आदित्य धर ने अपने इंटरव्यू में बताया कि उन्हें फिल्म का आईडिया कैसे आया? आदित्य ने कहा- ''एक डेढ़ साल पहले हमारी एक पत्रकार दोस्त हैं, उनसे मुलाक़ात हुई थी। ऐसे ही बातों-बातों में बात निकली की आर्टिकल 370 को कैसे रद्द किया गया था। बात बढ़ती गयी तो मैंने महसूस किया कि बहुत ही रोचक कहानी है। जैसे उरी में सभी को पता था कि सर्जिकल स्ट्राइक तो हुआ है, लेकिन कैसे हुआ है? किसी को नहीं पता था। वैसे ही जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आर्टिकल 370 रद्द हुआ है सबको पता है, लेकिन कैसे हुआ है? ये किसी को नहीं पता है। जब हम रिसर्च करने लगे, बाकी पत्रकारों से मिलने लगे, इतिहासकारों से मिलने लगे, डिफेन्स एनालिस्ट से मिलने लगे, डिफेन्स सर्विसेज के लोगों से मिलने लगे, लोकल कश्मीरियों से मिलने लगे, तो धीरे -धीरे समझ आने लगा कि यार ये तो बेहतरीन कहानी है और इतना बड़ा इवेंट एक भी मासूम जिंदगी को खोये बगैर हुआ है, जो इस ऐतिहासिक घटना को और भी खास बनाता है। हमें यकीन हो गया कि इस पर फिल्म बननी चाहिए। हमने सारे डॉट जोड़कर दो घंटे की स्क्रिप्ट लिखी। आर्टिकल 370 को रद्द करने वाले दिन ही नहीं, बल्कि उसके पहले कैसे-कैसे स्टेप लिए गए थे। वो बहुत ही बेहतरीन कहानी थी, जिसको हमने क्रोनोलॉजिकली बताने की कोशिश की है, क्योंकि यह सत्य घटनाओं से प्रेरित है।


कहां हुई 'आर्टिकल 370' की शूटिंग?

आदित्य ने फिल्म की शूटिंग पर बात करते हुए बताया कि इस फिल्म की शूटिंग कश्मीर और दिल्ली में सबसे ज्यादा हुई है। फिल्म के कुछ सीन्स मुंबई में शूट हुए हैं, लेकिन इसके अलावा फिल्म की शूटिंग उस स्थान पर भी की गई है, जहां कभी किसी फिल्म की शूटिंग नहीं हुई है। निर्देशक ने कहा- ''हमने ऐसी जगह पर शूटिंग की है, जहां कश्मीर के इतिहास में कभी किसी फिल्म की शूटिंग नहीं हुई है। हमारी पहली फिल्म होगी, जिसकी शूटिंग डाउन टाउन में हुई होगी। एक जमाने में अथॉरिटीज को भी डाउन टाउन में जाने की मनाही थी। वो बहुत संवेदनशील जगह रही है। हमने यामी गौतम के साथ फिल्म का महत्वपूर्ण सीन वहां शूट किया है। दो दिन शूट चला था। कई लोगों ने कहा रिस्की हो सकता है, लेकिन 370 के रद्द हो जाने की वजह से आसानी से हमने शूटिंग कर ली। मार्केट के साथ-साथ इंटीरियर शूट भी वहां किया। लोकल ने बहुत सपोर्ट किया और यह आर्टिकल 370 हटने के बाद ही संभव हो पाया है।


कश्मीर में नहीं होगा यामी गौतम की आर्टिकल 370 का प्रीमियर

'आर्टिकल 370' की पूरी टीम फिल्म के प्रमोशन में बिजी है। जैसा कि हमने आपको बताया कि फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित है, जो कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने की कहानी है। ऐसे में कश्मीर में इस फिल्म का (Article 370 Premiere) प्रीमियर रखा जाना चाहिए। हालांकि, ऐसा होगा नहीं। जी हां...कश्मीर की कहानी होने के बावजूद भी इस फिल्म का प्रीमियर कश्मीर में नहीं होगा। दरअसल, हालिया इंटरव्यू में फिल्म के निर्देशक आदित्य ने बताया- ''हां बिल्कुल, पहले कश्मीर में फिल्म के प्रीमियर को लेकर हम लोग डिस्कस कर रहे थे, लेकिन अभी हम एक बेबी के साथ हैं। हमने इस वजह से ट्रेवलिंग काफी कम कर दी है। इसलिए हम लोग अधिकतर इंटरव्यूज भी ऑनलाइन ही कर रहे हैं। इस वजह से ही हम लोगों ने ये निर्णय लिया कि सिर्फ आस-पास की जगहों पर ही इसका प्रीमियर हो ताकि यामी को इस वजह से दिक्कत ना हो सके। वरना हम जरूर कश्मीर में इस फिल्म का प्रीमियर रखते।''


प्रेग्नेंसी में यामी गौतम ने कैसे की शूटिंग?

