Ajmer 92: 'द केरल स्टोरी' के बाद अब विवादों में फंसी 'अजमेर 92', फिल्म को बैन करने की उठी मांग, जानें क्या है कहानी

Ajmer 92: अभी 'द केरल स्टोरी' को लेकर विवाद ठीक तरह से शांत भी नहीं हुआ था कि अब एक और फिल्म को लेकर विवाद शुरू हो गया है। आइए आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 5 Jun 2023 3:11 PM GMT
Ajmer 92: द केरल स्टोरी के बाद अब विवादों में फंसी अजमेर 92, फिल्म को बैन करने की उठी मांग, जानें क्या है कहानी
X
Ajmer 92 (Image Credit: Instagram)

Ajmer 92: फिल्म 'द केरल स्टोरी' को लेकर पिछले काफी समय से विवाद चल रहा है। इस फिल्म को लेकर अभी विवाद पूरी तरह से शांत भी नहीं हुआ कि अब एक और फिल्म को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। ये नई हिंदी फिल्म 'अजमेर-92' है, जो अगले महीने जुलाई में रिलीज होने वाली है। यह फिल्म 30 साल पहले टीनएज लड़कियों पर हुए आपराधिक हमले पर बेस्ड है, जिसे लेकर अब विवाद इतना बढ़ गया है कि फिल्म को बैन करने की मांग की जा रही है।

क्यों उठी 'अजमेर-92' पर बैन की मांग?

दरअसल, फिल्म 'अजमेर-92' का कंटेंट सामने आते ही जमीयत उलमा-ए-हिंद ने फिल्म के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और इसे बैन करने की मांग कर दी। फिल्म को लेकर जमीयत के अध्यक्ष मौलाना महमूद का कहना है कि अजमेर शरीफ की दरगाह को बदनाम करने के लिए बनी फिल्म पर फौरन रोक लगनी चाहिए। उन्होंने कहा, ''आपराधिक घटनाओं को धर्म से जोड़ने के बजाय अपराधों के खिलाफ एकजुट कार्रवाई करनी चाहिए। ऐसी फिल्में समाज में दरार पैदा करेगी।"

उन्होंने आगे कहा, ''ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती हिंदू-मुस्लिम एकता का जीवंत उदाहरण है। वह लाखों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। उन्होंने हमेशा देश में शांति और सद्भाव की शिक्षा दी है। जिन लोगों ने उनके पवित्र व्यक्तित्व का अपमान करने की कोशिश की है वह खुद अपमानित हुए हैं।'' इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक वरदान के साथ-साथ किसी भी लोकतंत्र की ताकत है, लेकिन इसकी आड़ में देश को तोड़ने वाले विचारों और धारणा को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता है।

क्या है 'अजमेर-92' की कहानी?

दरअसल, इस फिल्म में अजमेर में सालों पहले 100 से ज्यादा युवा लड़कियों के ब्लैकमेल किए जाने और फिर उनके सीरियल सेक्सुअल असॉल्ट का शिकार होने की कहानी दिखाई गई है। इस फिल्म में दिखाया जाएगा कि इस अपराध में जितनी भी लड़कियां शिकार हुई वह ज्यादातर स्कूल जाने वाली लड़कियां थीं। वहीं, कुछ लड़कियों ने इस हादसे के बाद आत्महत्या की कोशिश भी की थी। बता दें कि इस फिल्म का डायरेक्शन पुष्पेंद्र सिंह कर रहे हैं। वहीं इस फिल्म में जरीना वहाब, सयाजी शिंदे, मनोज जोशी और राजेश शर्मा जैसे दिग्गज कलाकार नजर आने वाले हैं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story