×

Amitabh Bachchan के जीवन के वो शुरूआती संघर्ष के दिन, जिन्हे याद करके आज भी भावुक हो जाते हैं बिग बी

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है जिसमे उन्होंने अपने जीवन के शुरूआती दौर में कई उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ा।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Oct 2022 7:05 AM GMT
Amitabh Bachchan Birthday
X

Amitabh Bachchan Birthday (Image Credit-Social Media)

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद, में हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के यहाँ हुआ था। अमिताभ के छोटे भाई है जिसका नाम अजिताभ है। उन्होंने अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा 'शेरवुड कॉलेज,' नैनीताल से प्राप्त की। उन्होंने 'किरोड़ीमल कॉलेज' से ग्रेजुएशन किया, जो 'दिल्ली विश्वविद्यालय' से संबद्ध है। अमिताभ के पास दो मास्टर डिग्री भी हैं। हालांकि अमिताभ बच्चन का वास्तविक सरनेम श्रीवास्तव था, लेकिन उनके पिता हरिवंश का उपनाम 'बच्चन' उनके तत्काल परिवार का उपनाम बन गया।

संघर्ष भरा जीवन

Amitabh Bachchan Birthday (Image Credit-Social Media)

अमिताभ बच्चन का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है जिसमे न केवल उन्होंने अपने जीवन के शुरूआती दौर में संघषों का सामना किया बल्कि बाद में भी कई उतार चढ़ाव का सामना उन्हें करना पड़ा। आज भले ही हम अमिताभ बच्चन की आवाज़ किसी भी फिल्म के बैकग्राउंड में सुनते ही उसे तुरंत ही पहचान जाते हों लेकिन देश की आवाज़ यानि आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) ने उन्हें उनकी आवाज़ में ज़्यादा बेस होने के चलते रिजेक्ट कर दिया था। इतना ही नहीं फिल्म रेशमा और शेरा में भी सुनील दत्त को अमिताभ की भरी आवाज़ पसंद नहीं आई थी जिसकी वजह से फिल्म में उनके कैरेक्टर को गूंगा दिखाया गया।

ऑल इंडिया रेडियो से रिजेक्ट होने के बाद वो पूरी तरह से टूट गए और उन्होंने सबब कुछ छोड़ने का फैसला किया, लेकिन इसके ठीक बाद, उन्हें बॉलीवुड में अपना पहला ब्रेक फिल्म सात हिंदुस्तानी से मिला, जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला। इस फिल्म की सफलता के बाद, उन्होंने आनंद और जंजीर में एक भूमिका पाने के लिए दो साल तक संघर्ष किया, जिसने उनके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया। अपने फ़िल्मी करियर के शुरूआती दौर में उनकी करीब 12 फिल्में लगातार फ्लॉप हुईं उसके बाद उन्हें सफलता मिली।

फिर से उठ खड़े हुए एंग्री यंग मैन

Amitabh Bachchan Birthday (Image Credit-Social Media)

अमिताभ भले ही सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए लेकिन इसके बाद उनकी ज़िन्दगी में कई ऐसे मोड़ भी आये जब कोई आम इंसान थक के बैठ जाता लेकिन वो फिर उठ खड़े हुए। वो फिल्म कुली सेट पर एक दुर्घटना का शिकार हो गए। इसके साथ अमिताभ फिर संघर्ष करते दिखे इस बार उनका संघर्ष ज़िन्दगी और मौत से था। कई दिनों के इस संघर्ष के बाद अमितजी ने मौत को हरा दिया। और उन्होंने अपनी रिकवरी के बाद फिर से फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया, लेकिन इस दुर्घटना के कारण उन्हें एक ऐसी बीमारी हो गई जिससे व्यक्ति कमजोर महसूस करता है और वो अभी भी इस बीमारी से लड़ रहे हैं। लेकिन विडम्बना देखिये कि हर कोई उनकी एनर्जी की सराहना करता है। ये अमितजी ही हैं जो उम्र के इस दौर में अपना शत प्रतिशत दे रहे हैं और शायद ये उनके करोड़ों फैंस की दुआएं हैं जो हमेशा उनके साथ रहीं हैं और आगे आने वाले कई सालों तक रहने वालीं हैं। फिलहाल अमिताभ बॉलीवुड के शहंशाह और भारत के सबसे अमीर अभिनेताओं में शुमार हैं।

टी.वी पर आने से पत्नी जया ने किया था मना

Amitabh Bachchan Birthday (Image Credit-Social Media)

उनके जीवन में एक दौर वो भी था जब उन्होंने अपनी कंपनी एबीसीएल प्रोडक्शन हाउस में अपने जीवन भर की कमाई लुटा दी और वो दिवालिया हो गए। वहीँ उनकी फिल्में बतौर एक्टर भी फ्लॉप हो रहीं थीं। अमिताभ जब भी इस दौर का ज़िक्र करते हैं वो काफी भावुक हो जाते हैं। लेकिन टेलीविज़न की ओर रुख करने के बाद उनके सितारों ने उनका साथ एक बार फिर से देना शुरू कर दिया। उन्हें "कौन बनेगा करोड़पति" शो को होस्ट करने का मौका मिला। जिसके लिए उनकी पत्नी जया ने उन्हें ये कहकर मना किया था कि अमिताभ बच्चन जैसे सिल्वर स्क्रीन स्टार के लिए एक टीवी शो में होस्ट होना अच्छा नहीं होगा। लेकिन इसपर अमिताभ ने उनसे कहा कि "beggars can't be choosers" और उनका वो एक सही कदम उन्हें एक नई पहचान के साथ साथ उनके करियर को भी नई उचाईयों पर ले गया। जिसके बाद अमितजी को फिल्में ऑफर होने लगीं और वो हिट भी साबित हुईं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story