फिल्म में यामी गौतम मुख्य भूमिका में हैं और अपने 12 साल के करियर में एक्ट्रेस पहली बार इटेंस एक्शन अवतार में नजर आने वाली हैं। जैसा कि सभी जानते हैं कि एक्ट्रेस प्रेग्नेंट हैं (Yami Gautam Pregnancy) और उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान इस फिल्म की शूटिंग की है। ऐसे में फैंस यह जानने के लिए बेहद उत्सुक हैं कि आखिर प्रेग्नेंसी के दौरान यामी गौतम ने कैसे हार्डकोर सीन्स को शूट किया? दरअसल, फिल्म के निर्देशक ने बताया कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंसी के बारे में पता चला था, लेकिन अच्छी बात यह थी कि जब तक पता चला उससे पहले जितने भी हार्डकोर सीन्स थे, ट्रेनिंग थी। सब हम पहले ही कर चुके थे। उसके बाद उतने मुश्किल एक्शन सीन नहीं थे।


अरुण गोविल निभा रहे पीएम मोदी का किरदार

फिल्म 'आर्टिकल 370' में टीवी के राम अरुण गोविल (Arun Govil) नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Narendra Modi) का किरदार निभाते नजर आने वाले हैं। ट्रेलर में जब आप एक्टर को पीएम मोदी के किरदार में देखेंगे तो एक बार में उन्हें पहचान पाना मुश्किल हो जाएगा। बता दें कि इंडस्ट्री में ही नहीं दुनिया भर में अरुण लोगों के बीच 'राम' के किरदार के लिए खूब पॉपुलर हैं और अब पीएम मोदी का किरदार निभाकर वह एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। इस फिल्म की अन्य कास्ट की बात करें, तो यामी गौतम और प्रियामणि के अलावा फिल्म में अरुण गोविल, राज जुत्शी (Raj Zutshi) और किरण कर्मारकर (Kiran Karmarkar) दमदार रोल में नजर आने वाले हैं। फिल्म 23 फरवरी 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।


क्या है 'आर्टिकल 370'? (Article 370 Kya Hai in Hindi)

यामी गौतम की फिल्म 'आर्टिकल 370' के बारे में हमने विस्तार से जानकारी हासिल की, लेकिन अब भी एक सवाल है जो कई पाठकों के मन में होगा और ये सवाल हो सकता है कि 'क्या है आर्टिकल 370'? तो आइए आखिर में हम आपको इस धारा के बारे में भी जानकारी देते हैं। दरअसल, आर्टिकल 370 भारतीय संविधान (Constitution of India) का एक प्रावधान था, जो जम्मू-कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्जा देता था। आर्टिकल 370 के प्रावधान ऐसे थे कि भारतीय संविधान भी जम्मू कश्मीर में सीमित हो जाती थी, जिससे देश की सरकारें राज्य के फैसले को लेकर हमेशा बंधी रहती थीं।


बता दें कि इस आर्टिकल को पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) और शेख मोहम्मद अब्दुल्ला (Sheikh Abdullah) ने 5 महीनों की बातचीत के बाद संविधान में जोड़ा था। इसके लिए पहले साल 1951 में जम्मू और कश्मीर की संविधान सभा का गठन किया गया था। इसमें कुल 75 सदस्य थे। सभा को जम्मू और कश्मीर के संविधान का अलग मसौदा तैयार करने को कहा गया था, जो नवंबर 1956 को पूरा हुआ और 26 जनवरी 1957 को राज्य में विशेष संविधान लागू कर दिया गया, इसके बाद जम्मू-कश्मीर संविधान सभा का अस्तित्व ख़त्म हो गया था। आर्टिकल 370 के कारण आर्टिकल 1 (भारत राज्यों का एक संघ है) के अलावा कोई अन्य आर्टिकल जम्मू और कश्मीर पर लागू नहीं होता था। वहीं, आर्टिकल 370 के कारण जम्मू कश्मीर का अपना एक अलग संविधान था। इसी विशेष दर्जे के कारण जम्मू-कश्मीर राज्य पर संविधान का अनुच्छेद 356 लागू नहीं होता था। इस कारण भारत के राष्ट्रपति के पास राज्य के संविधान को बरख़ास्त करने का अधिकार नहीं था।

यहां देखें फिल्म का ट्रेलर (Article 370 Trailer) -


Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story