TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aishwarya Rai Bachchan से लेकर Abhishek Bachchan तक जानिए पूरी Bachchan Family कितनी पढ़ी-लिखी है

Bachchan Family Education Qualification: अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, अभिषेक बच्चन, जया बच्चन, आराध्या बच्चन, जानिए पूरा बच्चन परिवार कितना पढ़ा-लिखा है

Shikha Tiwari
Published on: 28 Sep 2024 3:58 AM GMT
Aishwarya Rai Bachchan Abhishek Bachchan Education
X

Bachchan Family Education Qualification

Bachchan Family Qualification: बॉलीवुड में सबसे फेमस परिवार में से एक है बच्चन परिवार जैसे कपूर परिवार बॉलीवुड में प्रसिद्ध है वैसे ही बच्चन परिवार पिता से लेकर बहू तक एक से बढ़कर एक बेहतरीन एक्टर और एक्ट्रेस हैं इनके परिवार में ये किसी से छुपा नहीं है। अमिताभ बच्चन जोकि बच्चन परिवार के मुख्यिा हैं। उनको बॉलीवुड का शहंशाह कहा जाता है, उनकी पत्नी जया बच्चन ना केवल एक बेहतरीन अदाकारा ही हैं अपितु वो एक राज्यसभा सदस्य भी हैं। बेटा अभिषेक बच्चन भी बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुका हैं। तो वहीं ऐश्वर्या राय बच्चन जोकि बच्चन परिवार की बहू हैं, ना केवल बॉलीवुड की ही अपितु इनकी एक्टिंग और खूबसूरती के चर्चे दुनियाभर में हैं। इन्होंने बॉलीवुड, साउथ और हॉलीवुड हर एक इंड्रस्टी में सुपरहिट फिल्में दी है। चलिए जानते हैं बच्चन परिवार (Bachchan Family Education) में सबसे ज्यादा पढ़ा-लिखा कौन है।

बच्चन परिवार में सबसे पढ़ा-लिखा कौन हैं (Bachchan Family Education Qualification)-

अमिताभ बच्चन कितने पढ़े-लिखें हैं (Amitabh Bachchan Education Qualification)-



अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के यदि हम क्वालिफिकेशन के बारे में बात करें तो अमिताभ बच्चन ने स्कूल की पढ़ाई प्रयागराज से पूरा किया है। और इसके अलावा नैनीताल शेरवुड कॉलेज से हाईस्कूल के बाद की पढ़ाई की है। तो वहीं 1962 में किरोड़ीमल कॉलेज से बीएससी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

जया बच्चन कितनी पढ़ी-लिखी हैं (Jaya Bachchan Education Qualification)-

जया बच्चन (जन्म भादुड़ी) बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस के साथ ही साथ एक राजनेता भी हैं। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, भोपाल से पूरी की। बाद में, उन्होंने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (FTII), पुणे से कला में स्नातक की डिग्री हासिल की।

ऐश्वर्या राय बच्चन कितनी पढ़ी-लिखी हैं (Aishwarya Rai Bachchan Education Qualification)-


ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) पूर्व मिस वर्ल्ड और एक बेहतरीन एक्ट्रेस हैं। उन्होंने मुंबई के आर्य विद्या मंदिर हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्होंने जय हिंद कॉलेज और डीजी रूपारेल कॉलेज से इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की। बाद में, उन्होंने रचना संसद अकादमी ऑफ़ आर्किटेक्चर से बैचलर ऑफ़ आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की, लेकिन मॉडलिंग और अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी।

अभिषेक बच्चन कितने पढ़े-लिखे हैं (Abhishek Bachchan Education Qualification)-


अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) बॉलीवुड के एक बेहतरीन एक्टर हैं। इन्होंने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से शिक्षा प्राप्त की और बाद में स्विट्जरलैंड के एग्लॉन कॉलेज से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्होंने जमनाबाई नरसी स्कूल और दिल्ली के वसंत विहार में मॉडर्न स्कूल से भी पढ़ाई की है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में बोस्टन विश्वविद्यालय में व्यवसाय की पढ़ाई की, लेकिन फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी।

आराध्या बच्चन किस क्लास में हैं (Aaradhya Bachchan Class)-

ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की लाडली आराध्या बच्चन धीरूभाई अंबानी कॉलेज में पढ़ती हैं। इस समय आराध्या 8वीं क्लास में हैं।

श्वेता बच्चन कितनी पढ़ी-लिखी हैं (Shweta Bachchan Education Qualification)-


अमिताभ और जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन(Shweta Bachchan) नंदा ने मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली से शिक्षा प्राप्त की और बाद में देहरादून के प्रतिष्ठित दून स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की। उनके पास मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री भी है।

निखिल नंदा कितने पढ़े-लिखे हैं (Nikhil Nanda Education Qualification)-

बच्चन परिवार के दामाद और श्वेता बच्चन के पति निखिल नंदा(Nikhil Nanda) एस्कॉर्ट्स कुबोटा लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) हैं। उन्होंने देहरादून के दून स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर संयुक्त राज्य अमेरिका के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से बिजनेस मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त की।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Bollywood Content Writer

Bollywood Content Writer

Next Story