×

आपने देखा अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर? अक्षय कुमार ने शेयर की खूबसूरत तस्वीरें

Akshay Kumar Visit Abu Ddabi First Hindi Temple: बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार अबू धाबी पहुंचकर वहां के पहले हिंदू मंदिर की तस्वीरें शेयर की हैं। आइए आपको दिखाते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 15 Feb 2024 4:01 AM GMT
आपने देखा अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर? अक्षय कुमार ने शेयर की खूबसूरत तस्वीरें
X

Akshay Kumar Visit Abu Ddabi First Hindi Temple: 14 फरवरी 2024 का दिन भारतीय देशवासियों के लिए बेहद खास था, क्योंकि जहां इस दिन कपल्स अपने प्यार के साथ वैलेंटाइन्स डे सेलिब्रेट कर रहे थे, तो वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर रहे थे। जी हां...संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनाया गया है। इस खास मौके पर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार मंदिर के दर्शन करने पहुंचे थे। एक्टर ने बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन किए और इसकी खूबसूरत तस्वीरें भी शेयर की हैं।

अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर पहुंचे अक्षय कुमार

दरअसल, अक्षय कुमार अबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर 'बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर' के उद्घाटन में पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर में दर्शन किए और वहां से अपनी कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि वो मिरर में से मंदिर की फोटो क्लिक कर रहे हैं। इसमें गौर देखेंगे तो एक्टर फोटो क्लिक करते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने फोटो को शेयर करने के साथ ही लिखा है- ‘बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। ये एक ऐतिहासिक पल था।

बेहद खूबसूरत है अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर

अबू धाबी मंदिर की अगर अंदर की फोटोज देखेंगे, तो आपको खुद ही अंदाजा लगा जाएगा कि मंदिर की नक्काशी वाकई बेहद खूबसूरत है। संगमरमर से दीवारों पर देवी-देवताओं की मूर्तियों को उकेरा गया है। फोटो में दिख रहे गुंबद को अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो दिखेगी कि संगमरमर से शंख, सूर्य देव आदि को बनाया गया है। अबू धबी का ये मंदिर भगवान स्‍वामीनारायण को समर्पित है। इसके अलावा, यहां सीता-राम, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, शिव-पार्वती का विग्रह, राधा-कृष्ण, श्री गणेश, जगन्नाथ स्वामी और भगवान अयप्पा की पूजा की जाएगी।


क्या है इस मंदिर की खासियत

अगर अबू धाबी में उद्घाटन हुए हिंदू मंदिर की खासियत के बारे में बात की जाए, तो ये करीब 27 एकड़ में बना हुआ है। इसकी नींव 2019 में रखी गई थी। इसे बनने में 4 साल का वक्त लगा। इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 14 फरवरी को किया है। मंदिर की खासियत है कि इसमें बनारस के घाटों की झलक देखने के लिए मिलती है। इस मंदिर को बनाने में संगमरमर, बलुआ पत्थर और करीब 18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया है।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story