×

Amit Sadh Wiki : रियलिटी शो से फेमस हुए बॉलीवुड एक्टर अमित साध ने कभी की आत्महत्या की कोशिश, बुरे वक्त को ऐसे अच्छा बनाया

Amit Sadh Wiki : अमित साध एक प्रसिद्ध टेलीविजन अभिनेता हैं, जो कई रियलिटी शो और टेलीविजन धारावाहिकों में दिखाई दे चुके हैं।

Priya Singh
Report Priya SinghPublished By Vidushi Mishra
Updated on: 1 Dec 2021 3:36 PM GMT
amit sadh
X

अमित साध (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Amit Sadh Wiki : बॉलीवुड अभिनेता अमित साध को फ़िल्म इंडस्ट्री में ' काई पो चे, के किरदार ओमी शास्त्री , फ़िल्म ' गुड्डू रंगीला ' के किरदार गुड्डू और राजनीतिक थ्रिलर ' सरकार 3' जैसी फिल्मों में सहायक भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

अमित साध (amit sadh) एक प्रसिद्ध टेलीविजन अभिनेता (amit sadh television actor) हैं, जो कई रियलिटी शो और टेलीविजन धारावाहिकों में दिखाई दे चुके हैं। अभिनेता ने 12वीं कक्षा के तुरंत बाद, अभिनय को अपना करियर बना लिया। नुपुर अस्थाना द्वारा निर्देशित 'क्यूं होता है प्यार' उनकी पहली फिल्म थी और उन्होंने इस फिल्म में आदित्य का किरदार निभाया था।

इसके बाद, उन्होंने 'कोहिनूर' में अभिनय किया और बाद में वे टेलीविजन रियलिटी शो बिग बॉस में एक प्रतिभागी के रूप में भी दिखाई दिए। अमित ने बिग बॉस (amit shadh in bigg boss) के अलावा 'फियर फैक्टर' (amit sadh in fear factor) और 'नच बलिए' (amit sadh in Nach Baliye) में भी हिस्सा लिया था। आइए जानते हैं अमित के जीवन परिचय (amit sadh ka jeevan parichay) के बारे में।

अभिनेता अमित साध के बचपन और परिवार के बारे में जानें -
Amit Sadh Childhood And amit sadh Family

अभिनेता अमित साध का जन्म (amit sadh age) 5 जून 1983 को जम्मू, जम्मू और कश्मीर, भारत में हुआ। अभिनेता एक राजपूत, हिंदू परिवार (amit sadh rajput) से संबंध रखते हैं। अभिनेता का पारिवारिक घर पंजाब (amit sadh house) में है। अमित के पिता का नाम (amit sadh father name) राम चंद्र डोगरा है। वो पेशे से राष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ी (amit sadh hockey player) थे। अभिनेता अमित साध जब 16 साल के थें, तो उनके पिता का स्वर्गवास हो गया।

इस बीच उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। अभिनेता ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने एकबार आत्महत्या करने की कोशिश की थी। वहीं अमित को एक समय पर ड्रग्स की बुरी लत भी लग गई थी। लेकिन उनके आसपास कुछ अच्छे लोग थें, जिन्होंने उन्हें खाई में गिरने से बचा लिया। अभिनेता का कोई भाई नहीं है। वो अपने माता - पिता के एकमात्र पुत्र हैं।

अभिनेता की एक बड़ी बहन (amit sadh elder sister) है जिनका नाम अनु गौर है। अभिनेता की शादी (amit sadh marriage) नहीं हुई है। हालांकि उनके कई लोगों के साथ रिलेशनशिप में होने की खबरे हैं। शुरुआत में अमित साध के अभिनेत्री निरु बाजवा के साथ होने की खबर थी। ये दोनों एक सीरियस रिलेशनशिप (amit sadh relationship) में थें। लेकिन बाद में इनदोनों के बीच अनबन हो गई और ये दोनों अलग हो गएं।

