×

Amitabh Bachchan Birthday: सफर नहीं था आसान, कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद बिग बी बने सदी के महानायक

Amitabh Bachchan Birthday Special: सदी के महानायक कहलाने वाले अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) का नामसिर्फ देशभर में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में बड़ी ही इज्जत और सम्मान के साथ लिया जाता है।

Shivani Tiwari
Written By Shivani Tiwari
Published on: 11 Oct 2023 3:32 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2023 3:33 AM GMT)
Amitabh Bachchan Birthday: सफर नहीं था आसान, कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद बिग बी बने सदी के महानायक
X

Amitabh Bachchan Birthday Special (Photo- Social Media)

Amitabh Bachchan Birthday Special: सदी के महानायक कहलाने वाले अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) का नामसिर्फ देशभर में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में बड़ी ही इज्जत और सम्मान के साथ लिया जाता है। भारत के लोग उनकी दमदार अदाकारी के दीवाने तो हैं ही, साथ ही विदेशों में भी लोग उनकी एक्टिंग की खूब तारीफ करते हैं। आज वे जिस मुकाम पर हैं, वहां पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं है, लेकिन अपनी मेहनत और लगन के दम पर अमिताभ बच्चन ने इस मुकाम को हासिल कर लिया।

कई फ्लॉप फिल्में दे चुके हैं मेगास्टार

अमिताभ बच्चन ने अपने 50 साल से अधिक के करियर में सिर्फ सफलता ही नहीं देखी, बल्कि कई बार असफलताओं का भी सामना किया है और तब जाकर वे आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। भले ही आज अमिताभ बच्चन की फिल्में हिट हो रही हों, लेकिन एक ऐसा दौर भी था, जब लाइन से उनकी कई फिल्में फ्लॉप हुई थी, जिसकी वजह से उन्होंने यह भी तय कर लिया था कि अब वे इस इंडस्ट्री को छोड़ देंगे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, तभी तो आज वे शहंशाह बन लाखों करोड़ों दिलों पर राज कर रहें हैं।



अमिताभ बच्चन की फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट

महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में अबतक कई ऐसी फिल्में दी हैं, जिसने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था, वहीं उनकी कई फिल्मों के डायलॉग आज भी काफी पॉपुलर हैं और बच्चों तक की जुबान पर रटे हुए हैं। हिट फिल्मों के साथ ही मेगास्टार ने कई ऐसी भी फिल्में दी हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुईं थीं। आइए आपको मेगास्टार की कुछ फ्लॉप हुई फिल्मों के बारे में बताते हैं।


सात हिंदुस्तानी- बिग बी ने साल 1969 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। 1969 में उनकी पहली फिल्म रिलीज हुई थी, जिसका नाम "सात हिंदुस्तानी" था। करियर की शुरुआत में ही उनकी पहली फिल्म "सात हिंदुस्तानी" बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी, जो यकीनन उनके लिए एक बड़ा झटका था।

अकेला- अमिताभ बच्चन की ये फिल्म साल 1991 में रिलीज हुई थी। यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी, जिसमें अमिताभ के साथ रमेश सिप्पी, अमृता सिंह, जैकी श्रॉफ और शशि कपूर जैसे कलाकार थे। हालांकि शानदार कलाकारों की टुकड़ी के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं दिखा पाई थी।

जमीर - अभिनेता अमिताभ की ये फिल्म साल 1975 में आई थी। यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म थी, जिसमें सायरा बानो, शम्मी कपूर , मदन पुरी और विनोद खन्ना मुख्य किरदारों में थे। फिल्म के गाने तो हिट हुए थे, लेकिन फिल्म दर्शकों को लुभाने में नाकामयाब रही।

अग्निपथ - अमिताभ की ये फिल्म 1990 में आई थी। फिल्म की कहानी पिता की मौत का बदला लेने के इर्दगिर्द घूमती नजर आई थी। फिल्म का डायलॉग तो काफी पॉपुलर हुआ था, लेकिन फिल्म बुरी तरह पिट गई थी।

लाल बादशाह- बिग बी की ये फिल्म साल 1999 में सिनेमाघरों में आई थी। इस फिल्म में उन्होंने लाल सिंह का किरदार निभाया था। यह फिल्म भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में नाकामयाब रही थी।

सूर्यवंशम - अमिताभ बच्चन की इस फिल्म से भला कौन नहीं वाकिफ होगा। अब तक तो दर्शकों को फिल्म का एक एक डायलॉग रट गया है। दरअसल इस फिल्म का टेलीविजन चैनल सेट मैक्स आए दिन प्रसारण होता रहता है। 1999 में जब ये फिल्म थिएटर में रिलीज हुई थी, तब बुरी तरह असफल हुई थी, लेकिन अब बहुत से लोगों की यह फेवरेट फिल्म बन चुकी है।

हम किसी से कम नहीं - मेगास्टार की इस फिल्म ने साल 2002 में बड़े परदे पर दस्तक दी थी, बेहतरीन स्टारकास्ट के बावजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई। बता दें इस फिल्म में अमिताभ के अलावा संजय दत्त, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय भी मुख्य किरदारों में थे।

बूम- अमिताभ बच्चन की ये फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, बोमन ईरानी और कैटरीना कैफ जैसे कलाकार थे, इसके बावजूद भी ये फिल्म दर्शकों की उम्मीद पर खरी नहीं उतरी।

इन फिल्मों के अलावा भी मेगास्टार की कई फिल्में हैं जो बॉक्स ऑफिस पर औधें मुंह गिर पड़ी। बुड्ढा होगा तेरा बाप, सायरा नरसिम्हा रेड्डी, एकलव्य, सत्याग्रह, शमिताभ, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, सरकार 3, चेहरे, वजीर, तीन पत्ती, आग, चीनी कम, निशब्द जैसी तमाम फिल्में हैं जो थिएटरों में अपनी जगह नहीं बना पाईं थी।



अबतक फिल्मी दुनिया में एक्टिव हैं अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन बुधवार को अपना 81वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाले हैं, वहीं उनके फैंस अभी से ही बिग बी के बर्थडे को स्पेशल बनाने में जुट चुके हैं। 81 साल के अमिताभ बच्चन अबतक फिल्मी दुनिया में एक्टिव हैं, और लगातार फिल्मों में नजर आ रहें हैं। मेगास्टार इन दिनों अपनी मच अवेटेड फिल्म "प्रोजेक्ट k" को लेकर चर्चा में हैं, जो बेहद ही जबरदस्त होने वाली है। इसके अलावा वह फिल्म "गणपत" में दिखाई देंगे, जो 20 अक्टूबर को रिलीज हो रही है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story