×

Akshay Kumar Starrer Movie Prithviraj: पृथ्वीराज के अस्तित्व पर उठा सवाल, गुर्जर समुदाय कर रहा बवाल

Akshay Kumar Starrer Movie Prithviraj: अजमेर में अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'पृथ्वीराज' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ। क्या है पूरा मामला यहां जानिए।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 31 Dec 2021 11:40 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2021 11:46 AM GMT)
film Prithviraj
X

फिल्म पृथ्वीराज (photo : सोशल मीडिया ) 

Akshay Kumar Starrer Movie Prithviraj : हाल ही में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की पृथ्वीराज (Prithviraj) को लेकर अजमेर में विरोध प्रदर्शन किया गया। राजस्थान के गुर्जर समुदाय ने आगामी पीरियड ड्रामा फिल्म "पृथ्वीराज" से 'राजपूत' शब्द नहीं हटाने पर इसकी स्क्रीनिंग बंद करने की धमकी दी। अपकमिंग फिल्म में पृथ्वीराज के लिए 'राजपूत' शब्द के इस्तेमाल के विरोध में अजमेर के वैशाली नगर स्थित देवनारायण मंदिर में गुर्जर समुदाय के लोग बड़ी संख्या में एकत्र हुए। उन्होंने सड़क जाम कर अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपने के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। जहां आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने मांग पूरी नहीं होने पर फिल्म का प्रदर्शन बंद करने की धमकी दी।

गुर्जर समुदाय का दावा है कि पृथ्वीराज उनके समुदाय से संबंध रखते हैं

अखिल भारतीय वीर गुर्जर समाज सुधार समिति के अध्यक्ष हरचंद गुर्जर ने कहा, " फिल्म पृथ्वीराज का शीर्षक बदला जाना चाहिए और इतिहास के तथ्यों को फिल्म में कहीं से भी नहीं खेला जाना चाहिए।" उन्होंने मांग की कि फिल्म में सब कुछ ईमानदारी से दिखाया जाना चाहिए। दरअसल गुर्जर समुदाय का दावा है कि शासक पृथ्वीराज चौहान उनके समुदाय से संबंध रखते हैं। गुर्जर समाज ने पृथ्वीराज (Prithviraj) के सिनेमाघरों में आने से पहले अपने प्रतिनिधियों और इतिहासकारों के लिए फिल्म की स्क्रीनिंग की भी मांग की है। इससे पहले करणी सेना ने भी सम्राट का पूरा नाम पृथ्वीराज चौहान को शामिल करने पर फिल्म के शीर्षक में बदलाव करने की मांग की थी।

शीर्षक में बदलाव न करने पर प्रतिकुल परिणाम भुगतने की चेतावनी मिली

फिल्म निर्माता सुरजीत सिंह राठौर (Surjit Singh Rathore), जो करणी सेना की युवा शाखा के अध्यक्ष हैं, ने इंस्टाग्राम पर एक समाचार लेख का स्क्रीनशॉट साझा किया था और तीन शर्तें रखीं। उनकी मांगों में से एक यह था कि निर्माताओं ने सम्राट का पूरा नाम - पृथ्वीराज चौहान को शामिल करने के लिए फिल्म का शीर्षक बदल दिया है। करणी सेना यूथ विंग के अध्यक्ष ने निर्माताओं को चेतावनी दी कि अगर वे अपनी मांगों का पालन करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें 'प्रतिकूल परिणाम' भुगतने होंगे। जैसा कि संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को रिलीज के समय सामना करना पड़ा था।

इससे पहले फिल्म पद्मावत को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था

बता दें कि वर्ष 2016 में, पद्मावत (Padmavat) की शूटिंग राजस्थान में हो रही थी, जब संगठन के सदस्यों ने सेट को नष्ट कर दिया और फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) पर शारीरिक हमला किया। करणी सेना ने दावा किया कि निर्माता रानी पद्मावती के गौरवशाली इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहे हैं। संगठन ने आरोप लगाया कि स्क्रिप्ट में रानी पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी के बीच एक आपत्तिजनक ड्रीम सीक्वेंस था। हालांकि मेकर्स ने जोर देकर कहा कि स्क्रिप्ट में ऐसा कोई सीक्वेंस नहीं है। करणी सेना के आरोपों का खंडन करने के बावजूद, संजय और दीपिका पादुकोण दोनों को जान से मारने की धमकी मिली और पूरे भारत में कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए। बाद में, फिल्म का शीर्षक बदल दिया गया और इसे पद्मावत के रूप में रिलीज़ किया गया।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story