×

डीपफेक स्कैंडल का शिकार हुए अक्षय कुमार, वीडियो देख आपके भी उड़ जाएंगे होश!

Akshay Kumar Deepfake Video: बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार भी अब डीपफेक स्कैंडल में फंस गए हैं। सोशल मीडिया पर एक्टर का एक वीडियो सामने आया है। आइए आपको दिखाते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 3 Feb 2024 9:23 AM GMT
डीपफेक स्कैंडल का शिकार हुए अक्षय कुमार, वीडियो देख आपके भी उड़ जाएंगे होश!
X

Akshay Kumar Deepfake Video: रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और आलिया भट्ट के बाद अब अक्षय कुमार भी डीपफेक स्कैंडल का शिकार हो गए हैं। सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वे किसी गेमिंग ऐप को प्रमोट करते दिखाई दे रहे हैं। हालांकि, खिलाड़ी कुमार ने ऐसे किसी भी प्रमोशन का हिस्सा होने से इंकार कर दिया है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं क्या है पूरा मामला?

डीपफेक का शिकार हुए अक्षय कुमार

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में अक्षय कुमार का एक एआई जनरेटेड वीडियो है, जिसमें वह गेमिंग एप्लिकेशन को प्रमोट करते नजर आ रहे हैं। एआई-जनरेटेड वीडियो में अक्षय कुमार कह रहे हैं- 'क्या आप भी खेलना पसंद करते हैं? मैं आपको इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने और एविएटर गेम आजमाने की सलाह देता हूं। यह दुनिया भर में पॉपुलर स्लॉट है जिसे हर कोई खेलता है। हम कैसीनो के खिलाफ नहीं बल्कि दूसरे खिलाड़ियों के खिलाफ खेल रहे हैं।' रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षय कुमार ने अपनी पहचान का गलत इस्तेमाल करने के लिए वीडियो क्रिएटर्स और जिम्मेदार सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ साइबर शिकायत दर्ज कराई है।

अक्षय कुमार के वीडियो पर सेलेब्स ने जताई चिंता

अक्षय कुमार का डीपफेक वीडियो वायरल होने के बाद कई स्टार्स ने एआई को लेकर बात की है। एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा- 'यह न सिर्फ किसी की प्राइवेसी का उल्लंघन है, बल्कि खास तौर पर एक महिला के बुनियादी अधिकारों और सुरक्षा का भी उल्लंघन है। मैं सोच भी नहीं सकती कि पब्लिकली आपकी इमैजिनरी का ऐसा गलत इस्तेमाल देखकर कैसा महसूस होगा।' वहीं, एक्टर शाहिद कपूर ने भी इस पर बात करते हुए कहा- ''हम हकीकत में न जीने के आदी हैं। हम सोशल मीडिया पर कुछ और ही दिखाते रहते हैं जो हकीकत नहीं है और हम सोशल मीडिया पर जो देखते हैं उससे हकीकत की तुलना करते रहते हैं और फिर इंसान डिप्रेशन में चला जाता है। यह सच है। हम एक अल्टरनेट रिएलिटी की तलाश में हैं। एआई यही है और यह एक रिश्ते जितना ही मौलिक है।'

अब तक ये सेलेब्स हुए डीपफेक का शिकार

बता दें कि अक्षय कुमार से पहले रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट, नोरा फतेही, सोनू सूद और सचिन तेंदुलकर जैसे कई स्टार्स डीपफेक का शिकार हो चुके हैं। डीपफेक का ये मामला सबसे पहले तब चर्चा में आया था, जब रश्मिका मंदाना का बोल्ड वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो के खिलाफ एक्ट्रेस ने एफआईआर भी दर्ज करवाई थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले में दो आरोपी को गिरफ्तार किया था। खैर, अब देखना यह होगा कि क्या अक्षय कुमार का डीपफेक वीडियो बानने वाला आरोपी भी पकड़ा जाता है या नहीं?

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story