इसके बाद अभिनेता कॉस्ट्युम डिजायनर निहारिका के साथ रिलेशनशिप में आएं। हालाकिं उनका यह संबंध भी ज्यादा समय तक नहीं टिक पाया। आखिरी बार अभिनेता ब्राजील की मॉडल एनाबेल के साथ रिश्ते में आएं और यह रिश्ता भी लंबे समय तक नहीं टिका और एक साल के भीतर यह जोड़ी एक-दूसरे से अलग हो गई। अमित साध जब 21 साल के हुए थे, तो उन्होंने घर छोड़ने का निर्णय लिया और अभिनेता बनने के लिए मुंबई चले गए ।

अभिनेता अमित साध के शैक्षणिक जीवन के बारे में जानें -
Amit Sadh Educational Qualification

अभिनेता अमित साध ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ला मार्टिनियर कॉलेज, लखनऊ उत्तर प्रदेश से पूरी की है। अभिनेता अपने क्लास में एक मेधावी छात्र थें। उनका पढाई में कुछ खास मन नहीं लगता था। वो अक्सर अपनी क्लास बंक करके खेलने - कुदने चले जाते थें। हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी।

क्योंकि वो अभिनय या खेल में अपना करियर (amit sadh career) बनाना चाहते थे। बचपन से ही अभिनेता का रुझान अभिनय और फिटनेस की ओर था। वो हमेशा से अपने भविष्य में एक सफल अभिनेता या खिलाड़ी बनना चाहते थें। इसलिए उन्होंने पढ़ाई भी छोड़ दी और अपने जुनून पर ध्यान देना शुरू कर दिया।

अमित साध (फोटो- सोशल मीडिया)

अभिनेता अमित साध के फ़िल्मी करियर की शुरुआत कुछ इस तरह से हुई -

Amit Sadh Filmy Career

अभिनेता अमित साध ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलीविजन से की। अमित दिखने में बेहद हैंडसम हैं। वहीं उनकी पर्सनालिटि भी ऊँचे कद - काठी वाली है। इसलिए उन्हें लुक के मामले में ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ी। अमित साध को टेलीविजन (Amit Sadh Television) पर पहला ब्रेक टीवी धारावाहिक "क्यूं होता है प्यार" से मिला। इस सीरियल में उनके किरदार का नाम आदित्य था।

आदित्य के रूप में उनकी भूमिका को दर्शकों ने खूब सराहा और अभिनेता की खूब प्रशंसा हुई। यहीं नहीं अपने पहले धारावाहिक से ही अभिनेता ने बड़ी संख्या में प्रशंसक बना लिए। उसके बाद अमित के हाथ एक और टीवी धारावाहिक आई, जिसका नाम"कोहिनूर" था। कोहिनूर में भी अमित साध की भूमिका को सभी ने पसंद किया।

लेकिन इसके बाद अभिनेता इसी क्षेत्र में कुछ और करना चाहते थें। जिससे वो और नाम कमा सकें और उन्हें अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद मिले। इसके लिए उन्होंने "बिग बॉस सीजन 1", "नच बलिए" और "फियर फैक्टर" जैसे कई टीवी रियलिटी शो में भाग लिया।

इन सारे रियलिटी शो का हिस्सा बन अभिनेता अमित साध ने ढेर सारी लोकप्रियता हासिल की। वहीं अभिनेता को इसके तुरंत बाद एक सीरियल का ऑफर आया। सीरियल का नाम था " दुर्गेश नंदिनी।" उन्होंने टीवी धारावाहिक "दुर्गेश नंदिनी" में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराई।

सीरियल में उन्होंने एक वकील की भूमिका निभाई और अपने प्रभावशाली अभिनय कौशल के लिए ढेर सारी सराहना प्राप्त की। इसके बाद अभिनेता ने बड़े पर्दे मे हाथ आजमाना चाहा। जिसके लिए उन्होंने अनेकों जगहों पर ऑडिशन दी। अमित साध के लिए वर्ष 2010 बेहद लकी साबित हुआ और इसी के साथ उन्हें फ़िल्म " फूंक " में अभिनय करने का मौका मिल।

अमित ने 2010 में फिल्म "फूंक 2" के साथ फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत की। इस फ़िल्म को करने के बाद अमित के लिए बॉलीवुड में जीवनयापन करना विशेष चुनौतीपुर्ण नहीं रहा। उसके बाद, उन्होंने 2013 में फ़िल्म "काई पो चे", 2012 में फ़िल्म "अधिकतम" और "गुड्डू रंगीला" मे सहायक भूमिका के तौर पर कई हिट फिल्मों में अभिनय किया।

वर्ष 2015 में अभिनेता अमित साध की फ़िल्म (amit sadh movies) " गुड्डू रंगीला" रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में उनके किरदार का नाम गुड्डू था। अभिनेता के इस भूमिका को दर्शकों ने खूब पसंद किया। वहीं वर्ष 2016 में वो फ़िल्म "सुल्तान", "अकीरा" और "सात कदम" में दिखाई दिए। इन तीनों ही फ़िल्मों में अमित के अभिनय प्रतिभा को लोगों ने खूब सराहा।

जबकि वर्ष 2017 में वो फ़िल्म "सरकार 3", "रनिंग शादी" और "राग देश" में दिखाई दिए। फ़िल्म सरकार 3 में अमित ने समर्पण के साथ अपनी भूमिका को निभाया और बड़ी संख्या में प्रशंसक प्राप्त किए। वर्ष 2018 की बात करें, तो इस साल अभिनेता सुपरहिट फ़िल्म "गोल्ड" और "जैक एंड दिल" में दिए।

अमित साध (फोटो- सोशल मीडिया)

फ़िल्म गोल्ड में उन्होंने अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री मौनी रॉय के साथ स्क्रीन साझा किया। साथ ही वर्ष 2019 की बात करें, तो यह साल भी अभिनेता के लिए अच्छा रहा। इस साल इनकी दो फ़िल्म "सुपर 30" और "बारोट हाउस" रिलीज़ हुई। दोनों ही फ़िल्मों में अभिनेता का अभिनय प्रदर्शन बेहतरीन था।

अभिनेता अमित साध के शारीरिक मापदंड के बारे में जानें -
Amit Sadh Ke Baare Mein)

अभिनेता अमित साध की लंबाई
Amit Sadh Length

5' 9"

अमित साध की सेंटीमीटर में लंबाई
Amit Sadh Length cm

178 सेमी

अभिनेता अमित साध की मीटर में लंबाई
Amit Sadh Length mt.

1.78 मी

अभिनेता अमित साध का वजन
Amit Sadh Weight

78 किलो

अभिनेता अमित साध का पाउंड में वजन
Amit Sadh Weight in Pound

171 पाउंड

अभिनेता अमित साध के आँखों का रंग
Amit Sadh Eyes Color

काला

अभिनेता अमित साध के बालों का रंग
Amit Sadh Hair Color

काला

अभिनेता अमित साध के कमर का साइज
Amit Sadh Waist size

32 इंच

अभिनेता अमित साध के सीने का साइज
Amit Sadh chest size

42 इंच

अभिनेता अमित साध के बाइसेप्स का साइज
Amit Sadh biceps size

16 इंच

अभिनेता अमित साध के बारे में अन्य रोचक बात जानें-
Know other interesting things about actor Amit Sadh-

अभिनेता अमित साध को फोटोग्राफी, लेखन, रॉक क्लाइम्बिंग, बाइक राइडिंग और पढ़ना पसंद है।

वो अपने दोस्तों और परिवार के साथ यात्रा करना पसंद (Amit Sadh love travelling) करते हैं।

सेलेब्रिटी होने के बावजूद वो बेहद सादा जीवन जीते हैं।

सलमान खान और आमिर खान अभिनेता के फेवरेट एक्टर हैं।

अमित साध की फेवरेट एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण हैं।

उन्हें हॉलीवुड एक्टर मार्लन ब्रैंडो पसंद हैं।

अभिनेता अमित साध का इंस्टाग्राम (Amit Sadh Instagram) हैंडल ये रहा - (@theamitsadh)

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story